Anmol Agarwal

Children

3.5  

Anmol Agarwal

Children

असली मां

असली मां

2 mins
55


 आन्या आज अच्छे से नहाकर साफ कपड़े पहनकर स्कूल जाना, नहीं तो शैलजा मैम फिर से तुमसे बात नहीं करेंगी।रसोई से खाना बनाती हुई मां की बात सुनकर आन्या ने कहा मां कितना ही अच्छे से तैयार हो जाओ लेकिन शैलजा मैम को मैं अच्छी नहीं लगती। आन्या एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 10 की छात्रा थी। जिसे शैलजा मैम बिल्कुल पसंद नहीं करती थी। शैलजा मैम एक संपन्न परिवार से अंग्रेजी पढ़ाने वाली सरकारी टीचर थी।जो गरीब बच्चों को कम ही पसंद करती थी। आन्या एक बहुत ही गरीब परिवार से थी।जिसके कपड़े भी हफ्ते में शायद एक ही बार कपड़े धुलते थे। लंच में सूखी रोटी, हाथ में गंदा सा बैग, फटे हुए जूते, बिखरे बाल देखकर शैलजा मैम आन्या से बात तक करना पसंद नहीं करती थी। लेकिन एक दिन आन्या की अंग्रेजी की कॉपी में एक छोटी बच्ची की फोटो देखकर उन्हें बहुत आश्चर्य हुआ और न चाहते हुए भी वह उस फोटो को लेकर आन्या की मां से मिलने गई और उस फोटो के बारे में पूछा तब आन्या की मम्मी ने बताया कि यह फोटो आन्या के बचपन की है। तब शैलजा मैंने पूछा क्या आन्या आपकी ही बेटी है ? तब आन्या की मम्मी ने बताया कि 14 साल पहले जब आन्या 1 साल की थी, तब उन्हें वे रास्ते में रोती हुई मिली थी। काफी खोजबीन करने के बाद भी जब उसके घर वाले नहीं मिल पाए तब हमने उसे अपने पास रख लिया। यह सुनकर शैलजा मैम ने गंदे कपड़ों में खड़ी आन्या को गले से लगा लिया। आज उन्हें आन्या बहुत ही अच्छी और प्यारी लग रही थी। फिर उन्होंने आन्या को बाहर भेजकर रोते हुए आन्या की मम्मी को बताया कि आन्या उनकी ही बेटी है, जो 14 साल पहले खो गई थी और काफी ढूंढने पर भी नहीं मिली। आन्या की मां ने पूछा क्या आप उसे ले जाने आयीं हैं। तब शैलजा ने कहा चाहती तो हूं लेकिन चाह कर भी अब मैं उसकी मां नहीं बन सकती। मैंने उसके साथ इतना बुरा व्यवहार किया है कि अब वह मुझे कभी मां के रूप में स्वीकार नहीं करेगी। आप ही उसकी असली मां है। उसे जन्म मैंने दिया है लेकिन पाला आपने है। उस पर आप का ही अधिकार है। लेकिन पहली मां होने के नाते मैं उसकी थोड़ी जिम्मेदारी उठाना चाहती हूं। अब से वह अच्छे स्कूल में पड़ेगी और मैं उसकी सारी जरूरतें पूरा करूंगी। कृपया आप इस काम के लिए मुझे मना मत करना और हां उसे इस बारे में कभी भी नहीं बताना। मुझे तो केवल इस बात का संतोष है कि मेरी बेटी अब मेरी आंखों के सामने है।अगले दिन शैलजा मैम के बदले व्यवहार से आन्या काफी आश्चर्यचकित थी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Children