Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Archana Anupriya

Abstract

3  

Archana Anupriya

Abstract

मेहनत

मेहनत

1 min
359


कोशिश करने वाला ही

मंजिल पाता है 

सामने खड़ी हर मुश्किल 

पार कर जाता है।


प्रयत्न करना ही जीवन का

सच्चा आधार है 

मेहनत का जज्बा ना हो 

तो जीना बेकार है।


फसलें इस जमीन पर 

खुद से नहीं उगती हैं

रोटियां खुद से आकर

क्षुधा नहीं भरती हैं।


सपने सिर्फ देखने भर से 

पूरे नहीं होते हैं 

हौसले भी प्रयास के बिना

अपनी लुटिया डुबोते हैं।


बड़े इरादे लिखे जाते हैं

पसीनों की ही स्याही से

मंजिलें खुद पूछती हैं रास्ता

मेहनतकशी राही से।


धड़कनों की अथक मेहनत

ही जीवन चलाती है

सकारात्मक कोशिशें ही

बीहड़ों में रंगत लाती हैं।


सफलता की एकमात्र 

पूंजी है परिश्रम 

लड़ें हर मुश्किल से सदा

जब तक है हम में दम।


हर प्रार्थना प्रयत्न के बिना

बिल्कुल ही अधूरी है

मेहनत करें हम तभी तो 

ईश्वर की भी मंजूरी है।


प्रयास बदल देता है हर 

हार को जीत में

सोना उगलती है धरती 

हर परिश्रमी के प्रीत में।


यह कर्मभूमि उनकी जो

मेहनत से डरते नहीं

हर कोशिश में है जीवन

मेहनती कभी मरते नहीं।


Rate this content
Log in