Vikas Sharma

Tragedy

3  

Vikas Sharma

Tragedy

2020 की देन

2020 की देन

2 mins
218



2020 एक ऐसा वर्ष जो सदियों तक आगामी इतिहास के पन्नो पर अंकित होगा ,एक ऐसा वर्ष जो सुख दुःख का मिश्रण है !


अगर हम एक आम जनता के हिसाब से सोचें तो बहुत ही मायूस करने वाला वर्ष ,मनहूसियत भरा वर्ष ,एक आम व्यक्ति से उसके रोजगार को छीनने वाला वर्ष ,एक विधार्थी से उसकी पढ़ाई छीनने वाला वर्ष ....!


जहाँ इस कलयुग में वैसे ही रिश्ते -शादी -ब्याह एक मजाक -एक समझौता बन कर रह गए हैं वहां रिश्तों की असलियत को जताता या मजबूरी को दर्शाता वर्ष ...!


एक ऐसा वर्ष जो हमारे बुजुर्गों ने भी कभी नहीं देखा या जिसकी कल्पना भी की है जहाँ यातायात के सारे साधन (ट्रैन -बस -हवाई ) सब बंद ,ना आप किसी की ख़ुशी में सम्मिलित हो सकते हैं ना किसी के गम में जाकर उनको सांत्वना दे सकते हैं !


एक ऐसा वर्ष जहाँ कई पुत्रों ने अपने पिता के -पिता ने पुत्रों के -पत्नी ने पति के और पति ने पत्नी के अंतिम दर्शन तक नहीं किये ,भरा पूरा परिवार होते हुए भी इंसान लावारिस की तरह इस दुनिया से रुखसत हुआ -इसे समय की मार कहें या कर्मों का भोग ...??


फ़िल्मी जगत के लिए भी ये वर्ष दुखद रहा जहाँ हमने कई संजीदा कलाकारों को खोया !


वहीँ तस्वीर के दूसरे पहलु की तरफ देखें तो जिन घरों में शादी -ब्याह हुए या तैयारी चल रही है ,जिनके यहाँ नए नन्हे मेहमानों की किलकारी गुंजी ,जिन्हें रोजगार के अवसर प्रदान हुए ,कोई कौन बनेगा करोड़पति में करोड़पति बना तो कई लोग चुंनावों में जीते इन संबके लिए 2020 यादगार -सुखद और सकारात्मक रहा !


भारत में राफेल आया ,भारतीय रेलवे ने कई रिकॉर्ड बनाये ,कई महिलाओं ने 8-9 माह की गर्भवती होते हुए 150-200 किलोमीटर चलकर महिला शक्ति और मातृत्व शक्ति का परिचय दिया तो कहीं किसी बालिका ने 1100 किलोमीटर साइकिल चलाकर अपने पिताजी को बिठा कर कीर्तिमान स्थापित किये !


कुल मिलाकर सकारात्मकता और नकारात्मकता का मिश्रण रहा ये वर्ष !


मास्क पहन कर रहिये -हाथ धोते रहिये -सैनिटाइजर का प्रयोग कीजिये -2 गज की दूरी रखिये -स्वस्थ रहिये -सुरक्षित रहिये।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy