Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pranali Anjaria

Inspirational

4  

Pranali Anjaria

Inspirational

स्वच्छता

स्वच्छता

1 min
492


               


       स्वछता हमारा फर्ज़ है, यह देश का हम पर         

कर्ज़ है।

       

       स्वछ रखेंगे रास्ते , एक-दूसरे के वास्ते ,

       स्वछ रखेंगे नदी ओर नाले , वरना जहर बन        

जाएंगे पानी के प्याले।


       धुंआ धुंआ न हो शहर हमारा ,हवा शुद्ध            

रखना भी है धर्म हमारा ।

       स्वछता हमारा फर्ज़ है , यह देश का हम पर         

कर्ज़ है।


       अपनी जमीन को रखो हरा-भरा , पेड़ो को         

प्यार दो अपनों  की तरह। 

       स्वछता हमारा फर्ज़ है , यह देश का हम पर        

कर्ज़ है। 


       प्लास्टिक ने हमे बहुत सताया , घर -घर मे       

अपना अड्डा जमाया ।

       आओ छेड़े प्लास्टिक से जंग , वह भी देख        

ले अपना स्वछता वाला रंग।      

       स्वछता हमारा फर्ज़ है, यह देश का हम पर        

कर्ज़ है। 


       मामूली नहीं ये स्वछता अभियान , देना           

होगा हर-किसिकों इसमे योगदान।

       स्वछता ही हर रोग का इलाज है , इसके           

बिना हर रोग लाइलाज है। 

         

       संकल्प करने का वक्त आया है ,क्या आपने         

स्वछता की ओर कदम बढ़ाया है?




        

     



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational