HARISH KANDWAL

Drama

3.4  

HARISH KANDWAL

Drama

बेटियों की सीख: भाग 2

बेटियों की सीख: भाग 2

7 mins
169


           (दूसरा दृश्य )


(माधुरी अपने कमरे में बैठी हुई है तक तक उसकी ननद मंजू और अंजु दोनों स्कूल से घर आ जाते हैं। घर में उदासी का माहौल देखकर दोनों चकित रह जाती है। )


मंजु: अंजु आज घर में कोई आवाज नहीं आ रही है पूरे घर में सन्नाटा छाया है।

अंजू: हाँ दीदी ही सही कह रही हो मुझे तो डर लग रहा है।

मंजु- अरे डरती क्यों है भैया भाभी लोग घूमने और पापा बाजार गये होंगे, मम्मी भी पड़ोस आंटी के यहाँ गई होगी।

अंजू  : देखो भाभी तो अपने कमरे में ही दिख रही है चलो भाभी से पूछते है।

(माधुरी दोनों को देखते हुए अपने आँसुओं को पोंछ लेती है और दोनों को अपने कमरे में बुला देती है।)


माधुरी:- अरे तुम दोनों आ गई हो। बैठो तुम दोनों के लिए पानी लेकर आती हूँ।

दोनों यहाँ पर बैठ जाती है।

मंजू: अंजू आज भाभी परेशान है और रो भी रही है।

अंजू: भैया ने जरूर डांटा होगा या कुछ बोला होगा।

माधुरी: अरे तुम दोनों क्या कह रही हो।

मंजू: भाभी एक बात पूछूं आप रो क्यों रही हो।

माधुरी: कुछ नहीं मंजू घर की याद आ गई। इसलिए आंसू निकलने लगे।

अंजू: नहीं भाभी आप हम से जरूर कुछ छिपा रही हो बताओ न क्या बात है, नहीं तो हम आपसे नहीं बोलेंगे।

माधुरी:  नहीं ऐसी कोई बात नहीं है, सब ठीक है, चलो तुम्हारे लिए में खाना बनाती हूँ।

(इतने में राजेश्वरी देवी दोनों बेटियों की आवाज सुनकर कमरे में पहुँच जाती है।)।


राजेश्वरी देवी: अरे तुम दोनों आ गई ? चलो बाद में करना बात, पहले हाथ मुंह धोककर खाना खाओ फिर बाद में बातें करते रहना।

माधुरी: आप लोगों के लिए दाल बनाऊँ या फिर कुछ और।

राजेश्वरी देवी: ठकुराइन ने अभी तक खाना नहीं बनाया । बहु ने तो हद ही कर दी पूरे दिन बैठने के कुछ काम नहीं रहता।

मंजू: मम्मी आप ऐसा क्यों बोल रही हो भाभी की इतना करती है थोड़ा आराम कर लिया क्या हुआ। खाना बन तो जायेगा। 

अंजू:  अगर खाना बनाने में कुछ देर हो भी गयी तो हमारे प्राण नहीं निकल जायेंगे मम्मा।

राजेश्वरी देवी: आजकल तुम दोनों बहुत बोलने लगी हो, ज्यादा भाभी वाली मत बनो।

( राजेश्वरी देवी पैर पटकती हुई दूसरे कमरे में चली जाती है।)


रघुराज : खाना तैयार है, मुझे बाजार जाना है।

राजेश्वरी देवी: बहुरानी ने खाना बनाया होता तो खाते न। पड़ोस वाली बहु को देखो कितनी सुन्दर है? कब खाना तैयार कर लिया और सास ससुर को दिन की चाय भी दे दी है. एक कप चाय में भी पीकर आयी हूँ।

रघुराज: बसंत की बहु ने तो हद ही कर दी है। दोनों बच्चे अभी भूखे होगे, हमारी तो नाक ही कटवा दी है।

बंसत: मम्मी खाना बन गया क्या मुझे अभी दोस्तों के साथ कही घूमने जाना है। माधुरी ने अभी तक मेरे कपड़े तैयार नहीं किये।

राजेश्वरी देवी : अरे इस बहु ने तो दोनों बहिनों को भी भड़का दिया है। हमारी तो दोनों अब सुनती ही नहीं है। उलटा भाभी को बोलने के बजाय हमें जवाब देने लगी है।

(रघुराज गुस्से में दोनों बेटियों को आवाज लगाता है।)


रघुराज अजू-मंजू तुम दोनों जरा इधर आना।

दोनों : जी पापा अभी आये।

रघुराज: आप दोनों पढ़ाई पर ध्यान दो। तुम दोनों की बहुत शिकायतें मिल रही है कि तुम मम्मी का कहना नहीं सुन रही हो एक बात ध्यान सुन लो बहु के साथ ज्यादा बाते मत किया करो, बस अपनी जरूरत की ही बाते किया करो।

मंजू : ऐसी है पापा भाभी बहुत अच्छी है। हमारा पूरा ध्यान रखती है और साथ में आप लोगों का भी ध्यान रखती है।

राजेश्वरी देवी: हमने यहाँ पर बहु वकालत करने के लिए नहीं बुलाया। जितना बोला जा रहा है उतना करो, फालतू बकवास बंद करो।

अंजू: मम्मी जो बात सच है। उसे हम कह रहे हैं। भाभी इतनी अच्छी होने के बावजूद भी तुम खुश नहीं हो तो यह आप लोगों की पुरानी सोच है।

राजेश्वरी देवी- हाँ हाँ बहुत अच्छी है तभी तो उसने बसंत के कहने पर दुकान खोलने के लिए अपने मायके से रुपये लेकर नहीं आ रही है। उल्टा कह रही है कि आप लोग मेरे मायके वालों को परेशान कर रहे हो । अरे दो लाख रुपये की तो माँगी की थी कोई जमीन जायदाद तो नहीं माँगी हमने।

मंजू : भैया उनसे क्यों माँग रहे हैं। खुद क्यों नौकरी नहीं कर लेते या फिर पापा भैया के लिए दुकान क्यों नहीं खोल लेते।

बसंत: मंजू तुम चुप रहो। वह मेरी बीवी है। मैं जो चाहूं वह माँग कर सकता हूं मेरा माँगने का पूरा अधिकार है।

अंजू- भैया आपको दहेज माँगने में शर्म नहीं आती। भैया आपको अपना अधिकार तो याद आ गया लेकिन यह याद नहीं आया कि वह मेरी बीवी है और उसके सभी सुख दुख का ख्याल मुझे रखना है इसलिए मुझे नौकरी कर लेनी चाहिए। यह अधिकार और कर्तव्य आपको याद नहीं आया।

राजेश्वरी देवी- हमारा इकलौता बेटा किसी के यहाँ नौकरी नहीं करेगा। बहु को अगर इस घर में खुश रहना है तो वह मायके से दहेज लेकर आये। वरना फालतू लोगों के लिए इस घर में खाना नहीं है।

मंजू- मम्मी आप लोग इतने लालची क्यों बन रही हो। भाभी जी के पापा से जितना हो सका उतना उन्होंने दिया। बाकी तो भैया को भी तो अपने आप में कुछ करना चाहिए। कब तक इस तरह माँगकर खाते रहेंगे।

रघुराज:  मंजु अपनी जुबान पर लगाम रखो। अपने भैया को क्या कह रही हो जरा सम्भल कर बात करो। अगर बहु के मायके वालों को अपनी बेटी की चिन्ता है तो आधी संपत्ति अपनी बेटी के नाम क्यों नहीं कर देते।

अंजू: पापा आप भी आधी सम्पत्ति हम दोनों बहिनों के नाम क्यों नहीं कर देते।

राजेश्वरी देवी : हाँ तुम तो कल अपनी ससुराल चली जाओगी। तुम्हारे ससुराल वालों की संपत्ति किए काम की है। तुम्हारे होने वाले सास ससुर साथ ले के तो नहीं जायेंगे वह तुम्हारी तो होनी है। यह सम्पत्ति तो हमारे बसंत की है।

मजूं- मम्मी जिस तरह आप सोच रही हो कि यह संपत्ति हमारे बेटे की है उसी तरह भाभी के पापा भी तो सोचते होंगे।

रघुराज- हम तो तुम्हारी शादी अच्छे खानदान में करेंगे और बहुत सारा दहेज देंगे। ताकि पूरी दुनिया देखती रह जाये कि रघुराज ने अपनी बेटी की शादी बड़ी धूमधाम से की और बहुत सारा दहेज भी दिया।

अंजू : पापा हम क्या बड़े खानदान के नहीं है हम भी तो बड़े खानदान के है।

मंजू- मम्मा आप लोगों ने भैया की शादी क्यों कि जब वे अपने पांव पर ही खड़े नहीं थे तो क्यों तुमने दूसरे की बेटी के साथ अन्याय किया?

बसंत हमने क्या अन्याय किया है। क्या उसको इस घर में खाना नहीं मिलता या सोने के लिए नहीं मिलता? बहु है तो घर का काम तो करना ही पड़ेगा। हमने घर में बिठाने के लिए शादी नहीं की है।

अंजू: भैया खाना तो किसी भी राहगीर को खिला दिया जाता है। भाभी तो इस घर की बहू है और लक्ष्मी है। अगर लक्ष्मी का अपमान करोगे तो कभी सुखी नहीं रह पाओगे।

माधुरी : अंजू अब चुप भी हो जाओ इतनी सी बात को लम्बा खींचकर क्या फायदा तुम क्यों परेशान हो रही हो।

मंजू: मम्मी जहाँ तक हमारी शादी ऊंचे खानदान में करने की बात कर रहे हो वह भी आप लोगों जैसे दहेज के लोभी निकले और आपसे और भी दहेज की माँग करने लगेंगे तो क्या आप उनको खुशी से दहेज दें दोगे।

(यह सुनकर रघुराज, बसंत और राजेश्वरी देवी चुप हो जाते हैं )


माधुरी : मजूं अपने से बड़ों के साथ नहीं बोलते आप तो बहुत समझदार हो।

अंजू: मम्मी जैसी बेटी हम है वैसे ही भाभी भी किसी की बेटी है। कल हमें भी बहु बनना है। अगर मेरे साथ भी ऐसा व्यवहार किया जाता है तो आप क्या खुश रहोगी।

राजेश्वरी: नहीं बेटा हमारी बेटियों के साथ ऐसा नहीं हो सकता।

मंजू : क्यों नहीं हो सकता जब भाभी जी के साथ हो साथ भी हो सकता है, तो हमारे साथ क्यों नहीं। 

रघुराज: अगर हमारी बेटियों के साथ अन्याय होता है तो हम उन पर कोर्ट केश कर देंगे।

अंजू- इसी तरह भाभी के घरवाले भी तुम पर कोर्ट केश कर देंगे तब क्या होगा।

मंजू- भैया तो वैसे भी बेरोजगार हैं और परेशान है, जब भाभी के मायके चाले केश कर देंगे तो भैया नौकरी ढूंढने के बजाय तारीख पर कोर्ट के चक्कर लगाते फिरेंगे।

बसंत- हाँ पापा ये दोनों सही कह रही हैं। हम भी तो माधुरी के साथ गलत कर रहे हैं। हमारी भी तो बहिन है। उनके साथ कोई ऐसा करेगा तो हमसे भी बर्दाश्त नहीं होगा।

राजेश्वरी : हाँ बेटा अब से हम माधुरी को अपनी बेटी समझकर उसे यहाँ आज से पूरा सम्मान देंगे और कभी भी दहेज की माँग नहीं करेंगे।

रघुराज- बेटा तुमने हमारी आँखें खोल दी रहें। थैंक्स बेटा।

अंजू और मंजू- पापा अगर हर बेटे वाला यह सोच ले कि हम भी बेटी वाले हैं या हर व्यक्ति यह समझे ले कि हमारी भी कोई बहिन हैं तो यह दहेज की समस्या अपने आप ही खतम हो जायेगी और हर बेटी बहु को सब

जगह पूरा सम्मान स्वयं ही मिल जायेगा।


(माधुरी दोनों ननदों को गले से लगा देती है ।)

 इसके साथ पर्दा गिर जाता है।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama