delhi gyanvani

Inspirational

2  

delhi gyanvani

Inspirational

ज्ञानवाणी, ज्ञानदर्शन

ज्ञानवाणी, ज्ञानदर्शन

3 mins
3.4K


*लॉक डाउन में ज्ञानवाणी, ज्ञानदर्शन के साथ सोशल मीडिया बना ज्ञान अर्जित करने का सशक्त माध्यम* 

सोशल मीडिया आजकल ज्ञान का नया भंडार बन गया है। इस पर हर तरह की जानकारी आप पा सकते हैं। किसी भी सवाल का जवाब एक्सपर्ट से पूछ सकते है। आजकल बड़े बड़े संस्थान, कोचिंग, टीचर, प्रोफेसर सोशल मीडिया जैसे यू-ट्यूब पर पढ़ाते है। व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम ,यूट्यूब, आदि सोशल मीडिया के प्रमुख प्लेटफार्म हैं। इसके जरिए किसी भी खबर को पलभर में पूरे देश व विदेश में फैलाया जा सकता है।हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहाँ हम सूचना के न केवल उपभोक्ता है, बल्कि उत्पादक भी हैं।औसतन प्रतिदिन लगभग 1.49 बिलियन लोग फेसबुक पर लॉग इन करते हैं। औसतन हर सेकंड ट्विटर पर लगभग 6,000 ट्वीट किये जाते हैं और इंस्टाग्राम की शुरुआत के बाद से इस पर अब तक 40 बिलियन से अधिक तस्वीरें पोस्ट की गई हैं। सोशल मीडिया देश-विदेश में हो रही किसी भी घटनाओ को लोगों तक तुरंत पहुंचाने का काम करता है। सोशल मीडिया का प्रयोग कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप आदि किसी भी साधन का उपयोग करके किया जा सकता है। सोशल मीडिया के इसी ताकत के कारण इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षण- प्रशिक्षण को ऑन लाइन माध्यम से विद्यार्थियों तक पहुंच रहा है। इग्नू के सभी कोर्स , पाठ्यक्रम ई-कंटेंट के रूप में मौजूद है. लॉक डाउन में भी बच्चों का शिक्षण जारी रखने के लिए इग्नू, ऑन लाइन शिक्षण केंद्र के माध्यम से फेसबुक लाइव के जरिए रोजाना विद्यार्थियों को पढ़ा रहा है। ज्ञानवाणी रेडियो व ज्ञानदर्शन टीवी ऑन लाइन मौजूद है यानी पफ्फिंग ब्राउज़र के माध्यम से इग्नू के रेडियो व टीवी का लाभ उठाया जा सकता है। कोरना महामारी के दौरान भी इग्नू के ज्ञानवाणी रेडियो एफएम 105.6हर्ट्ज व ज्ञानदर्शन टीवी निर्बाध रूप से अपने कार्यक्रमों का प्रसारण जारी रखा हुआ है। आजकल आप साइमलकास्टिंग यानी ज्ञानवाणी के लाइव कार्यक्रमों को ज्ञानदर्शन पर भी देख पा रहे हैं। ज्ञानवाणी के स्टेशन मैनेजर मनोज कुमार सिंह ने बताया कि कल शाम 4 बजे 5 बजे तक ‘इंफोर्मेशन सोसाइटी, सोशल मीडिया और कोरोना क्राइसिस’ पर लाइव कार्यक्रम सुना जा सकता है। कल शाम 5 बजे से 6 बजे तक आप ‘हिंदी कथा यात्रा’ सुन सकते हैं। इग्नू के प्रो वाइस चांसलर प्रो सत्यकाम कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। आप टोल फ्री नंबर 1800112347 पर कॉल कर सकते हैं और हिंदी कथा यात्रा से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं। इसी तरह मनोविज्ञान विषय, तनाव, आक्रमकता से बचाव आदि पर कई सजीव कार्यक्रम का प्रसारण हो रहा है। इग्नू हरेक विषय को लेकर ज्ञानवाणी, ज्ञानदर्शन व सोशल मीडिया जैसे फेसबुक लाइव आदि के जरिए विद्यार्थियों तक रोजाना पहुंच रहा है और लॉक डाउन में भी बच्चों को निर्बाध रूप से शिक्षा प्रदान कर रहा है।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational