anuradha nazeer

Drama

5.0  

anuradha nazeer

Drama

हेमलिन

हेमलिन

4 mins
309


एक बार की बात है, हेमलिन नाम का एक प्यारा सा शहर था। गाँव के लोग वर्षों तक शांति और सद्भाव में रहे। हार्वेस्टर अच्छे थे और लोग समृद्ध थे। सुबह से शाम तक धुन और नृत्य था। हालांकि एक दिन, हामलिन में लगभग सब कुछ बदल गया।

हजारों और हजारों चूहों ने तुरंत शहर में भाग लिया। बड़े चूहों और छोटे चूहों, पतली चूहों और वसा वाले चूहों थे। राक्षसों के प्लेग ने घरों में अपना रास्ता बिखेर दिया और सड़कों पर तैर गए।

रात तक, हेमलिन में सिर्फ एक हिस्सा चूहों द्वारा अप्रयुक्त नहीं था।

चूहों के प्लेग ने शहरवासियों को अपमानित किया। मेरी मेज पर चूहे हैं! एक आदमी रोया। मेरे जूतों में चूहे हैं! एक और चिल्लाया। दहशत में महिलाएं अपनी रसोई से भागी। महान काले चूहों ने अपनी दुकान की अलमारी में झांका और अपने भोजन पर झपटे। बच्चे रोते और एक दूसरे को पकड़ते। सभी जबकि चूहों ने अपने खिलौनों को निबकाया और अपने कपड़े पहने।

रात-दिन अधिक पीड़ा होती थी। चूहों के झुंड ने बेडकॉथों पर डार्ट किया और पूरे गांव में फर्श पर बिखरे हुए थे। मेरे गद्दे में चूहे हैं! एक छोटी लड़की को देखा। छत पर चूहे हैं?उसके भाई को चीर दिया। हेमलिन को कुतरने और हज़ारों चिल्लाने वाले पैरों की आवाज़ से भरी हुई थी। लोगों ने मूसट्रेप्स लगाए और चूहों के चले जाने की प्रार्थना की, लेकिन कुछ भी काम नहीं किया।

हेमलिन के निवासियों ने महापौर को खोजने के लिए जल्दबाजी की। इन चूहों से छुटकारा पाओ! जनता को चिल्लाया। महापौर ने निराशा में अपने हाथ बाहर निकाल लिए। मैं क्या कर सकता हूँ?उसने सवाल किया। मेरे घर में भी चूहे हैं।

कुछ दिनों बाद एक अजनबी ने मेयर को देखने का अनुरोध किया। जिज्ञासु साथी लाल और पीले रंग में सिर से लेकर पैर तक तैयार था। वह एक fluted पाइप पकड़े हुए था।मैं चितकबरा हूँ: वह मुस्कुराया। अगर आप मुझे 1000 चाँदी के सिक्के देते हैं तो मैं चूहों को गायब कर सकता हूँ।हालांकि वह जानता था कि यह एक छोटा भाग्य था, महापौर सहमत हुए। वह चूहों की इस दुरूह प्लेग के शहर से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी करेगा!

अपने वादे को न भूलें, ने दरवाजे से बाहर झांकते हुए पाइडर पाइपर को चेतावनी दी। मेयर अपनी खिड़की से देखता रहा क्योंकि अजनबी मुख्य चौक के पार चला गया था। फिर पाइड पाइपर ने एक दिलचस्प धुन बजाना शुरू किया। मकानों और दुकानों से बाहर निकले चूहे, माधुर्य से मुग्ध।

चितकबरा मुरलीवाला नदी की ओर कूच, अभी भी अपने पाइप पर असामान्य धुन बजा रहा है। हेमलिन की सड़कों ने चूहों को उजाड़ने की एक धार के साथ काली बदल दी। प्लेग ने नदी के किनारे अपना रास्ता बना लिया। चूहे के बाद चूहा पानी में गिर गया, फिर कभी दिखाई नहीं दिया।

जब एक-एक चूहा ख़त्म हो गया, तो पाइड पाइपर अपने भुगतान के लिए वापस आ गया।मैंने आपके लिए कुछ नहीं किया,महापौर ने घोषणा की। मूर्ख व्यक्ति ने उसे एक पैसा दिए बिना ही पीड पाइपर को दूर भेज दिया। अब मैं एक और धुन करूंगा,अजनबी ने वादा किया। और आप अंतिम परिणाम से इतने प्रसन्न नहीं होंगे!

चितकबरा मुरलीवाला सड़कों पर निकल पड़ा। वह अपने पाइप पर एक नया बचना शुरू कर दिया। यह धुन पिछले की तुलना में बेहद सता रही थी। सभी घरों और हैमिलिन की सभी गलियों में, बच्चों ने खेलना बंद कर दिया। एक के बाद एक, उन्होंने पाइडर पाइपर का पीछा किया।

लोगों ने अपने बच्चों को रुकने के लिए बुलाया, लेकिन वे भी नहीं सुना। बच्चों ने शहर और नदी के बीच से पाइडर पाइपर का पीछा किया।

पाइड पाइपर ने मोहित बच्चों को एक महान पहाड़ की ओर ले आया। चट्टान में अचानक एक प्रवेश द्वार दिखा। हामेलिन के सभी बच्चे अंदर ही रह गए। पाइड पाइपर ने नृत्य किया, जो बच्चों को पेड़ों और झाड़ियों और फूलों के साथ खिलने वाली अद्भुत भूमि की ओर ले गया।

पहाड़ में बस एक छोटा लड़का गायब नहीं हुआ। छोटे को अपने पैर में चोट लगी थी और वह बैसाखी पर ही बैठ सकता था। उसने देखा कि उसके दोस्त पहाड़ में घुस रहे थे, लेकिन वह उनके साथ चलना बहुत धीमा था। छोटे बच्चे ने गाँव वापस जाने का रास्ता बना लिया। महापौर उसके पास भागे, उसका चेहरा तनाव से भर गया। मेरे दोस्त पाइड पाइपर के साथ एक पहाड़ के अंदर हैं लड़के ने रोया। वे कभी नहीं लौटेंगे।

शहरवासियों ने बाजार चौक में जमकर हंगामा किया। उग्र माता-पिता ने अपनी उंगलियों को इंगित किया और महापौर पर अपनी मुट्ठी हिला दी। हमारे बच्चे कहाँ हैं? उन्होंने मांग की। मेयर ने अपना सिर शर्म से लटका दिया। आपको उनका पता लगाना चाहिए! ग्रामीणों को चिल्लाया। हमारे बच्चों को हमारे पास वापस लाओ!

महापौर उसके लालच से शर्मिंदा होकर एक बार शहर से भाग गया। वह सालों-साल पहाड़ की पगडंडियों में घूमता रहा, हेमलिन के लापता बच्चों की तलाश करता रहा। यहां तक ​​कि जब वह वृद्ध हो गया और उसके कपड़े चीथड़े हो गए, तो उसने कभी भी अपनी यात्रा नहीं की। कुछ लोगों का कहना है कि वह आज भी वहां बाहर है।

‘वादे निभाने का महत्व।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama