कदम. के.एल.

Tragedy

3  

कदम. के.एल.

Tragedy

जज्बात

जज्बात

8 mins
228


मैं अपनी नई कंपनी चलाने के लिए शहर से गांव गया था। गांव मैं मेरे सारे रिश्तेदार मुझे देखकर हैरान रहते थे,की यह इन्सान ईतना अमीर हो कर भी की तना दयालू और अपने गांव के प्रति लगाव रखने वाला हैं। मैंनै अपनी जिंदगी शहर के कामों मे गुजारी लेकिन सुकून के लिए गांव चला आया लेकिन यहां तो मेरे सुकून को छीनने का बढ़िया इन्तजाम कर रखा था। गांव वाले जब मेरी उम्र के थे तब तो हम में बहोत सारा प्यार होता था। आजकल प्यार का परिवार मे बदलाव हो कर वोह अब संसार में समा गया था। 

मैं भी अपने कामों से ज्यादा और किसी और काम पर ध्यान देना पसंद नही करता था ऐसा नही था,लेकिन लोग ईतना ध्यान बटाने की कोशिश कर सकते हैं,ऐसा मैंनै अपनी जिंदगी में कभी नही देखा। मेरा नसीब अच्छा था, जो गांव के बाहर काम मिलने की वजह से मैं बडा बन पाया,लेकिन मेरा बर्ताव देखकर गांववाले मेरे कामों से ज्यादा मुझे एहमियत देने लगे थे। इसकी वजह क्या हो सकती हैं, मैं आज तक नही समझ पाया। मैंनै अपनी उम्र जिस काम को अपनी लक्ष्मी का रूप मानकर करता रहा। वहां गांव के मेरे चचेरे भाई का लडका सचिन की सी गुन्हेगारों की गैंग का हिस्सा था,मैं और गांववाले सचिन को कई बार पोलिस की गिरफ्तारी से छुडाकर खिला पिला रहे थे। 

सचिन ने एक बार अपने स्कूल मे फीस न भर पाने की वजह से उसे एग्जाम मे नही बिठाया जा रहा था तो उसे युनिवर्सिटी ने फिस अदा करने के बाद ही अपना हाॅलटिकट लेकर ही एग्जाम देने के लिए सुझाया तो था लेकिन उसने टीचर्स को डुपूलीकेट हाॅल टिकट दिखाकर सचिन एग्जाम पास कर गया। सारे टीचर्स के सामने सचिन ऐसे पेश आता है,जैसै मानो उसने दुनिया जीत ली हो। 


उस के बाप ने अपनी जिंदगी गांव की और घर की भलाई के लिए लगाई,जिसने मुझे और अपने घर वालों को कभी दुःख नही पोहचाया आज उसका लडका कुछ पैंसो के लिए गधो के जैसा काम करवा कर हम पर तो कोई रहम नही कर रहा था। सारे गांव मे तालुकदार ने ऐलान की या की यह लडका जिस घर मे जायेगा उनका अच्छा खासा भाग्य बदल कर पता नही क्या होगा। 


मैं उसका चाचा था मैं कब से देख रहा था,सचिन न खुद चैंन से रह पा रहा था ना की सी को रहने दे रहा था। लोग अपनी मनमानी बताये जा रहे थे,वोह और उसका पिताजी उनकी डिमांड पर सारे काम करते जा रहा था। स्कुल काॅलेज ने उसे क्या उस के पिताजी को तक नौकरी से निकालने की गंदी करतुद करना शुरू की या। स्कुल के प्रिन्सिपल को पता चला की इसने काॅलेज को धोका दिया हैं,लेकिन प्रिन्सिपल जानते थे कि उस के पिताजी बडे अफसर थे,तो उस की कंप्लेंट काॅलेज के संचालक से करेंगे तो वोह उसे नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा,जो कि वोह बडे शरीफ थे इसलिए जिन्होने कभी बडे छोटे का फर्क नही की या शिक्षा और स्कुल काॅलेज की भलाई के लिए जिन्होने अपना जीवन समर्पित की या उन के जीवन मे यह आदम खोर सचिन के आने बाद काॅलेज मे मानो वैशीयत का माहोल बन गया था,सचिन ने स्कुल के पास रहने वाले गुन्हेगारों मे मिलकर बाकायदा शराब पोहचाने का धंदा सुरू की या, और तो और उसने ड्रग्स नकली दवा और और स्कुल काॅलेज के अंग्रेजी पाठकों के साथ अपनी मातृभाषा के प्रति का प्रेम जगाने के लिए काॅलेज के पाठकों को गुमराह करने से लेकर, घर वालो को गुमराह करने तक के काम शुरू की ये।  गांव वालों ने उसे नौकरी लगाई लेकिन उस की वजह से बाकी भाई भी अपनी पढाई और नौकरी कर न पाये। पिताजी उसका बर्ताव ठिक करने के लिए रोज सचिन का बडा ख्याल रखा करते थे। सारे रिश्तेदारों ने मिलकर सचिन को ऐसे तैसे काम पर लगाया, लेकिन सचिन को काम पर वहां के लोगो का काम कुछ गलत लगने लगा,उसे जितना अच्छा सुझाव दे वोह उतनाही बुराई पर उतर आने लगा। 

सचिन को घर से मिली सीख की वजह से अब वोह बुरे काम छोडकर काम पर जाने लगा था लेकिन वहां भी गैंग के सदस्यों ने उसके साथ धोकादरी करना शुरू की या। तो सचिन अपने पिताजी की की स की स उम्मीद को तोड कर काम करे ऐसा उल्टा सोचकर कंपनी ही छोड कर भाग जाने लगा। अब घर तो पुरा बेरोजगारी से भरा बेरोजगार महल बन गया। 


मैं और मेरे कुछ दोस्त उनकी सहायता करते थे,ताकि वोह और उसके पिताजी कुछ चैन से जी सकें। तो यह हमारे पीछे पड जाता और क्या बतायें गांव मे खेती करने के लिए कहीं,तो खेती से निकला पैसा भी वोह शराब खाने मे उडाने लगा। तो गांव वाले उसे गांव में भी काम नही देते थे ऐसा नही बस उसकी शराब छुडाये कर के उसे पैसै नही देते थे। 


अब बहोत बार मैंने दूर से ही नतीजा निकाल कर तय कर लिया कि वोह अब शराब नही पिता न तो कोई बुरा काम करता हैं, गांव के मुखिया से पुछ मैंने उसे काम पर लगवाया। लेकिन जैसै जैसै काम मे बढोती होने लगी,वोह हमारे कंपनी मे हडताल करवाने लगा। मैं नया नया अपनी कंपनी चलाने के लिए आया और अपनी जिम्मेदारी समझकर ऐसे लडको को काम देता रहा,लेकिन यह लडके थे की हमे कुछ और ही समझते हैं, सचिन तो अपने गंदी हवस का अंधा था, वोह काम के बहाने बताकर मेरे भाई से अपनी शादी करवाने की लिए परेशान करने लगा; कंपनी की औरते तक छेडने लगा, सडक पर से संस्कारी लडकियाँ गुजरती हैं,उन्हे परेशान करने लगा,कोई लडकी उस के झांसे मे नही फिसली देखकर उस ने मेरे पैसों पास पैंसों के लिए धिडोरे लगाने शुरू की ये,यह जब मैंनै मेहसुस की या, अपनी कानो से सुना अपनी आँखो से देखा तब भी सचिन के चेहरे पर कोई शर्म नाम की चीज नहीं थी। 

वोह कंपनी से निकल कर घर मे मेरे बारे मे बुराई कर घर वालों के जज़्बातों का फायदा लेकर मुझसे पैसा निकलवाने की कोशीश करने लगा,उसके पैसो के लालच ने उस की ऐसी गंदी नियत ने उस के बाप की खुदखुशी करवा ली, मैंनै उसकी चालाकी देखकर उसे घर पर ही रहने की सलाह दी ,तो वोह कुछ दिनो बाद मुझे फोन पर से धमकाने लग गया कि ना तो मेरा काम करेगा ना होने देगा, लो कर लो बात अब मैं ऐसे घटिया संस्कारों की संगत रहुंगा तो मैं कौन सा सन्यासी कहलावुंगा। 

जिस जिसको मैंनै बेचारा समझकर मदद करनी चाही सब मेरे खिलाफ हो गये। मेरे भाई का घर सुधरे कर के उसे नौकरी दी, कंपनी में जगाह दी, और क्या चाहिए ऐसे लोगो को ठिक से काम तक दिये लेकिन यह सचिन था जो अपनी हरकतो से बाझ नही आ रहा था, इसे सब भारी बोझ लगता था, मैंनै उसकी माँ से बताकर उसे शराब खाने से दुर रखने के लिए अस्पताल मे इलाज तक न करवाने का इन्तजाम कर दिया मैंने भी उसके हाथ में पैसा रखना बंद की या। क्या पता कल पैसै लेकर की सी और की जिंदगी बसाना छोडकर उसकी जिंदगी बर्बाद न कर दे। वोह तो अब पोलिस वालों को भी रिश्वत मांगकर मेरे खिलाफ कुटील डांवपेंच रचने लगा। 

थानेदार के फोन आने पर मैंने उसे फोन कर पुछा की क्या प्रॉब्लम हैं,जो ईतना परेशान कर रहे हो सारे गांव वालों को । तो उसने मुझे बताया की अब वोह हम पर यकीन नही करता हम कब से उसे काम बताये जा रहे हैं, लेकिन हम उसका ध्यान नही रख रहे। अब तो वोह बेशर्मो की तरह शादी करवाने की मांग करने लगा। बार बार फोन करने लगा तो मैंनै उसे साफ साफ बताया की  

अगर उसने शादी करना ही हैं तो अपने साथ जिसे उसे शादी करनी हैं उसे ले आए, तो सचिन का ईतना प्यारा की स्सा की या वोह सुनें के बाद तो हँस पाओगे,उसने अपने घर से कहां लडकी ढुंढे कर उसने मॅरेज साईट पर दिये झुठे जाहिरातों में से लडकी यों के नंबर निकालकर उन्हे देशभर मे मिलने जाने लगा। वोह भी फोकट की पैसेंजर की बुगी मे बैठकर, वहां कोई लडकी उसका साथ नही दे रही तो दूसरी को पुछता दुसरी मना करे तो तीसरी को पुछता तीसरी मना करे तो चौथी को पुछता ऐसा करते करते वोह इंडिया की शहरों का चक्कर लग आया और एक दिन साइट से नंबर निकालकर अन्य संस्कृती की लडकी यों को अपने चक्कर मे फसाने के इरादों 

से घुमता रहा लडकी यां क्या चालीस दिन से गांववाले इसे गांव मे ढूंढ रहे थे,लेकिन इसका कोई पता नही हर गांव राज्य मे जाकर अपना मुंह काला कर आता, खुद अपनी मुंह पर काली पोतकर भी उस मे शर्म नाम की कोई चीज नही थी। मैं तो उसे बहलाने के लिए कह दिया था । तो उसने ठाण ही लिया की अब वोह वैसा ही करेगा। और पागलों की तराह कहीं भी फोन कर लडकी यां क्या लडकी यों के बाप से तक मिलकर अपनी शादी की बात करने लग गया, लोग परेशान हो गए, इसका कोई इलाज नही हो सकता, अब यह हमे चैंन से जिने नही देगा। 


फिर भी मैंनै अपने हृदय को छोटाकर उसे इजाजत दे दी, लेकिन उसकी की स्मत मैं की सी का प्यार नहीं था, ऐसे घटिया लडको को कौन सी लडकी लव करेगी उसे भी ज्यादा घटिया किस्म की नियत वाली लडकियों के पिछे वोह पागलों की तराह घुम रहा था, जिसे इसका अच्छा इरादा भी गलत लग रहा था। लेकिन सचिन कलाबाजी कर लडकी यों में से अब एक ख्रिश्चन लडकी को अपने साथ लेकर मेरे घर पोहचा, मैंनै उसका हुलिया देखा तो वोह पूरा अच्छा बच्चा बन चुका था,मुंह पर दाढी,लंबे बाल, लेकर मेरे पास आया और साथ में एक सुन्दरी लेकर आया। अब मैंनै भी झुठा हँसकर उसे घर मे जगह दी , जय हो भाई की और उस के लडके की करतुत । मैं ठहरा इनकी जमात और गांव का अब मैं सचिन और उसकी बैगरत बनी बिवी को निवाला खिला रहा हूँ भगवान भी अजीब अजीब रिश्ते बनाता हैं, बनाता हैं लेकिन रिश्तो मे अक्कल नाम की चीज नहीं भरता। तब से लेकर आज तक सचिन की घरवाली कंपनी चलाती हैं। और सचिन घर में दोस्तो को लेकर जुआ खेलता हैं और शराब पीता रहता हैं। " जिंदगी कहीं भी हो जीने का हुनर आना चाहिए लेकिन कैसी बदकिस्मती किसी की किस्मत को ही जहर देना आना चाहिए।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy