Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sudhir Srivastava

Abstract

4  

Sudhir Srivastava

Abstract

सुख दुख की हमजोली

सुख दुख की हमजोली

1 min
244


सुख दुख का अटूट रिश्ता है

मगर दोनों एक दूसरे के

एकदम विपरीत रास्ता है।


दोनों के आचार विचार आपस में

छत्तीस का आंकड़ा रखते हैं,

बावजूद इसके दोनों चंद कदमों की 

दूरी पर ही रहते हैं।


दोनों का आपस में रिश्ता भी

बड़ा ही अजीबोगरीब है,

फिर भी इनमें बड़ी तहजीब है,

दोनों एक दूसरे के मामले में

कभी हस्तक्षेप नहीं करते,

दोनों कभी भी साथ साथ नहीं रहते।


यही तो हमारे लिये इनका संदेश है

सुख दुख हमजोलियों का परिवेश है।

इनका आना जाना लगा ही रहेगा,

हमारे जीवन में इनका 

कभी न स्थाई ठिकाना है।


बस सुख दुःख जैसे हमजोली हैं

और आना जाना है

हमें भी इनके साथ 

बस वैसे ही हमजोलियाँ निभाना है। 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract