Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

SHUBH SHRIVASTAV

Inspirational

4.7  

SHUBH SHRIVASTAV

Inspirational

मानव का मार्गदर्शन

मानव का मार्गदर्शन

1 min
822


तू यह ना सोच कि तू है क्या,

तू यह ना देख कि लोग कहते हैं क्या,

बस अपनी काबिलियत जान प्यारे,

और अपने कदम बढ़ा।


तू यह ना सोच कि,"मैं यह कर सकता नही।",

तू यह सोच कि,"मैं क्या नही कर सकता?",

बस दृढ़ निश्चय साथ लेकर प्यारे,

तू अपने कदम बढ़ा ।


तू यह ना सोच कि परिणाम होगा क्या,

तू यह ना सोच कि,"मुश्किलें देंगी मुझे हरा।",

हार तो बहुत मान जाते है प्यारे,

तू अपने कदम बढ़ा ।


तू अपनी सोच को बढ़ा कर,

ग़रीबों कि मदद करा,

तू यह ना देख कि लोग कहेंगे क्या,

बस सही दिशा चुनकर प्यारे,

तू अपने कदम बढ़ा ।


तू दूसरों में सुधार ला,

उन्हें हर एक का आदर करना सिखा,

तू यह ना देख कि लोग कोसेंगे तुझे कितना,

अगर तू शुरूवात करेगा,

तभी सब पालन करेंगे प्यारे,

तू बस अपने कदम बढ़ा ।


भेदभाव का लेप छुड़वाकर,

तू लोगों को समानता का तिलक लगा,

तू यह ना सोच कि,"लोग समझेंगे या नही?" प्यारे,

तू बस अपने कदम बढ़ा ।

तूँ कोशिश न छोड़,


और उम्मीद का दीपक जला,


तेरी मंज़िल दूर नही है प्यारे,


तूँ  बस अपने कदम बड़ा।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational