ANANT GYAN

Tragedy

5.0  

ANANT GYAN

Tragedy

मुटरी

मुटरी

2 mins
265



जन्मदिन है मुटरी का आज ! सेलिब्रेट करना चाह रही है वह अपना जन्मदिन । सरकारी स्कूल की छठी कक्षा की होनहार छात्रा है मुटरी ।स्कूल का नाम उसका अंजलि है पर चर्चित नाम है मुटरी । कभी किसी रोज़ किसी धनवान सहेली के घर देख चुकी है वह बर्थड़े मनते, गालों पर केक मलते और वो लंबी सी बर्थड़े टोपी पहने बर्थड़े बच्चे। किसी ने मुटरी को बताया भी है कि जन्मदिन के दिन बच्चे अपनी कक्षा में टॉफियाँ भी बाँटते हैं, तो आज मुटरी का भी जी ललचाया है कि वो भी आज अपनी कक्षा में टॉफियाँ बाटे । पियक्कड़ बाप भला घर में केक और बर्थड़े करने कहाँ से देगा । इसलिए आज सुबह से ही मुटरी जिदिया गई है माँ से पैसे ऐंठने के लिए । कह रही...माँ ज्यादा पैसा नहीं लगेगा...बाँटने दो न कक्षा में चॉकलेट । माँ को खुद याद नहीं कि मुटरी किस दिन जन्मी है । अंदाज़ से एक बार मुटरी को बता दी थी की तुम्हारा जन्मदिन इस दिन को पड़ता है । बस आज फँस गई माँ बेचारी । साड़ी के पल्लू में बंधे मुड़े हुए दस दस के तीन नोटों को सीधा करते हुए माँ कह रही है..."सुन मुटरी! बाप से न कहना...नहीं तो हम दोनों को मार के चमड़ी उधेड़ देगा।" "ठीक माँ" और लो... मुटरी फुर्र..।

कक्षा सज़ चुकी है । दूसरी घंटी बज़ चुकी है । मुटरी की चॉकलेट बाँटने की छपटाहट तीसरी घंटी में छूमंतर होने वाली है । क्लास टीचर ने भौंहें सिकोड़ते हुए उसे कहा है...ठीक है तीसरी घंटी में बाँट लेना । और टन टन टन, लो लग गई तीसरी घंटी । "हैप्पी बर्थड़े अंजलि" ! बच्चे मुटरी से हाथ मिला रहे हैं, विश कर रहे हैं । मुटरी को आज़ स्पेशल फिलिंग आ रही है । मुटरी की यह स्पेशल फिलिंग रास्ते में पान दुकान पर बैठे कल्लू चाचा को भी पता चल गई है । स्कूल से लौट रही मुटरी को आवाज़ लगाते हुए कह रहे हैं...."अय! मुटरी सुन इधर...अरे!जन्मदिन है क्या तुम्हारा आज ?" मुटरी खुशी खुशी सिर हिलाती है । "अच्छा...आओ तुम्हें चॉकलेट खिलाता हूँ .." कल्लू चाचा दो बड़े बड़े चमकती रैपर में बंद डेयरी मिल्क दिखाते हुए कहते हैं । थोड़ी देर बाद पान की गुमटी के पीछे एक बार फिर से मुटरी का बर्थडे सेलिब्रेट किया जा रहा है..अभी तीन चीज़ खोले गए हैं....दारू का बोतल, चॉकलेट का रैपर, और एक स्कूली स्कर्ट ।




Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy