Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anshula Thakur

Inspirational

4.9  

Anshula Thakur

Inspirational

प्लास्टिक

प्लास्टिक

2 mins
423


अद्भुत है खोज विज्ञान की

प्लास्टिक का दिया नाम है,

सरल सहज है उपयोग करना

धीरे-धीरे असली रूप है यह दिखाता,

दूषित कर धरती को हमारी

सेंध हमारी धरती में है लगाता,


बिन सोचे समझे जो उपयोग हम कर रहे

दूरगामी परिणाम ना हम देख ना हम सोच रहे,

विकट कितनी है स्थिति होने वाली

दूषित हवा होती प्लास्टिक जलाने से

मिट्टी दूषित हो रही इसके कभी ना गल जाने से,

किसी भी जीव की जान पर बन आती है

जो यह गले में फंस जाती है 


दिखने छूने में कोमल है

मगर जाल प्रदूषण का फैलाए है

इतना विकराल इसका रूप

अस्तित्व खतरे में खुद का आए है,

खुद को और पर्यावरण को होगा बचाना 

कठोर कदम होगा उठाना,


हर गली हर नुक्कड़ पर दिखती

इसी की भरमार है रुकना होगा हमें अभी

अगर जीवन से हमें प्यार है 

150 ग्राम का फोन साथ में

250 ग्राम का पावर बैंक

हम जरूर उठाएंगे मगर 

50 ग्राम का कपड़े का और

जूट का थैला कभी घर में ना लाएंगे,


विडंबना है यह देश की मेरे कि दिन में

जो अधिकारी प्लास्टिक के

थैलों का चालान करते हैं 

शाम को वही उन थैलों में

घर का सामान भरते हैं

 save earth save environment

 हम बच्चों को सिखाते हैं


मगर स्कूल के लिए प्लास्टिक का टिफिन,

प्लास्टिक की बोतल उन्हें दिलाते हैं,

 biodegradable option है

हर चीज का मगर हम आदी हो चुके हैं

इतना कि हम हर ज्ञान की उपेक्षा किया करते हैं,


खाना पानी साबुन तकिया जैसी हर चीज

में प्लास्टिक use किया करते हैं,

आओ मिलकर प्रण लें सभी

प्लास्टिक को त्यागें अभी के अभी,

कुछ सीखे दुनिया के देशों से जहां

प्लास्टिक की सड़कें तक बना दी जाती हैं,


ना गले ना सड़ने वाले पदार्थ का

कुछ अच्छा इस्तेमाल करें

अपनी धरती मां का बोझ

चलो कुछ कम करें।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational