anuradha nazeer

Drama


4.8  

anuradha nazeer

Drama


ओथेलो

ओथेलो

4 mins 24.6K 4 mins 24.6K

ओथेलो ईर्ष्या और बदले की कहानी है। यह नाटक वेनिस में दो दोस्तों के रूप में होता है, रोडेरिगो और इगो, बहस कर रहे हैं। इयागो में दुर्भाग्यपूर्ण खबर है: डेडेमोना, एक महिला रोडेरिगो ने शादी करने की उम्मीद की है, जो पहले से ही वेनिस के एक ओथेलो से शादी कर चुकी है। दर्शकों को जल्द ही पता चलता है कि ओथेलो के खिलाफ इयागो की व्यक्तिगत शिकायत है: उन्होंने एक छोटे आदमी, कैसियो को पदोन्नत किया, जो कि इयागो के ऊपर से गुजरते हुए, लेफ्टिनेंट बन गया।

दो लोग डेसडेमोना के पिता, बार्बांज़ियो में जाने का फैसला करते हैं, और उसे बताते हैं कि उसने चोरी की और ओथेलो से शादी की, जो एक मूर है। उसके पिता को पता चलता है कि वह वास्तव में लापता है, और इगाओ बारबंजियो के घर में देखे जाने से पहले ओथेलो वापस जाने का फैसला करता है।

अपने आवास पर, ओथेलो ने ड्यूक से एक संदेश प्राप्त किया; साइप्रस में एक तुर्की आक्रमण हुआ है और ओथेलो की मदद की तत्काल आवश्यकता है। ओथेलो के जाने से पहले, बारबेंजियो अंदर आता है और मूर पर अपनी बेटी को जादू टोने के जरिए चोरी करने का आरोप लगाता है। जब ओथेलो कहता है कि वह ड्यूक को देखने के लिए अपने रास्ते पर है, तो बारबंज़ियो सीनेट के सामने इन अपराधों के ओथेलो पर आरोप लगाने के लिए साथ जाता है।

सीनेट में, ओथेलो अपने मामले की व्याख्या करता है, और डेसडेमोना खुद कहता है कि उसने ओथेलो से शादी कर ली है। उसके पिता जानते हैं कि वह अपनी लड़ाई हार गया है, और ओथेलो साइप्रस के लिए प्रस्थान करने के लिए तैयार करता है।

अगले दिन, साइप्रस में कैसियो, रोडेरिगो, डेसडेमोना और इयागो भूमि। वे ओथेलो के जहाज का इंतजार करते हैं। दर्शकों को पता चलता है कि रात पहले, एक महान तूफान था, और ऐसी खबरें हैं कि सभी तुर्की जहाजों को समुद्र में बर्बाद कर दिया गया था। जब कैसियो डेसडेमोना का स्वागत करता है, तो वह उसका हाथ पकड़ता है और दर्शकों को एक तरफ, इयागो कहता है कि वह कैसियो को लुभाने के लिए इसका इस्तेमाल करेगा। जब ओथेलो आता है, तो वह घोषणा करता है कि एक महान उत्सव होगा क्योंकि साइप्रस सुरक्षित है। इस बीच, इगाओ ने डेसडेमोना की शादी को तोड़कर अपने दोस्त (रोडेरिगो) की मदद करने की योजना बनाई। सबसे पहले, वह कैसियो नशे में हो जाता है, और रॉडरिगो को उसके साथ लड़ने के लिए भेजता है। एक विवाद के परिणाम और उसके बाद, कैसियो से उसकी रैंक छीन ली जाती है।

यह ओथेलो की शादी को बर्बाद करने की कोशिश करने से इयागो को रोक नहीं पाता है। वह फिर से दर्शकों को बताता है कि वह ओशेलो को ईर्ष्या करने के लिए कैसियो और डेसडेमोना को प्रेमियों के रूप में फ्रेम करने की कोशिश करेगा। कैसियो इसके बाद उसे अपनी ओर से ओथेलो से बात करने के लिए कहने के लिए देसदेमोना जाता है। जब ओथेलो कमरे में प्रवेश करता है, तो कैसियो जल्दी से बहुत दोषी लग रहा है। इयागो ने ओथेलो को समझाने का अवसर जब्त किया कि डेसडेमोना का कैसियो के साथ संबंध है। वह सफल हो जाता है, और ओथेलो तेजी से ईर्ष्या करता है।

इयागो कैसियो को कमरे में लाने की योजना तैयार करता है, जबकि ओथेलो झुमके में है, और कहता है कि वह उसे स्वीकार करने के लिए मिल जाएगा। कैसियो इयागो के साथ प्रवेश करता है, जो अभी उसके प्रेमी बियांका के बारे में उससे बात कर रहा था। ओथेलो के लिए, ऐसा प्रतीत होता है कि कैसियो डेसडेमोना के साथ एक संबंध स्वीकार कर रहा है। नाटक के बाकी हिस्सों के लिए, इयागो झूठ की एक धारा बुनता है जो सभी को संक्रमित करता है।

ये झूठ Emilia (Iago की पत्नी), और Roderigo की मौत का कारण बनते हैं। ओथेलो ने ईर्ष्या में क्रोध में देसदेमोना की हत्या कर दी, और तब जब वह उसकी मासूमियत का सच जान गया। इयागो में पता चला है, और, बेमतलब, कैद है।Roderigo कैसिओ हमले के रूप में वह Bianca छोड़ रहा है, लेकिन वह चोट लगी है; आईएगो (छिपाने में) कैसियो पर हमला करता है और फिर दृश्य पर पहुंचने का दिखावा करता है। इगोगो ने उसे शांत रखने के लिए रॉडेरगो को मार डाला, और कैसीओ को मारने की व्यवस्था की बिएनका पर आरोप लगाया। ओथेलो कास्सिओ के बारे में देस्डेमोना का सामना करते हैं और उसे गला घोंटकर समाप्त होता है, लेकिन एमिलिया शीघ्र ही बाद में आती है और मदद के लिए कहती है। जब ओथेलो ने Desdemona के चक्कर के सबूत के रूप में रूमाल का उल्लेख किया है, तो एमिलिया ने आईगो की साजिश को महसूस किया और उसे उजागर किया, एगो को क्रोध में भेज दिया, एमिलिया की हत्या ओथेलो ने आईएगो को मार दिया लेकिन उसे मारने की नहीं, खुद पर एक छिपी हुई तलवार को बदल दिया क्योंकि उन्हें देस्देमोना की हत्या के लिए गिरफ्तार किया गया है।


Rate this content
Log in

More hindi story from anuradha nazeer

Similar hindi story from Drama