जीवन के रंगमंच से : मोक्ष

जीवन के रंगमंच से : मोक्ष

4 mins
7.4K


मध्यम वर्ग की औरतें हमेशा मध्य मार्गी होती हैं, इसका सबसे सही उदाहरण देखना हो तो सड़क पर किसी महिला को गाड़ी चलाते हुए देखिए। वो कभी भी दायें या बाएं गाड़ी नहीं चलाती, हमेशा सड़क के बीचों-बीच चलाती हैं।

फिर लाख कोई पीछे से हॉर्न देता रहे वो अपनी दुनिया में ही मस्त रहती हैं, क्योंकि वो गाड़ी चलाते हुए भी सोच रही होती हैं, कैसे इस बार खर्च को नियंत्रित किया जाए ताकि आवश्यक वस्तुएं भी आ जाएं और बचत भी हो जाए।

बिलकुल वैसे ही जैसे वो अपनी भावनाओं को नियंत्रित किये रहती है कि आवश्यकता की पूर्ति भी हो जाए और वो अपनी भावनाओं को बचे हुए रुपयों की तरह घरवालों की नज़र से बचाकर दिल के किसी डिब्बे में छुपाकर रख दें, ताकि जरूरत पड़ने पर उसका “सदुपयोग” कर सकें।

मध्यम वर्ग की औरतें हमेशा मध्य मार्गी होती हैं, इसलिए वो बहुत अधिक रूढ़िवादी भी नहीं होतीं और बहुत अधिक आधुनिक भी नहीं। साड़ी से उधड़ी फॉल में पाँव न फंस जाए इसलिए अपने हाथों से तुरपन करके अच्छे से इस्त्री कर फिर से उसे चकाचक कर देती हैं, टूटी चप्पल को मोची से ऐसे टांका लगवाती है कि किसी को पता न चले….

बिलकुल वैसे ही जैसे उधड़ी हुई किस्मत में भी करीने से तुरपन कर चकाचक कर लेती हैं। ऊपर से देखने पर पता ही नहीं चलता किसी को कि कहीं से कुछ उधड़ गया है… सिवाय उस औरत के और उन जैसी तमाम औरतों के जो ऐसे ही तुरपन करके काम चलाती हैं।

मध्यम वर्ग की औरतें हमेशा मध्य मार्गी होती हैं, सब्जियों का मोल-भाव करना खूब आता है… 40 रुपये किलो की सब्जी को खींच-खांच कर 25 रुपये में 750 ग्राम तक ले ही आती हैं…

वैसे ही जैसे पति की किसी डिमांड को 40 मिनट से कम कर 25 मिनट पर ले आती हैं… और बाकी के 15 मिनट को सहेज कर रख लेती हैं बिस्तर की चादर के साथ कि जब मन न हो तब भी डिमांड पूरी करना हो तो काम आ जाएगा यह 15 मिनट का समय…

मध्यम वर्ग की औरतें हमेशा मध्य मार्गी होती हैं, जिसके आईने में हमेशा प्रतिबिम्ब सोलह से पैंतीस वर्ष की बीच की उम्र का ही बनता है … न उससे कम न उससे अधिक।

इसलिए सोशल मीडिया पर जब कोई औरत अपनी तस्वीर लगाती है, तो उसे उसी तरह से देखो जैसे वो देखती है खुद को… किसी के सपनों की राजकुमारी सी… जिसे किसी भी कीमत पर रात बारह बजे से पहले अपने घर लौट आना है वरना उसका असली रूप प्रकट होने लगता है….

फिर वो अपनी सैंडिल जानबूझकर अपनी प्रोफाइल में छोड़ आती है, ताकि उसको खोजता हुआ एक दिन उसका सपनों का राजकुमार उसकी फेसबुक आईडी तक आएगा….

बस कहानी यहीं ख़त्म हो जाती है… इससे कम और इससे अधिक पर नहीं जाती… क्योंकि मध्यम वर्ग की औरतें हमेशा मध्य मार्गी होती हैं…. वो अपने प्रेम प्रसंगों के साथ गृहस्थी के लिए भी उतनी ही समर्पित होती हैं….

मध्यम वर्ग की औरतें हमेशा मध्य मार्गी होती हैं, इसलिए उसकी कविताएं भी बड़ी अजीब होती हैं, ना वो ग़ज़लों के किसी मीटर पर खरी उतरती हैं, ना किसी आधुनिक कविता के तर्ज़ पर…

वो सिर्फ उपलब्ध शब्दों के साथ अपनी भावनाओं को प्रस्तुत करके ही खुश हो लेती हैं… उसे कोई बहुत महान कवयित्री भी नहीं बनना होता, न गंवार औरतों में गिना जाना पसंद है…. “बस यूं ही लिख दिया” के तर्ज़ पर वो औसतन वाहवाही बटोर ही लेती हैं….

मध्यम वर्ग की औरतें हमेशा मध्य मार्गी होती हैं, इसलिए वो साहित्य और दर्शन पर गहन अध्ययन करती हैं, धार्मिक ग्रंथों, आध्यात्मिक किताबों के साथ दोपहर के खाली समय में गुलशन नंदा के उपन्यास भी पढ़ लेती हैं तो कभी सास बहू के सीरियल टीवी पर देख लेती हैं…

अच्छा ही है औरतें मध्य मार्गी बनी रहें, तभी तो संतुलन बना रहेगा प्रकृति का, पृथ्वी बनी रहेगी अपनी धुरी पर, मौसम अपने औसतन समय के लिए बने रहे…. क्योंकि अतिशयोक्ति हमेशा से विकृत रही है…. कभी बाढ़ के रूप में, कभी सूखे के रूप में…

औरत, प्रकृति का खुशगवार मौसम है, जिससे धरती हरी रहती है और आसमान नीला, नदियों का पानी अपने पूर्ण यौवन के साथ बहता है, बसंत, सावन और पतझड़ पर कविताएँ प्रस्फुटित होती हैं…

मध्यम वर्ग की औरतें मध्य मार्गी रहकर भी मोक्ष को प्राप्त हो पाती हैं… वह किसी आधुनिक औरत की अतिश्योक्ति की तरह अपने देह से कपड़े कम नहीं करती…

बस यूं ही मध्य मार्ग पर चलते-चलते ही उस अवस्था को प्राप्त कर लेती हैं… जिसे कोई अक्का महादेवी या मायम्मा देवी पा लेती है… जिनकी देह से कपड़े अपने आप छूट जाते हैं… उनकी देह और आत्मा में इतना अधिक एकाकार हो जाता है कि फिर किसी आवरण की आवश्यकता ही नहीं रहती…

औरत तुम यूं ही मध्य मार्गी बने रहना….. इसी गृहस्थ आश्रम से एक रास्ता सिद्धाश्रम तक भी जाता है…. जहां जाने के लिए किसी योगी को कठिन तपस्या करनी होती है या किसी अघोरी को तांत्रिक विद्या सीखनी पड़ती है….

….औरत तुम वही मध्य मार्गी हो जिसकी देह के मध्यम बिंदु के आगे परमात्मा भी नतमस्तक है….

 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational