Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Prince Kumar

Inspirational

4  

Prince Kumar

Inspirational

कोरोना महामारी ने

कोरोना महामारी ने

1 min
10


कोरोना महामारी ने

हम जन - मानस को यह बताया।

तुम मनुष्य ने प्रकृति से

इस तरह है नाता तोड़ा।

तुमने यह भी ना सोचा

कि तुम्हारी बुद्धि महान है - 2


तुमने तो यह भी ना सोचा

कि इस धरती के तुम

अकेले नहीं हकदार हो।

फिर भी तुमने छोटे - छोटे

जीव - जन्तु पे किया आत्याचर है।

तुमने यह भी सोचा

कि तुम्हारी बुद्धि महान है।


तुमने कानन है इस तरह काट दिए

कि गर्मी से व्याकुल हो

तुमने तो आलीशान महल बनाया

जंगल काट तुमने फैक्ट्रियां लगाई।

तुमने अपने स्वाद के लिए

छोटे जीव को आहार बनाया।

तुमने यह भी ना सोचा

कि तुम्हारी बुद्धि महान है।


बहुत दिनों बाद हमने देखा

शुद्ध हवा धरती पे चली।

जब तुम डर से अंदर थे

बेखौफ घूम रहे ये जीव - जन्तु बाहर थे।

तुमने यह भी ना सोचा

कि तुम्हारी बुद्धि महान है।


हमने तुमको यह बतलाया

करों ना जीव - जन्तु पे आत्याचार

यही जीव - जन्तु ने सिखाया है तुमको

इस दुनिया में रहने का संस्कार।

तुम अपनी आदतें सुधारों

गन्दगी ना फैलाओ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational