Manju Saini

Inspirational

3  

Manju Saini

Inspirational

शीर्षक: मेरे पूर्वज मेरी प्रेरणा

शीर्षक: मेरे पूर्वज मेरी प्रेरणा

2 mins
131


मेरी माता जी मेरी जीवन भर प्रेरणा रही और ब्रहमलीन होने के बाद भी उनके द्वारा दी गई नेक सलाह अच्छी प्रेरक बाते ,सत्य की राह पर चलना, जरूरतमंद की सहायता को तत्पर रहना आदि आज भी वरदान साबित हो रही हैं।

हमेशा एक बात कहती थी कि चाहे कितनी भी परेशानी क्यों न आए, सत्य का मार्ग मत छोड़ो। सत्य के मार्ग पर चलते रहो तो परेशानी अपने आप रास्ता बदल लेती है। वह उस रास्ते को छोड़ जाती है और सत्य की विजय होती है। अगर जीवन में सत्य का मार्ग छोड़ दोगे तो हमेशा परेशानियां रास्ता रोकेंगी। आज माँ साथ नहीं हैं हमारे बीच में नहीं हैं, लेकिन उनके बताए रास्ते पर हम चल रहे हैं। परेशानियां आती हैं, लेकिन सत्य के रास्ते पर चलता देख वे रास्ता बदल देती हैं। हमेशा सत्य की राह ही आसान होती हैं।

साथ ही पापा की प्रेरणा सबका भला करो तो अपने भले की सोचने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। ईश्वर हर नेक बंदे के साथ होता हैं यही बाते उनकी आज भी मेरी प्रेरणा बनी हुई है उन्होंने ही हमें धर्म, समाज सेवा और नैतिक शिक्षा दी। उनकी यह सोच थी कि हम ऐसा कार्य न करें, जिससे दूसरों का नुकसान हो। उनके समाज सेवा में दिए गए योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। उनका कहना था कि हमें दूसरों की मदद करने में योगदान देना चाहिए। उन्हीं की प्रेरणा से हमें सब कुछ मिला है। लगभग २९वर्ष पूर्व उनका निधन हो गया। मुझे तो लगता है कि वे आज भी हमारे बीच में हैं। उनकी प्रेरणा व आदर्शों को हम कभी नहीं भुला सकेंगे। उनकी स्मृति में उनकी पुण्यतिथि पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करती हूँ व पुरी कोशिश करती हूँ कि उनके बताए मार्ग पर चल सकूँ।


"माँ पापा की सीख को मानकर

जीवन डगर पर चलना होगा

सबका भला हो यही बात को

गांठ बांधकर जीवन भर चलना होगा

होगी तभी अपनी भी उन्नति

जब होगी सभी की प्रगति"



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational