Dr.Pratik Nakum

Inspirational

2.9  

Dr.Pratik Nakum

Inspirational

देशभक्ति

देशभक्ति

2 mins
161


मित्रो,

आज हम बात करेंगे देशभक्ति कि

जो हम किसी भी रूप से कर सकते है।

हमारे देश की सुरक्षा हमारे आर्मी जवान बॉर्डर पर करती है।खुद की परवाह किए बगैर देश की सुरक्षा में हर वक्त लगे रहते है।

वह आर्मी जवान अपने घर से दूर,परिवार और अपने मित्रो से दूर सरहद पर डटे रहते है ताकि हम यहां सुरक्षित रह सके।

हमे उस जवान को देखकर यह बात सीखनी चाहिए कि जिस प्रकार वो देश की सेवा कर रहे है और देशभक्ति दिखा रहे है उसी तरह हम भी यहां पर देशभक्ति दिखा सकते है।

अब आप लोग कहेंगे की हम यहां क्या कर सकते है घर पर बैठे बैठे?

जी हां हम भी देश की सेवा कर सकते है 

अपने देश को सपोर्ट करके देहभक्ती दिखा सकते है।

हम अपने देश की चीज इस्तमाल करके और अपने देश का ही माल - सामान का उपयोग करके अपने देश को आगे ला सकते है।

दूसरे देश की चीजों का बहिष्कार करके और अपने देश में बनी चीजों का उपयोग करेंगे तो याद रख लीजिए दोस्तो भारत को ऐसी ताकत मिलेगी की वो दुनिया में सबसे आगे होगा ।

आर्थिक क्षेत्रों में आगे रहेगा और तरक्की करेगा । अगर हम लोग ही अपने देश को सपोर्ट नहीं करेंगे तो कौन करेगा?

ये हम लोगो को ही समजना पड़ेगा, अपने देश को विकास के पथ पर लाना हमारी भी जिम्मेवारी है, ऐसा करके हम भी देशभक्ति दिखा सकते हैं।

अगर हम बॉर्डर पर जाके लड़ नहीं सकते तो इतना तो कर ही सकते है इसे देशभक्ति ही कहेंगे।

केवल हमारे प्यारे जवान बॉर्डर पर जो हमारी सुरक्षा कर रहे है इतना काफी नहीं है , हमे भी समझना होगा और हमको भी साथ देना होगा l

तो आओ हम सब मिलकर ये निर्णय ले की हम अपने ही देश में बनी चीज वस्तुओं का उपयोग करेंगे और आत्मनिर्भर बनें ।

इससे हमे एक नई ऊर्जा मिलेगी और देश की भक्ति भी हो जायेगी।

कई सारे लोगो ने अपनी कुर्बानी देश के लिए दी है।अपनी परवाह किए बिना लड़ते रहे और हमे अंग्रेजो से आजादी दिलाई , ताकि हम चैन से जी सके । तो हमें उन लोगों का दिल से सम्मान करना चाहिए और उनको नमन करना चाहिए ।

तो हम इस तरह भी देशभक्ति दिखा सकते है और दुनिया को दिखा सकते है कि हम वाले है, कभी भी किसी से नहीं डरते और अपने देश को सबसे ज्यादा प्यार करते है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational