Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

प्रकृति

प्रकृति

2 mins
245


प्रकृति में, कुछ भी संपूर्ण नहीं है और सब कुछ संपूर्ण है,

पेड़ों को उल्टा किया जा सकता है, अजीब तरीकों से मुड़ा हुआ है और वे अभी भी सुंदर हैं,

यह मत भूलो कि पृथ्वी तुम्हारे नंगे पांवों को महसूस करने में प्रसन्न है और हवाएं तुम्हारे बालों से खेलने के लिए लंबी हैं,

प्रकृति में गहराई से देखें, और तब आप सब कुछ बेहतर ढंग से समझ पाएंगे,

स्वर्ग हमारे पैरों के नीचे और सिर के ऊपर भी है।


मेरे लिए सबसे शानदार फ़ारसी गलीचा की तुलना में

देवदार की सुइयों या स्पंजी घास का एक रसीला कालीन अधिक स्वागत योग्य है,

हमें पृथ्वी अपने पूर्वजों से विरासत में नहीं मिली है,

हम इसे अपने बच्चों से उधार लेते हैं,

मैं भगवान में विश्वास करता हूं, केवल मैं इसे प्रकृति,

केवल एक गुरु चुनें—प्रकृति।


कुदरत जल्दी नहीं करती फिर भी सब कुछ पूरा होता है,

अगर आप प्रकृति से सच्चा प्यार करते हैं तो आपको हर जगह सुंदरता मिलेगी,

कुदरत की बार-बार मनाही में कुछ तो असीम चंगाई है,

रात के बाद भोर और सर्दी के बाद बसंत का आश्वासन,

सड़क छोड़ो, पगडंडी ले लो।


हर मौसम में जीयो जैसे यह बीतता है,

हवा में सांस लें, पेय पी लो,

फल का स्वाद चखो और अपने आप को पृथ्वी के प्रभाव में त्याग दो,

मैं शांत और चंगा होने और अपनी इंद्रियों को व्यवस्थित करने के लिए प्रकृति के पास जाता हूं,

इसकी सुंदरता के लिए यह इतना नहीं है कि जंगल पुरुषों के दिलों पर दावा करता है,

उस सूक्ष्म चीज़ के लिए,

हवा का वह गुण जो पुराने पेड़ों से निकलता है,

यह इतना आश्चर्यजनक रूप से एक थके हुए आत्मा को बदलता है और नवीनीकृत करता है।


अधिकांश इतिहास के लिए, मनुष्य को जीवित रहने के लिए प्रकृति से लड़ना पड़ा है,

इस सदी में उसे एहसास होने लगा है कि,

जीवित रहने के लिए उसे इसकी रक्षा करनी चाहिए,

आपकी खिड़की के ठीक बाहर एक पूरी दुनिया है,

आप इसे याद करने के लिए मूर्ख होंगे,

धरती को खोदना और मिट्टी की देखभाल करना भूल जाना अपने आप को भूल जाना है,

हल्के नीले रंग की बिंदी को संरक्षित और संजोएं, एकमात्र घर जिसे हमने कभी जाना है,

प्रकृति का अध्ययन करें, प्रकृति से प्रेम करें, प्रकृति के करीब रहें,

यह आपको कभी असफल नहीं करेगा,

पुरुष तर्क करते हैं, प्रकृति कार्य करती है,

रंग प्रकृति की मुस्कान हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama