Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Amit Soni

Abstract Classics

3  

Amit Soni

Abstract Classics

पत्थर

पत्थर

1 min
287


पता नहीं ये जो कुछ भी हुआ, वो क्यों हुआ ?

पता नहीं क्यों मैं ऐसा होने से नहीं रोक पाया ?

मैं जानता था कि ये सब गलत है।

लेकिन फिर भी मैं कुछ नहीं कर पाया।


आखिर मैं इतना कमजोर क्यों पड़ गया ?

मुझमें इतनी बेबसी कैसे आ गयी ?

क्यों मेरे दिल ने मुझे लाचार बना दिया ?

क्यों इतनी भावनाएं हैं इस दिल में ?


क्यों मैंने अपने दिमाग की बात नहीं मानी ?

क्यों मैं अपनी बात पूरी हिम्मत से कह ना सका ?

क्यों मैं अपनी बात मनवाने की जिद पे ना अड़ा ?

क्यों मैं रोया उनके सामने जो पत्थर दिल थे ?


रोकर किसी ने कोई जंग नहीं जीती कभी

क्यों मेरी समझ में ये बात नहीं आयी ?

मेरी भावनाओं की सबने हॅंसी उड़ायी

मेरे ऑंसुओं को मेरी कमजोरी समझा।


सफलता क्यों मनुष्य को राक्षस बना देती है ?

अपना ही क्यों सबसे बड़ा शत्रु बन जाता है ?

आखिर ऐसे जीवन से लाभ क्या है ?

क्यों ये संसार और समाज ऐसा ही है ?


क्यों इन सवालों के जवाब ढूँढ रहा हॅूं मैं ?

और किसे जवाब दूँ, खुद को या औरों को ?

सोचता हॅूं कि काश मैं एक बेजान पत्थर होता।

ना ये जिंदगी होती और ना इतनी तकलीफ होती।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract