Akkriti Behuray ⟬⟭

Tragedy Inspirational Children

4.0  

Akkriti Behuray ⟬⟭

Tragedy Inspirational Children

अक्षम (विकलांग) लेकिन सक्षम

अक्षम (विकलांग) लेकिन सक्षम

2 mins
168


यह है महत्वाकांक्षी दीपा मलिक की जीवन कहानी:-

दीपा मलिक एक भारतीय एथलीट हैं, जिन्होंने अपनी शारीरिक अक्षमता के बावजूद सफलता प्राप्त करने के लिए सभी बाधाओं को पार किया है। वह विकलांग श्रेणियों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं। 

1970 में हरियाणा में जन्मीं दीपा का पालन-पोषण एक फौजी परिवार में हुआ था। किशोरी के रूप में, वह बाइक की सवारी करना पसंद करती थी और एक खिलाड़ी बनने की इच्छुक थी। उन्हें पहली मदद विजय माल्या से मिली, जिन्होंने उनके लिए एक अनुकूलित क्वाड (चार-पहिया) मोटरसाइकिल प्रायोजित की। जब वह लगभग 20 वर्ष की थी, तब उनकी रीढ़ की हड्डी में असामान्य वृद्धि का पता चला था, उनके पास सर्जरी के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। इस सर्जरी ने उन्हें जीवन भर के लिए व्हीलचेयर से बांध दिया। वर्तमान में वह कमर से नीचे लकवाग्रस्त है।

अपने परिवार और दोस्तों से इच्छा शक्ति, समर्थन और प्रोत्साहन के साथ; तनाव पर काबू पाया और बाइकिंग और साहसिक खेलों में भाग लेना शुरू किया। उन्होंने रियो पैरालिंपिक 2016 में भाग लिया और महिलाओं के शॉट पुट इवेंट में रजत पदक जीता। उन्होंने पैरालिंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला का खिताब हासिल किया। वह एक रैली कार ड्राइवर भी है और भाला और डिस्कस थ्रो में भाग लेती है। वह अपनी विशेष रूप से डिजाइन की गई मोटरसाइकिल से कई पहाड़ी रास्तों पर चल चुकी है। वह यमुना नदी में एक छोटे से खंड के लिए तैरने वाली भारत की पहली शारीरिक रूप से अक्षम भी हैं। उनके नाम चार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स हैं। उन्होंने पद्म श्री और अर्जुन पुरस्कार जीता है।

इस तरह दीपा मलिक युवा दिमागों को प्रेरित कर रही हैं। वह दर्शाती है कि कैसे हम जीवन में चुनौतियों के साथ-साथ अपने जुनून और कौशल का अनुसरण और सुधार कर सकते हैं !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy