Nand Lal Mani Tripathi

Drama Fantasy Inspirational

4  

Nand Lal Mani Tripathi

Drama Fantasy Inspirational

बिशन

बिशन

13 mins
309



किशन सुबह ब्रह्म मुहूर्त की बेला में उठा और शाम के दिये बापू के आदेशों को याद कर बेचैन हो गया बापू ने शाम को किशन को समझाते हुए कहा था बेटा हम लोग गरीब है कोई रोजगार तो है नहीं सिर्फ थोड़ी बहुत खेती है जिसके कारण दो वक्त की रोटी मिल जाती है और खेती मेहनत श्रद्धा की कर्म पूजा मांगती है। तुम्हारे ऊपर दोहरी जिम्मेदारी है एक तो इकलौते संतान होने के कारण खेती बारी में मेरा सहयोग करना और दूसरा मनोयोग से पढ़ना जिससे कि जो अभाव परेशानी मुझे अपने जीवन मे झेलनी पड़ी वह तुम्हें न उठानी पड़े मेरे पिता जी यानी तुम्हारे दादा जी ने मुझे अच्छी शिक्षा देने की अपनी क्षमता में पूरी कोशिश की मगर आठ जमात से अधिक नहीं पढ़ा सके जिसका उन्हें मरते दम तक मलाल था। मैं मजबूरी में पढ़ नहीं सका इसका मलाल मुझे मरते दम तक रहेगा किशन शाम को दी बापू की नसीहत से खासा बेचैन था क्योंकि खेत में प्याज की रोपाई होनी थी और अभी खेत पूरी तरह तैयार नहीं था। जल्दी जल्दी किशन उठा दैनिक क्रिया से निवृत्त होकर माँ से गुड़ मांगा और गुड़ पानी पीकर फावड़ा लेकर खेत की तरफ चल दिया खेत पहुंच कर खेत की गुड़ाई का कार्य करने लगा और खेत के खास को निकाल एकत्र करता जिसे अपनी गाय के लिए ले जाना था किशन अपने कार्य को बड़ी एकाग्रता के साथ कर रहा था सुबह के लगभग साढ़े चार ही बजे थे गांव के एक्का दुक्का महिलाएं बाहर जाती दिख जाती कभी कभार गांव के अधेड़ बुजुर्ग भी दिखाई पड़ते किशन को आठ बजे घर पहुचकर स्कूल जाने की तैयारी करनी थी अतः वह बिना समय गंवाए पूरी तल्लीनता से अपने कार्य मे मशगूल था तभी उसके सामने एक अजीब सा प्राणी नज़र आया किशन बिना ध्यान दिए अपना कार्य करता चला जा रहा था आज सोमवार था और तीन दिन बाद उसे बृहस्पतिवार को खेत में प्याज़ के फसल की रोपाई करनी थी एकाएक वह अजीब सा दिखने वाला प्राणी किशन के बिल्कुल सामने आ गया , किशन खेत की गुड़ाई का कार्य रोक कर उस अजनबी की तरफ मुखातिब हुआ उसने देखा कि उस अजीब प्राणी की बनावट बड़ी विचित्र थी वह पृथ्वी के इंसानों से बिल्कुल भिन्न तो था ही किसी जानवर से भी मेल नहीं खा रहा था कुछ देर के लिये किशन सहमा और डरा भी मगर उस अजीब से दिखने वाले प्राणी का व्यवहार दोस्ताना और प्यार भरा था अतः किशन ने उससे पूछा क्यों भाई आप कौन है और कहां के विचित्र प्राणी है यहाँ पृथ्वी पर क्यों भटक रहे है ? किशन के इतने सारे प्रश्नों का मतलब वह विचित्र प्राणी नहीं समझ पा रहा था अतः उसने आकाश की तरफ इशारा करते बताया कि मैं वहां से आया हूँ किशन को लगा कि वह विचित्र प्राणी कह रहा हो कि वह भगवान के यहां से आया है किशन को उस विचित्र से दिखने वाले प्राणी का व्यवहार बहुत अपनापन सा लग रहा था अतः किशन उस विचित्र से दिखने वाले प्राणी से अपने दोस्त शुभचिंतक की तरह बात इशारों में करने लगा कुछ इशारों को वह समझ पाता और कुछ इशारों को नहीं समझ पाता यही दशा किशन की थी वह उस विचित्र प्राणी के कुछ इशारों को समझ पाता और कुछ को नहीं।


किशन और उस विचित्र प्राणी के इशारों इशारों की बातों में सुबह कब पौ फ़टी सूर्योदय हो गया पता नहीं चला सुबह के लगभग आठ बजने ही वाले थे किशन खेत के गुड़ाई का कार्य के उस दिन के निर्धारित लक्ष्य से बहुत पीछे उस विचित्र प्राणी के चक्कर में रह गया था। मगर उस विचित्र सा दिखने वाले प्राणी का अपनापन प्यार उसके मन मे लक्ष्य अधूरा रहने के मलाल को जन्म नहीं दे रहा था किशन को घर लौटना था वह असमंजस में था कि यदि उस विचित्र से दिखने वाले प्राणी को अकेला छोड़ दिया तो गांव वाले उसे मार डालेंगे इशारों इशारों में उस विचित्र से दिखने वाले प्राणी ने भी आशंका जताई थी एकाएक किशन ने निश्चय किया कि वह उस विचित्र सा दिखने वाले प्राणी को अपने साथ घर ले जाएगा और वह उस विचित्र से दिखने वाले प्राणी को लेकर घर की ओर चल दिया घर चलने से पहले उसने उसे अपने अंगौछे से ढक दिया रास्ते में गांव वाले पूछते किशन ये क्या है किशन कहता कुछ नहीं यह मेरा दोस्त है किशन उस विचित्र प्राणी को लेकर घर पहुंचा तो किशन के बापू अरदास बोले बेटा ये क्या है किशन ने बड़ी सहजता से जबाव दिया यह मेरा दोस्त है किशन ने ज्यो ही उस विचित्र प्राणी से अपना अंगौछे को हटाया किशन के बापू अरदास दंग रह गए बोले बेटा यह तुम्हारा दोस्त कैसे हो सकता है यह तो इस पृथ्वी के ना तो किसी जीव जंतु जैसा है ना ही आदमी जैसा तभी उस अजीब प्राणी ने बड़े ही आदर से झुक कर किशन के पिता अरदास के पैर छुए अरदास आश्चर्य से भौचक्के रह गए और उनका क्रोध समाप्त हो गया उन्होंने किशन से पूछा बेटा यह तुम्हें कहाँ मिला किशन ने अपने बापू से उस विचित्र प्राणी से मुलाक़ात का पूरा ब्योरा बताया और बोला बापू हम तो अभी स्कूल चले जायेंगे इस विचित्र प्राणी का ख्याल रखना और गांव वालों की नज़र से बचाना अरदास बोले ठीक है बेटा लेकिन अपनी अम्मा को इससे मिला दो और उन्हें बता दो वह इसका बेहतर ख्याल रखेंगी किशन उस विचित्र सा दिखने वाले प्राणी को लेकर ज्यों ही माँ मैना के पास गया उस विचित्र प्राणी ने झट जा माँ मैना के पैर छूकर उनकी गोद में बैठ गया, कुछ देर के लिये तो माँ मैना डर के मारे सहम गई मगर उस विचित्र प्राणी का प्यार भरा व्यवहार देखकर निडर होकर किशन से पूछा ये क्या है बेटा किशन बोला माँ यह मेरा दोस्त है जैसे माँ तू मेरा ख्याल रखती हो ठीक वैसा ही यह भी तुम्हारा खयाल रखेगा हमें स्कूल जाना है देखना इस पर गांव वालों की नज़र ना पड़े माँ मैना बोली बेटा ठीक है तुम निश्चित होकर स्कूल जाओ यह मेरे पास उसी प्रकार रहेगा जिस प्रकार तुम रहते हो किशन तैयार होकर स्कूल चला गया इधर वह विचित्र सा दिखने वाला प्राणी माँ मैना के साथ घर पर माँ के हर काम में हाथ बटाने लगा माँ बर्तन मज़ती वह शुरुआत ही करती मगर सारा बर्तन थो देता कपड़ा साफ करना हो या खाना बनाना सभी कामों में माँ की आगे बढ़ कर हाथ बटाता मैना को तो एक ही दिन में लगने लगा कि विचित्र सा प्राणी उनका ही छोटा बेटा है।

एक ही दिन में विचित्र सा दिखने वाला प्राणी किशन के माँ बापू का दुलारा बन गया उसका व्यवहार इंसानों से अधिक संवेदनशील और व्यवहारिक था उसके व्यवहार आचरण में औपचारिकता बिल्कुल नहीं थी आभास ही नहीं होता था कि विचित्र सा दिखने वाला प्राणी किसी शिष्ट सभ्य समाज से ताल्लुक नही रखता सिर्फ फर्क था तो मात्र इतना कि वह कार्य सभी इंसानों वाला करता मगर कुछ भी खाता पिता नहीं सिर्फ वह चूल्हे की आंच के सामने कुछ देर बैठ कर ही तरोताज़ा ताकत ऊर्जा से भरपूर हो जाता उसके आचरण व्यवहार को देख किशन के पिता अरदास पत्नी मैना से बोले आज जब इंसानों के समाज द्वेष ,घृणा, लालच, स्वार्थ में अंधे एक दूसरे की टांग खिंचते कभी कभी एक दूसरे के खून के प्यासे हो नैतिक मूल्यों मर्यादाओं का परिहास उड़ाते है ऐसे में यह विचित्र सा दिखने वाला प्राणी पृथ्वी वासी मनुष्यों के लिये एक सिख देता मार्गदर्शक है। निश्चय ही मेरे किशन ने इस जन्म या पूर्व जन्म में कुछ अच्छे कर्म किये है जिसके कारण किशन की मुलाकात इस प्राणी से हुई मैना भावुक होकर बोली जी मैं तो चाहती हूँ कि यह हमारे घर हमारा दूसरा बेटा बनकर रहे लेकिन पता नहीं क्यों डर लगता है कि कही यह हमें छोड़ कर चला न जाये जिसने सुबह से शाम केवल एक दिन में ही मर्यादा प्रेम और संस्कारों के भाव मे ऐसा बांध लिया है कि मुक्त होना कठिन है। शाम होने को आई किशन भी स्कूल से आ चुका था किशन के आते ही वह विचित्र सा प्राणी किशन के साथ दूसरे भाई की तरह हो लिया किशन को इस बात पर बहुत आश्चर्य था कि अम्मा बापू पर इस अबोध अंजान विचित्र से दिखने वाले प्राणी ने कौन सा जादू कर दिया है कि वे लोग उससे ज्यादा प्यार और सम्मान उस प्राणी का कर रहे है रात को जब किशन जब पढ़ने बैठा तब वह विचित्र सा दिखने वाला प्राणी भी किशन के साथ बैठा और किशन को उसकी पढ़ाई में सहयोग करता उलझे प्रश्नों का उत्तर बताता पढ़ाई समाप्त करने के बाद किशन खाना खा कर सोने के लिये गया तो वह विचित्र प्राणी भी साथ हो लिया सुबह किशन उठा तो वह विचित्र प्राणी भी साथ उठा वह कब सोया यह किशन को मालूम नहीं हो सका किशन जल्दी से दैनिक क्रिया से निवृत्त होकर गुड़ पानी पी कर खेत की गुड़ाई करने चल दिया साथ साथ वह विचित्र से प्राणी भी साथ चल पड़ा

जब किशन खेत की गुड़ाई कर रहा था तब विचित्र सा दिखने वाले प्राणी ने फावड़ा किशन के हाथ से ले लिया और जैसे जैसे किशन खेत की गुड़ाई कर रहा था वह करने लगा और लगभग तीन घंटे में पूरे खेत की गुड़ाई कर दी किशन को बड़ा आश्चर्य हुआ और उसने उस विचित्र सा दिखने वाले प्राणी जिसकी लम्बाई साढ़े तीन फीट और बनावट अजीब सी थी को गले लगा लिया और भावुक होकर बोला कि तुम अब विचित्र प्राणी नहीं तुम मेरे भाई बिशन हो वह विचित्र प्राणी यानी बिशन अब पृथ्वी वासियों की भाषा समझने लगा था और बोलने की कोशिश करता किशन और बिशन दोनों साथ घर की तरफ चल दिये।


घर पहुंचकर बापू अरदास को किशन ने बताया कि विचित्र प्राणी को सभी लोग बिशन नाम से बुलाएंगे अरदास और मैना बिशन के आने से किशन के साथ बहुत खुश थे परिवार में एक ऐसा सदस्य जुड़ गया था जो सबका ख्याल रखता था उसकी अपनी जरूरतें बहुत सीमित थी पूरे परिवार में उल्लास उत्साह और खुशी का माहौल बिशन के आने से बन गया था। बिशन को आये दो दिन ही हुये थे कि मेहंदी पुर गांव में कानों कान खुसर फुसर चल रही थी कि अरदास के यहॉ एक बहुत खास और विचित्र प्राणी पता नही कहां से आया है किशन स्कूल जाते समय बापू से बोला बापू आज गांव के कुछ लोंगो ने बिशन को खेत मे मेरे साथ देखा है सम्भव है मेरे स्कूल जाने के बाद गांव के लोग आपसे बिशन के विषय में जानकारी चाहे मगर बापू मेरी कसम आप किसी को कुछ मत बताना नहीं तो सब मिलकर हमारे बिशन को हमलोंगो से दूर कर देंगे अरदास बोले बेटा तुम निश्चित रहो मेरे होते हुये बिशन को कोई हमसे अलग नहीं कर सकता किशन निश्चिन्त होकर स्कूल चला गया जैसी की आशंका थी किशन के स्कूल जाने के कुछ ही देर बाद गांव वाले गांव के मुखिया मुनेश्वर के साथ अरदास के दरवाजे आ धमके अरदास ने जब देखा कि गांव वाले उनके दरवाजे आ धमके उनको अंदाजा तो था ही उन्होंने अपनी पत्नी मैना को हिदायत दी कि किसी भी सूरत में बिशन बाहर ना निकले अपने दरवाजे पर गांव वालों को देख कर अरदास ने सबको गुड़ का शर्बत पिलाया और आदर सम्मान से बैठाया और पूछा आप लोग हमारे दरवाजे की शोभा बढ़ाने आये हम आप लोगों की क्या सेवा करे प्रधान मुनेश्वर बोले अरदास जी सुना है आपके घर कोई विचित्र सा दिखने वाला प्राणी आया है गांव वालों की मंशा है कि आप उंसे गांव वालों से मिलवाये परिचय करवाए अरदास बोला प्रधान जी एक तो हमारे यहां कोई विचित्र प्राणी नहीं रहता जो रहता है वह मेरा दूसरा बेटा बिशन है जो पंद्रह साल पहले विकृत पैदा हुआ था सो हमने उसे समाज के तानों और परिहास से बचाने के लिये छिपा के रखा मगर आज मैना उसे लेकर बाहर गयी है उसका इलाज झाड़ फूँक करवाने क्योंकि उसकी तबीयत कुछ गड़बड़ लग रही थी ज्यों बिशन स्वस्थ होगा पूरे गांव वालों से उसका परिचय करवा देंगे अरदास ने इतना सटीक और खूबसूरत बहाना बनाया की गांव वाले निरुत्तर हो गए और चले गए मगर गांव वालों के मन में दुविधा बनी रही कि अरदास झूठ क्यों बोल रहे है अब गांव में हर घर चर्चा होने लगी कि अरदास की बीबी मैना ने ऐसा बालक जना है कि जो पृथ्वी के किसी प्राणी से मेल नहीं खाता धीरे धीरे यह बात आग की तरह पूरे इलाके जनपद में फैल गयी हर दिन अरदास के दरवाजे पर सुबह से शाम हज़ारों लोगों उस विचित्र संतान को देखने की जिद करते मगर किशन उंसे लेकर कभी इधर कभी उधर छिपता फिरता इसी चक्कर मे उसका स्कूल जाना बंद हो गया बात फैलते फैलते स्थानीय पुलिस और जिलाधिकारी तक पहुंच गयी जिलाधिकारी सुबोध मुखर्जी मीडिया पुलिस और पूरे जनपद के संभ्रांत लोगों के साथ साथ चिकित्सकों और दिल्ली से कुछ खास वैज्ञानिकों की एक टीम बनाकर अरदास के दरवाजे मेहंदी पुर गांव पहुंचे अरदास इतने बड़े बड़े हाकिम और पुलिस को देखकर हैरत और भय में टूट गया बोला हाकिम बिशन जो मेरे बेटे के समान है उंसे मैं आप लोगों के समक्ष तभी प्रस्तुत कर पाऊंगा जब आप लोग यह लिखित आश्वासन दे कि आप लोग द्वारा उसका कोई नुकसान नहीं किया जाएगा और उसे हमारे परिवार से अलग नही किया जाएगा काफी ना नुकुर करने के बाद पूरे प्रशासनिक अमले ने विचार विमर्श करके इस निष्कर्ष पर पहुंची की अरदास जो कह रहा है उंसे लिख कर देकर आश्वस्त करने में कोई हर्जा नहीं है तुरंत जिलाधिकारी सुबोध मुकर्जी ने लिखित आश्वाशन वैसा ही दे दिया जैसा अरदास चाहते थे अब अरदास अपने घर के अंदर गए और मैना के साथ बिशन किशन को साथ लेकर बाहर आये बिशन मैना की गोद में उसी प्रकार बैठा था जैसे कोई बेटा अपनी माँ की गोद मे बैठता है जब जिलाधिकारी और उनकी टीम जिसमें वैज्ञानिक चिकित्सक और इलाके के संभ्रांत लोग थे के आश्चर्य का कोई ठिकाना न रहा क्योंकि अरदास जिसे अपना विकृत दूसरा बेटा कह रहे थे वास्तव में वह पर ग्रही प्राणी एलियन था जो किसी कारण भटक कर अरदास के परिवार को मिल गया था वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के लिये शोध खोज का विषय था जिसके लिये उसे साथ ले जाना आवश्यक था मगर जिला अधिकारी ने लिखित आश्वासन दे रखा था कि उसे अरदास के परिवार से अलग नहीं किया जा सकता है। अतः सभी मन मसोस कर चल दिये।


अब प्रतिदिन अरदास के दरवाजे पर सुबह पूरे प्रदेश और जनपद के सुदूर इलाको के लोंगो की भीड़ लग जाती टी वी चैनल्स अखबार वालो के लिये मसालेदार खबर थी जिससे उनके चैनल्स और अखबार की स्वीकृति और रेटिंग बढ़ रही थी आने वाले लोंग और चैनल्स अखबार वालो ने जमकर अरदास के परिवार वालो पर पैसे की बरसात की अरदास ने पच्चीस एकड़ का फार्महाउस खरीद लिया और शानदार हवेली बनवा की बिशन को आये लगभग एक वर्ष पूरे हो चुके थे लेकिन अरदास के दरवाजे पर भीड़ का तमाशा कम होने का नाम ही नही ले रहा था प्रतिदिन भीड़ बढ़ती ही जा रही थी इस बात की खबर सबको थी अब कुछ बाहुबलियों की निगाह अरदास के कमाई पर पड़ी और उन लोंगो ने अरदास को आदेश दिया कि बिशन को उसके हवाले कर दे उधर प्रदेश औऱ देश की सरकारें बिशन को अपने कब्जे में लेकर शोध कार्य करना चाहती थी अरदास पर चौतरफा दबाव था देश की सरकार ने एक प्रतिनिधिमंडल बाकायदे राज्य सरकार की सहमति से बिशन को लाने के लिये भेजा प्रतिनिधि मंडल अरदास के घर बिशन को लेने पहुंचा अरदास की समझ में कुछ भी नहीं आ रहा था कि वह अपने जिगर के टुकड़े जैसे एलियन बिशन को सौंपे या नहीं अन्त में अरदास ने फैसला किया कि वह किसी भी सूरत में बिशन को किसी को नहीं सौंपेगा सरकारी प्रतिनिधिओ ने बिशन को सौंपने के एवज में अच्छी खासी रकम अरदास को देने की पेशकश की वार्तालाप में लगभग एक सप्ताह का समय बीत चुका था मगर कोई हल निकलता नही दिख रहा था ठिक आठवें दिन अरदास के दरवाजे पर भीड़ एकत्र थी सरकार के प्रतिनिधि भी मौजूद थे उसी समय एलीयन्स का एक समूह वहां उतरा जिसे देखते ही बिशन अरदास को उनकी तरफ इशारा किया अरदास और मैना और किशन बिशन को लेकर भीड़ को चीरते हुए एलियन्स के समूह के पास गए ज्यों ही वे उनके समूह के पास गए उनमें से एक मैना के पास आया जिसकी गोद मे बिशन बेटे की तरह बैठा था उसने बिशन को अपनी तरफ आने का इशारा किया अरदास ने मैना से कहा यह बेटा हम लोगों के लिये इतने ही दिनों के लिये ही अपनी माँ परिवार से बिछड़ कर आया था तुम एक माँ हो अब तुम्हारी जिम्मेदारी है कि बिशन को उसके परिवार माँ के हवाले कर दो मैना के आंख से आंसु के धार फुट पड़े किशन और अरदास भी रोने लगें वहां एकत्र भीड़ यह करुण दृश्य देखकर गमगीन हो गई मैना ने भारी मन से बिशन को ज्यों ही अपनी गोद से छोड़ा सारे एलियन्स खुशी खुशी बिशन को लेकर आकाश की ओर उड़ चले सभी यह दृश्य देखकर हतप्रद रह गए। ।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama