Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Saumya Mishra

Inspirational Others

4.5  

Saumya Mishra

Inspirational Others

सीता की अग्निपरीक्षा

सीता की अग्निपरीक्षा

1 min
22.7K


मृत्युलोक पर जन्म लिया,

नारी जाति का सम्मान थीं ।

रघुकुल राजा राम की पत्नी,

भूमि की संतान थीं । 


फिर क्यूँ ,

उनकी पवित्रता पर लगे कलंक ?

क्या समाज से थी यही अपेक्षा ?

सीता की अग्निपरीक्षा ।


लंका में चारों ओर,

छाया घोर अंधियारा था ।

सीता को ‌लंका में बस,

राम नाम का सहारा था ।


सति बन गई थी सीता,

फिर क्यूँ थी प्रमाण की प्रतीक्षा ?

सीता की अग्निपरीक्षा ।


घास की एक ओट से ही,

स्वयं को सीता ने संभाला था ।

राम नाम के जाप से ही,

सीता के मन में उजाला था ।


सीता की पवित्रता से,

क्यूँ नहीं ली समाज ने धर्म की शिक्षा ?

सीता की अग्निपरीक्षा।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational