praveen bhargava

Inspirational

4.0  

praveen bhargava

Inspirational

वृक्षारोपण

वृक्षारोपण

1 min
157


पर्यावरणविद् - "आज वृक्षारोपण कार्यक्रम के माध्यम से मैं समस्त आगंतुक व्यक्तियों से निवेदन करता हूं कि,अपने जीवन में कम से कम पांच वृक्ष अवश्य लगाएं।"

शहर के प्रमुख दैनिक अखबारों में पर्यावरणविद् का संदेश, वृक्षारोपण करते हुए चित्र के साथ प्रकाशित हुआ है।

पर्यावरणविद् का घर

पुत्र - "पापा ये पेड़ घर के सामने कितने साल से लगा है।"

पर्यावरणविद्- "बेटा पहले यहां खेत थे। मैंने जब जमीन खरीदी, तब ये पेड़ इतना ही बड़ा था। कितने साल से लगा है, यह मैं नहीं बता सकता। पर आज अचानक तू इसके बारे में क्यों पूछ रहा है।"

पुत्र- "पापा इस पेड़ के नीचे जानवर बैठे रहते हैं, पक्षी गंदगी करते हैं।लोग रोज शाम को हमारे दरवाजे के सामने बैठ जाते हैं।इसे कटवा दें,तो सामने से बड़ा दरवाजा बनाकर एक और गाड़ी की पार्किंग बना सकते हैं।"

पर्यावरणविद्- "बात तो ठीक है बेटा। मैं भी यही सोच रहा था। नई गाड़ी लेने से पहले उसके लिए पार्किंग बनवाना जरूरी है। कल ही इसका कुछ करते हैं।"

पेड़ की लकड़ी बेच दी गई है। नई गाड़ी आने की तैयारी है। पार्किंग के लिए नक्शा तैयार हो रहा है।

कल पर्यावरणविद् को एक और स्थान पर, जन समूह को वृक्षारोपण के लिए, प्रेरित करने जाना है।


✍️प्रवीण भार्गव


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational