anuradha nazeer

Drama

4.6  

anuradha nazeer

Drama

देखभाल

देखभाल

2 mins
166


एक बूढ़ा आदमी अपने बेटे, बहू और चार साल के पोते के साथ रहने चला गया। बूढ़े आदमी के हाथ कांपने लगे, उसकी आँखों की रोशनी धुंधली हो गई और उसका कदम लड़खड़ा गया। परिवार ने मेज पर एक साथ खाना खाया। लेकिन बुज़ुर्ग दादाजी के थरथराते हाथ और नाकामयाबी ने खाने को मुश्किल बना दिया। मटर फर्श पर अपने चम्मच से लुढ़क गया। जब उसने गिलास पकड़ लिया, तब दूध मेज़पोश पर गिरा।

मैसेज से बेटा और बहू चिढ़ गए। "हमें पिता के बारे में कुछ करना चाहिए," बेटे ने कहा। "फर्श पर उसके दूध, शोर खाने और खाने के लिए पर्याप्त से अधिक था।" इसलिए पति और पत्नी ने एक छोटी सी मेज में कोने को सेट किया। वहां, दादाजी ने अकेले आराम करते हुए एक परिवार का खाना खाया। चूंकि दादाजी के पास एक या दो पकवान थे, इसलिए उनका भोजन लकड़ी के कटोरे में परोसा गया था! जब परिवार ने दादाजी के निर्देशन को देखा, तो कभी-कभी उनकी आंखों में आंसू आ जाते थे। फिर भी, दंपति के पास उनके लिए एक ही शब्द था जब वह एक कांटा या गिरा हुआ भोजन गिराते थे।

चार साल की मासूम ने यह सब खामोशी से किया।

शाम होने से एक दिन पहले, पिता अपने बेटे को फर्श पर लकड़ी के स्क्रैप खेलते हुए देख रहा था। उसने बच्चे से मीठे से पूछा, "तुम क्या बना रहे हो?" बस मीठे के रूप में, लड़के ने जवाब दिया, "ओह, जब मैं उठ रहा हूं तो आप और मामा आपके खाने के लिए थोड़ा सा कटोरा बना रहे हैं।" चार साल का मासूम मुस्कुराया और काम पर वापस चला गया।

माता-पिता ने शब्दों को इतना मारा कि वे अवाक रह गए। फिर उनके गालों से आँसू बहने लगे। हालांकि कोई शब्द नहीं बोला गया था, दोनों जानते थे कि क्या किया जाना चाहिए।

उस शाम पति ने दादाजी का हाथ थाम लिया और धीरे से उन्हें परिवार की मेज पर ले गया। अपने शेष दिन के लिए, उन्होंने परिवार के साथ हर भोजन खाया। और किसी कारण से, जब कांटा गिराया गया, दूध गिराया, या मेज़पोश को भिगोया गया, तो न तो पति और न ही किसी की भी देखभाल करनी चाहिए।

Moral: आप जो बोते हैं वही काटते हैं। अपने माता-पिता के साथ अपने संबंध के बावजूद, आप उन्हें याद कर सकते हैं जब वे चले गए हैं। हमेशा सम्मान करें, उनकी देखभाल करें और उनसे प्यार करें।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama