Tinku Sharma

Fantasy

4.5  

Tinku Sharma

Fantasy

मिस्टर इंडिया और गुम बच्चा

मिस्टर इंडिया और गुम बच्चा

3 mins
254


अभी कुछ दिन पहले, मेरे बगल वाले मकान में मिस्टर इंडिया किराए पर रहने के लिए आए। अभी हाल ही में उनका जॉब ट्रांसफर हुआ था ऐसा उन्होंने बोला था । उनका कोई समय ही नहीं था कि वह कब जॉब पर जा रहे हैं, और कब जॉब से आ रहे हैं। मैं काफी टाइम से यह सब देख रहा था लेकिन मुझे बिल्कुल कुछ भी समझ नहीं आ रहा था। इनका आने जाने का समय क्या है । कोई बात नहीं हमारे पड़ोस में सिर्फ रहने ही तो आए थे,वक्या फर्क पड़ता है कब आते हैं, कब जाते हैं । इतना जरूर था किसी को उनसे कोई परेशानी नहीं थी । सबसे एकदम हंसते मुस्कुराते हुए दिल से मिलना उनका स्वभाव था। मैं अक्सर रात में देरी से सोता हूं, रात के समय मुझे किताबें पढ़ना बहुत अच्छा लगता है, या यूं कहिए किताबें पढ़ना मेरी आदत है।

अचानक से मुझे काफी शोर सुनाई दिया । और यह पड़ोस में उठने वाला शोर था। मैंने घर का दरवाजा खोला और बाहर निकल कर देखा तो काफी लोगों की भीड़ लगी हुई थी। थोड़ी देर में मुझे मसला समझ आया । शायद मोहल्ले का कोई बच्चा गायब था। लोग बहुत ही परेशान थे। बच्चे के माता-पिता का बहुत बुरा हाल था । सब लोग अपने-अपने अनुमान लगा रहे थे, और पड़ोस के बुद्धिमान लोग अपनी अपनी राय दे रहे थे, कि क्या करना चाहिए ।

मैं आप सभी को एक बात सच सच बताता हूं मिस्टर इंडिया जो अभी कुछ दिन पहले ही हमारे पड़ोस में किराए पर रहने आए थे, उनके बारे में सिर्फ मुझे पता था। बाकी के लोगों के लिए वे एक आम इंसान थे। जब मैंने देखा एक बच्चे की बात है और कहीं से भी कोई भी सुराग नहीं मिल रहा है । तो मैंने किसी अनहोनी की आशंका से मन ही मन मिसटर इंडिया को याद किया। फिर मैं पड़ोस वाले मकान में रह रहे मिस्टर इंडिया का गेट खटखटाया, तो अंदर से आवाज आई ,"कौन है?" मैंने उन्हें बताया कि मैं आपके पड़ोस में ही रहता हूं, मुझे आपसे एक बहुत आवश्यक काम है, कृपया दरवाजा खोलिए उन्होंने दरवाजा खोला, और मुझे देख कर कुछ पहचानते हुए बोले-आइए, बैठिए। मैंने कहा- कि नहीं नहीं अभी बैठने का समय नहीं है । मैं आपके पास एक आवश्यक काम से आया हूं। हमारे मोहल्ले का एक बच्चा शाम से गायब हो गया है । कृपया करके आप कुछ करिए । मिस्टर इंडिया ने मुझे दिलासा देते हुए कहा-आप हिम्मत रखिए, मैं कुछ करता हूं । वे अंदर गये और एक सुन्दर से सन्दूक में रखा हुआ आईना निकाला। वह उसके सामने खड़े हो गए। उन्होंने आईने के सामने अपनी मूक भाषा में कुछ कहा। थोड़ी देर बाद मैने देखा, उसमें कुछ तस्वीरें दिखाई देने लगी थी । तस्वीरों को मैंने गौर से देखना शुरू किया , तो मुझे दिखा एक बच्चा दिखाई दिया। बाकी मुझे कुछ समझ नहीं आया । मैंने पूछा- "मिस्टर इंडिया क्या यह बच्चा वापस आ सकता है।" तो उन्होंने जवाब दिया- कि "मैं अपनी कोशिश करता हूं। आप यही इंतजार करिए, मैं अभी थोड़ी देर में वापस आता हूं ।" फिर क्या था, मिस्टर इंडिया वहां से गायब हो गये। 10 से 15 मिनट इंतजार करने के बाद मिस्टर इंडिया वापस आए , तो उनकी साथ वह बच्चा था ।

हम बच्चे को साथ लेकर बाहर आ गये। जब बच्चे के माता-पिता ने देखा तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना ना रहा । लेकिन एक सवाल बार-बार उठ रहा था, कि यह कैसे हुआ ? फिर मैंने सभी से मिस्टर इण्डिया का वास्तविक परिचय कराया। फिर सब लोगों ने अपने-अपने अंदाज में उनको धन्यवाद व्यक्त किया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Fantasy