shameem a

Inspirational

2  

shameem a

Inspirational

मुस्कान

मुस्कान

2 mins
53


गुलाम का गुलाम: मैं एक अरब अपने दास के साथ सड़क पर चल रहा था। तभी एक खिलौने की दुकान दिखाई दी। वहाँ प्रवेश द्वार पर बिक्री के लिए बुद्ध की तीन मूर्तियों ने अरबों को प्रभावित किया। अरबी व्यापक दिमाग। धर्म परिवर्तन करने वालों का सम्मान। वह उन तीन बुद्ध खिलौनों में से एक खरीदना चाहता था और उसे अपने घर के रिसेप्शन में रखना चाहता था। बुद्ध की तीन मूर्तियों में से एक मुस्कुरा रही थी। दूसरा है ध्यान करने वाला बुद्ध। तीसरी बुद्ध प्रतिमा को आंखों में आंसू के साथ डिजाइन किया गया था। उन्होंने एक अरबी ध्यान बुद्ध की मूर्ति को सौदेबाजी की कीमत पर खरीदा। उसने सोचा कि उसे अपने दास के लिए एक बुद्ध प्रतिमा खरीदनी चाहिए। उसने अपने दास से कहा कि जो कुछ भी आप चाहते हैं, वह बाकी दो बुद्ध प्रतिमाओं में से जो बची हुई थी, ले लें। दास ने मुस्कुराते हुए बुद्ध की मूर्ति ले ली। अरब के लिए आश्चर्य जिसने इसे देखा। मैंने सोचा था कि आप अश्रुओं के साथ बुद्ध की मूर्ति चुनेंगे क्योंकि आप गुलाम जीवन में पीड़ित हैं। आपने मुस्कुराते हुए बुद्ध की मूर्ति ली है। अरब ने दास से पूछा कि इसका कारण क्या है। "गुलाम जीवन बनने के बाद मैं इसे प्यार करने लगा। मैंने यह सोचना सीखा कि ईश्वर द्वारा दिया गया यह जीवन मधुर और सुखी है। इसलिए समझ थी और ईश्वर की कृपा से मुझे एक अरब मिला है जो दासों को यातना नहीं देता है।" इसलिए मैंने इस मुस्कुराते हुए बुद्ध की मूर्ति को चुना। बुद्ध मुस्कुराए और बोले, "मेरे जीवन की मुस्कान।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational