Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kalpana Trivedi

Inspirational

4  

Kalpana Trivedi

Inspirational

सरहद पर खड़े जवानों के प्रति हम भारतवासियों का आभार

सरहद पर खड़े जवानों के प्रति हम भारतवासियों का आभार

2 mins
551


सरहद पर खड़े जवानों का बारम्बार आभार है,

आपके बिना हमारी सुरक्षा का न कोई मजबूत आधार है,

आप दिन-रात सरहद पर पहरा देते है,

इसलिये हम भारतवासी दुश्मन के खौफ से निडर रहते है।


आपकी सहनशक्ति तो बेमिसाल है,

आप हम भारतवासियों की सबसे मजबूत ढाल है,

जो आपके त्याग की कीमत न समझे,

उस हर इक व्यक्ति पर धिक्कार है।


आपकी माँ को सादर वन्दन है,

आपके परिवार को भी शत-शत नमन है,

जिन्होंने अपने बेटे को ऐसा हिम्मतवाला बनाया,

अपने बेटे को भारत माता की रक्षा करना सिखलाया।


लोग तो अपने परिवार से इक पल भी

दूर नहीं रह पाते है,

लेकिन आप वीर-जवान तो पूरे भारत को ही

अपना परिवार बतलाते है,

भारत माता की सेवा के लिये

आप हर तकलीफ उठाते है,

मौसम कोई भी हो आप सरहद पर खड़े ही

अपना जीवन खुशी-खुशी बिताते है।


आपके आभार में तो शब्द भी कम पड़ जाते है,

आपके हौसले से ही तो हम अपने घरों में चैन से सो पाते है,

हरदम मन में ये ख्याल बार-बार आता है,

आपके अन्दर इतना साहस कहाँ से आता है।


शायद आपको भगवान ने हम भारतवासियों की

रक्षा के लिये ही धरती पर भेजा है,

तभी तो आपके भीतर भारत माता के प्रति 

समर्पण का भाव सहज ही उपजा है ।

आपके प्रति हमारे दिलों में सम्मान भरा है,

आपसे ही हमारा जीवन भय से दूर खड़ा है।


लोग तो छोटी-छोटी बातों पर एहसान जताते है,

लेकिन आप तो हर काम को अपना फर्ज बताते है,

हर कोई तो अपने या अपनों के लिये जीता है,

लेकिन आप का जीवन तो भारत माता की सेवा में ही बीता है।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational