Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Himanshu Rai

Inspirational

4  

Himanshu Rai

Inspirational

शिक्षक

शिक्षक

1 min
390


कोन होता है एक शिक्षक !

जो हमें किताबों में लिखा हुआ ज्ञान दे ,

या जो हमें सही गलत समझै ,

सच बताओ तो मैने अपने शिक्षक में :

इससे कहीं ज़्यादा पाया है।

ए फॉर एप्पल , बी फॉर बॉल या सी फॉर कैट।

ये सब तो पढाया ही ,

ग़लत काम करने पर कभी मार्गदर्शक बन जाते हैं फिर ,

तबियत ख़राब होने पर कभी डॉक्टर ,

तो किसी परेशानी में हो तो सलाहकार ,

तो कभी किसी मुसीबत में दोस्त 

बन जाते हैं।

हम खुद तो दिन भर बैठे रहते हैं ,

लेकिन वो हमें पूरे दिन खड़े होके पढ़ते हैं ,

हमारे थोड़ी से तबीयत ख़राब होने पर 

हम तो स्कूल नहीं जाते ,

लेकिन जब उनकी तबीयत ख़राब होती है ,

तब भी वो हमें शिक्षा देने के लिए आते हैं ,

बहुत परेशान किया उनको ,

बहुत मज़ाक उड़ाया उनका ,

फिर भी ये सब भूल के ,

अनहोने हमें ज्ञान दिया या हमेशा हमारे भलाई के बारे में सोचा।

क्या सच है कहा है किसी ने

एक शिक्षक के बारे मे ,

जैसे लाखो पानी की बूंदो से मिल के एक सागर बनता है ,

वैसे ही लाखो ज्ञान की बॉन्डो से मिल के एक शिक्षक बनता है।


Rate this content
Log in

More hindi poem from Himanshu Rai

Similar hindi poem from Inspirational