Anand Zade

Inspirational

2  

Anand Zade

Inspirational

क्या मैं आपको एक सपने की कहानी

क्या मैं आपको एक सपने की कहानी

4 mins
52


एक बार एक गाँव में, एक लड़का था जिसका पीछा करने का एक बड़ा सपना था। जैसे-जैसे वह बढ़ने लगा अपने सपने भी। 13 साल की उम्र में, उन्होंने अपने स्कूल के सामने हर दिन एक पुलिस कांस्टेबल को देखा। वह हाथ लहराने और स्टॉप साइन्स आदि दिखाने के लिए इस्तेमाल करता था और लड़का अपना मन बना लेता था कि वह उसकी तरह पुलिस कांस्टेबल बनना चाहता था। उस महत्वाकांक्षा के साथ, उन्होंने अपना दिमाग पढ़ाई को थोड़ा और गंभीर बना लिया। लेकिन वह गणित और भौतिकी में इतना कमजोर था। जब लड़के 16 साल की उम्र तक पहुँचते थे तब दिन और साल गुजरते थे। स्वतंत्रता के एक दिन उनके स्कूल ने कार्यक्रम आयोजित किए और पुलिस के एक उप-निरीक्षक मुख्य अतिथि थे। पुलिस अधिकारी ने एक अद्भुत भाषण दिया और खेल दिवस के विजेताओं के छात्रों को गति दी। जिज्ञासा ने लड़के को बढ़ावा दिया क्योंकि पुलिस कांस्टेबल जो रोल मॉडल था वह पुलिस अधिकारी के साथ था लेकिन वह वाहन के पास इंतजार कर रहा था। और लड़के ने कांस्टेबल को पुलिस अधिकारी को सलामी देते देखा। उस क्षण उन्हें पुलिस अधिकारी की स्थिति और बहुत अधिक विवरण के बारे में पता चला। 16 साल की उम्र में, उनका सपना थोड़ा बड़ा हो गया। इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने सभी स्कूल और स्नातक की पढ़ाई की। अब उसकी वास्तविकता का सामना करने का समय था। उन्होंने पहली बार खुद को योग्य बनाने के लिए सब-इंस्पेक्टर टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी। वह परीक्षा के लिए उपस्थित हुए क्योंकि यह उनका पहला प्रयास था जिसमें अधिक तनाव और चिंता थी। अपनी परीक्षा के बाद, उन्होंने परिणाम के लिए कुछ महीनों तक इंतजार किया। परिणाम प्रकाशित हुआ और लड़का इतना चिंतित हो गया कि उसे सूची में अपना नंबर नहीं मिला। उसे नीचे गिरा दिया गया और उसने सोचा कि उसके प्रयास बर्बाद हो गए हैं। अपनी सारी चिंताओं के साथ उन्होंने कभी परीक्षा में एक और प्रयास करने के बारे में नहीं सोचा। उन्होंने सिर्फ अपने सपने को छोड़ दिया और किसी भी काम पर जाने का फैसला किया, जो उन्हें मिलेगा। एक महीने के बाद, एक मल्टीनेशनल कंपनी से अच्छे वेतन पैकेज के साथ उनके घर पर एक ऑफर लेटर आया। फिर भी वह ऑफर लेटर और कंपनी को लेकर हैरान नहीं थे। उस समय वह जो देख रहा था वह एक नोटबुक थी जिसका उपयोग उसने परीक्षा की तैयारी के लिए किया था। कंपनी में शामिल होने से एक दिन पहले वह बाइक पर सवार था और अचानक वह ट्रैफिक सिग्नल पर रुक गया। उस समय उसके पास एक सफेद एसयूवी तरह की कार आकर रुकी, जिस पर उसने गौर किया कि कार में एक सायरन था और प्रतीक के साथ कार के सामने एक नीला झंडा था।

और वह पुलिस की वर्दी पहने एक आदमी को देख सकता था। वह सोच रहा था कि वह आदमी कौन हो सकता है। उसने अपनी बाइक को सड़क के किनारे फेंक दिया और कार के अंदर उस व्यक्ति के बारे में एक अन्य पुलिस अधिकारी से पूछा, जो सफेद वाहन में सलामी दे रहा था। जैसा कि पुलिस अधिकारी ने अपने आयुक्त अधिकारी के रूप में पद के बारे में बताया। शब्द सुनते ही, वह अपने घर चला गया और पोस्ट, शक्ति और भर्ती होने के तरीके के बारे में गोगलिंग शुरू कर दिया। जैसा कि उन्हें सभी के बारे में पता चला, उन्होंने कंपनी में शामिल होने के अपने इरादे को छोड़ दिया और एक विशिष्ट कोचिंग सेंटर में शामिल हो गए विशेष रूप से पुलिस आयुक्त बनने के लिए प्रशिक्षण। एक साल के बाद वह फिर से परीक्षा में नहीं बना। फिर से वह बिखर गया और कम हो गया। और वह कुछ दिनों के लिए घर वापस जाने की सोच रहा था। अपने गाँव वापस जाते समय वह एक बूढ़े व्यक्ति से मिलने आया। वह अच्छी तरह से जानता था कि आदमी, जो कुछ भी बोलता है वह बूढ़ा आदमी बोलता है, इसके लिए बहुत अधिक प्रासंगिक है। जब वे एक अच्छी बातचीत कर रहे थे, तो लड़के ने उनके जीवन और करियर के बारे में बात की। लेकिन उस समय बूढ़े आदमी ने कुछ भी नहीं कहा और कहा: "सब ठीक हो जाएगा"। और जब बूढ़े व्यक्ति ने बस से बाहर निकलने के बारे में कहा: "यदि यह आपका वास्तविक सपना है, तब तक पीछा करें जब तक कि आप एक लक्ष्य और एक लक्ष्य के साथ सफल नहीं हो जाते, चाहे कितने साल तक चले।" और लड़के को अलविदा कह दिया। उन सरल शब्दों को सुनकर उसने फिर से तैयारी शुरू कर दी। 5 साल बाद, लड़के का नाम एक लोकप्रिय समाचार पत्र में सर्वश्रेष्ठ पुलिस अधिकारी के रूप में प्रकाशित हुआ और राष्ट्रपति से पदक प्राप्त किया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational