Abdul Talib khan

Fantasy


4.0  

Abdul Talib khan

Fantasy


दूसरी दुनिया का जंगल Part-1

दूसरी दुनिया का जंगल Part-1

16 mins 12.1K 16 mins 12.1K

यह कहानी शुरू होती है एक अफ्रीकी जंगल से जहां एक माफिया गैंग लगातार अपने फायदे के लिए जंगल के पेड़ो को काट रहा था और जानवरो को मार कर या जिन्दा बड़ी मार्किट में अलग अलग दामों में बेच रहा था और इन सब कामो के लिए वो गांव के लोगो को बंधी बनाकर उनसे काम करवाते थे । इसकी खबर गवर्नमेंट को हो जाती है और वो तुरंत एक टीम बनाती है जिसमे 4 डॉक्टर जिसमे एक जानवर का डॉक्टर , 22 कमांडो जिसमे स्मिथ इस टीम के कप्तान होते है । ये टीम 8 जीप में सवार होकर मिशन पर निकल पड़ते है जंगल में घुसने के कुछ दूर चलने के बाद अचानक उनपर बाजूका से हमला होता है और एक जीप में धमाके के साथ 4 कमांडो मारे जाते है फिर उनपर झाड़ियों के दोनों तरफ से अंधाधुन्द गोलिया चलनी शुरू हो जाती है कप्तान पीछे हटने का आर्डर देता है मगर तब तक उसकी आधी से ज्यादा टीम मर चुकी होती है सिर्फ 2 जीप सही वापिस होती है मगर उनके पीछे माफिया के बाइकर्स की एक टीम लग जाती है अब 2 जीप में 2 डॉक्टर और 3 कमांडो कप्तान स्मिथ को मिला कर बचते है , अब कमांडो और बाइकर्स के बिच गोलियां चलती रहती है कमांडो 3 बाइक वालो को ढेर कर देते है इतने में एक गोली ड्राइवर कमांडो के सर में लगती है और जीप की टककर एक पेड़ से होकर धमाका हो जाता है 2 कमांडो और 1 डॉक्टर उसमे मारे जाते है । अब सिर्फ एक जानवर का डॉक्टर जिसका नाम जैक है जो ड्राइविंग भी कर रहा है और कप्तान स्मिथ ही बचते है। बाइकर्स बौह्त ज़्यदा थे और कप्तान स्मिथ समझ चूका था की बचना बौह्त मुश्किल है तो उसने जैक से कहा किसी मोड पर झाड़ियों में कूद जाना डॉक्टर जैक ने कहा मैं तुम्हे अकेला नहीं छोडूंगा, कप्तान स्मिथ, जैक को ड्राइविंग सीट से धक्का मार देता है , धक्का मारते ही एक बाइकर आगे से सीधा जीप के ऊपर आता है और जीप के शीशे के ऊपर से ही सारी की सारी गोलियां कप्तान के अंदर उतार देता है कप्तान भी मारा जाता है। डॉक्टर जैक को बाइकर्स भागते हुए देख लेते है और वो जैक के पीछे लग जाते है भागते भागते एक बौहत ही विशाल नीम का पेड़ दिखता है जिसके बीचो बिच एक खोखला सा रास्ता होता है और उस पेड़ के पीछे पानी का झरना बह रहा होता है अब बाइकर्स भी आ जाते है और जैक को देख कर हंसने लगते है इतने में एक बाइकर बड़ा सा छुरा निकलता है और जैक के पेट में घुसा देता है जैक रेंगता हुआ नीम के पेड़ के उस बीच के खोखले रास्ते के अंदर जाने लगता है इतने में एक बाइकर जैक के पैरो में गोली मारता है और सारे बाइकर्स फिर हसने लगते है जैक दर्द से तड़पते हुए और रेंगते हुए जैसे ही आगे बढ़ता है गायब हो जाता है बाइकर्स हैरान हो जाते है और सब पेड़ के उस खोखले रास्ते के अंदर की और बढ़ते है जैसे ही वो अंदर घुसते है नीम के पेड़ की बौह्त सारी टहनिया उन सब के पेट के आर पार हो जाती है और पेड़ सब को उठा कर बाहर फेंक देता है ।

अब जैक उस विशाल नीम के पेड़ के अंदर आ चुका था और अंदर आते ही उसके घाव बिलकुल ठीक हो जाते है और जैक भोचक्का होकर अपने घाव देखने लगता है और हैरान हो जाता है की ये कैसे हुआ इतने में उसके सामने एक चमकदार हरी परत की एक दिवार दिखाई देती है और वो उस दिवार के अंदर घुस जाता है अंदर घुसते ही नज़ारा कुछ और ही होता है उसकी आंखे फटी की फटी रह जाती हैं । 

वो देखता है एक बहुत ही हरा भरा जंगल बहुत सारे विशालकाय पेड़ जो बाहर की दुनिया से बिलकुल अलग थे और वे पेड़ इतने घने थे जिनकी वजह से आसमान ढका हुआ था, विशाल हाथी , दो मुँह वाले बड़े बड़े सांप , बड़े बंदर , हाथी जितने शेर और चीते , बिल्लिया शेर जितनी जो आदमी को चूहा समझ के एक झटके में खा जाये और ऐसे ही बहुत से जानवर । जैक ये सब नज़ारा देख कर आश्चर्यचकित हो जाता है और सोचता है की कही मैं मर तो नहीं गया । जैक जैसे तैसे अपने आपको संभालता है इतने में एक आदमी झाड़ियों से निकलता है जो जैक से कम से कम 50 फ़ीट अधिक बड़ा होता है जैक घबराकर भागता है इतने में उसको घोड़ो की आवाज आती है और हर तरफ से उसको घेर लिया जाता है वे घोड़े कोई आम घोड़े नहीं थे क्योकि उन घोड़ो के सर की जगह पूरा का पूरा आदमी था जो आते ही जैक से सवाल करता है की तुम यहाँ कैसे आये कौन हो तुम ? 

जैक :" क्या मैं जिन्दा हूँ और क्या जगह है ये ?"

घोड़ो का लीडर :" शायद तुमने ठीक से सुना नहीं सवाल मैंने पुछा है जवाब दो ?"

जैक : "मेरा नाम जैक है हम एक जंगल में मिशन पर थे मेरे साथ के सारे लोग मारे गए मैं भी बुरी तरह जख्मी था और एक नीम के पेड़ के अंदर घुसते ही ठीक हो गया और यहाँ आ गया । और मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा ।"

घोड़ो का लीडर : "अच्छा तो तुम एक मनुष्य हो और दूसरी दुनिया से आये हो ।"

जैक : "हाँ, रुको मनुष्य ?"

घोड़ो का लीडर :" तुम बहुत खुशनसीब हो जो जिन्दा अंदर आ गए । जैक ये नीम का पेड़ हमारी दुनिया में आने का रास्ता है और इस पेड़ से कोई अंदर नहीं आ सकता ।"

जैक :" मगर मैं कैसे आ गया ?"

घोड़ो का लीडर : "जैक मेरा नाम हरक्यूलिस है और मैं सबका सरदार हूँ रही बात तुम्हारी ये नीम का पेड़ सिर्फ सच्चे और साफ़ दिल के लोगो को ही अंदर आने देता है बाकि मारे जाते है और रही बात जख्मो की तो हम सब का इलाज़ इन्ही नीम के पेड़ो द्वारा होता है शायद नीम के पेड़ ने तुम्हे सही कर दिया होगा।"

जैक : "तो क्या मैं अब वापिस जा सकता हूँ ?"

हरक्यूलिस : "नहीं तुम अभी वापिस नहीं जा सकते ।"

जैक : "मगर क्यों ?"

हरक्यूलिस : "क्योकि तुम्हे इस जगह के बारे में पता चल गया है और हम नहीं चाहते की तुम्हारी दुनिया के लोग यहां आये और हमारी दुनिया को बर्बाद कर दे ।"

जैक : "मगर मैं किसी को नहीं बताऊंगा ।"

हरक्यूलिस :" हमें भरोसा नहीं तुमको हमारे साथ रहना होगा ।"

जैक : "मगर कबतक ।"

हर्क्यूलिस  : "जबतक हमारा भरोसा न जीत लो और हमें यकीन न हो जाये। चलो बैठो अब मेरी पीठ पर "।

जैक,हरक्यूलिस की पीठ पर चढ़ जाता है फिर वो तेजी से भागने लगता है करीब 1 घंटे भागने के बाद वो एक कबीले के पास रुकता है जैक देखता है की वहां सब उसी की तरह है । हरक्यूलिस कहता है तुमको इनके साथ ही रहना है । कबीले के सब लोग जैक को देखने लगते है इतने में एक लकड़ी के बने घर से एक आदमी आता है जिसका सब झुक कर आदर करते है क्योकि वो कबीले का मुखिया होता है जिसका नाम सरदार है ।

सरदार : "और हर्क्यूलिस आज कैसे आना हुआ ।"

हर्क्यूलिस :" सरदार मैं इस आदमी के लिए आया हूँ ।"

सरदार : "कौन है ये आदमी ?"

हर्क्यूलिस :" सरदार ये दूसरी दुनिया का है नीम के पेड़ ने इसको अंदर आने दिया और मैं चाहता हूँ ये तुम्हारे साथ रहे ।"

सरदार : "अगर तुमने इसको हमारे साथ रखने का सोचा है तो कुछ बात होगी , ठीक है मैं तुम्हारे लिए इसको अपने साथ रहने की अनुमति देता हूँ ।""

हर्क्यूलिस :" धन्यवाद् , अब मैं निकलता हूँ ।"

सरदार :"क्या नाम है तुम्हारा दूसरी दुनिया के आदमी ?"

जैक :" मेरा नाम जैक है ।"

सरदार : "तो जैक अब तुम मेरा साथ मेरे घर में रहोगे ।"

जैक : "क्या मैं आपसे कुछ पूछ सकता हूँ सरदार ?"

सरदार : "हाँ पूछो ।"

जैक :' ये क्या जगह है कुछ बताओ इसके बारे में ।'

सरदार :' अरे बहुतजल्दी है तुमको सब जानने की अभी के लिए इतना ही की ये दुनिया बोहत बड़ी है और यहां रहोगे तो धीरे धीरे सब जान जाओगे । अब चलो अंदर चलते हैं ।'

जैक उस कबीले के साथ रहने लगा और वहां के तोर तरीके सीखने लगा । जैक उनकी मदद भी करता था जैसे खेती के लिए सरल और सहज तरीके बताता , और घायल जानवरो का इलाज करता क्योकि वो था तो जानवर का ही डॉक्टर ।एक दिन कुछ घोड़ो का एक दल वहां आता है उन घुड़सवार के सर पर सिंघ लगी थी और कबीले वालो से ढेर सारा अनाज वसूल करके चला जाता है ।

जैक : "सरदार ये लोग कौनहैं ?"

सरदार : "जैक ये दुनिया बोहत बड़ी और अच्छी है मगर हर दुनिया में जहां कई अच्छे लोग होते है वही ख़राब लोग भी होते है ये जो लोग है ये रॉयल ब्लैक साम्राज्य से है इनके पास लगभग दस लाख सैनिक है जिनका नाम ब्लैक आर्मी रखा है और वहां का राजा है हेनरी निकोलस ।" 

हेनरी बहुत ही क्रूल है पहले उसके सैनिक यहां आकर सारा अनाज लूट लिया करते थे फिर मैंने एक दिन उस तक ये सन्देश पोहचाया की जो भी अनाज होगा उसका आधा आपको दे देंगे उसके बदले लूटपाट नहीं करनी होगी और वो मान गया तब से ऐसे ही चलता आ रहा है ।"

जैक : "मगर सरदार ये तो गलत है मानता हूँ हर दुनिया में गलत सही दोनों तरह के लोग होते है मगर हमारी दुनिया में ये बहौत पहले हुआ करता था अब ऐसा नहीं होता । किसान का अनाज किसान का ही होता है इस प्रकार से तो मैं कहूँगा की हमारी दुनिया के लोग बेहतर जिंदगी जी रहे हैं ।"

सरदार :" मगर हम क्या कर सकते हैं हम मुश्किल से 1 लाख ही होंगे जो उनके मुकाबले बहौत कम हैं ।"

जैक : "तो आप हर्कुलस से मदत क्यों नहीं लेते ।"

सरदार : "वो लोग अपना जीवन गेट की सुरक्षा में निकाल देते है उसके प्रति वचनबद्ध है ।"

जैक :" तो हमको कुछ करना चाहिए ।"

सरदार :'मैं ऐसा कुछ नहीं करूँगा जिससे मेरे कबीले की जान खतरे में पड़े ।"

जैक : "ऐसे जीने से तो अच्छा होगा की मर जाये ।"

सरदार : "क्या करना चाहते हो तुम ?"

जैक : "हम लड़ेंगे ।"

सरदार :" पागल हो गए हो तुम वो दस लाख है वो भी अनुमान है । और हमारे पास हथियार भी नहीं है ।"

जैक : "तो हम हथियार बनाएंगे ।"

सरदार :"तुमने फैसला कर लिया है तो पहले कबीले वाले और बुढ़े जादूगर से पूछना पड़ेगा ।""

जैक : "बूढ़ा जादूगर कौन है ?"

सरदार : "जादूगर हमको दिशा दिखाते हैं सही गलत बताते हैं और वो बहौत बड़े जादूगर हैं ।"

सरदार जैक को एक तालाब के पास ले जाता है है जैक पूछता है कहा है जादूगर, सरदार कहता है जादूगर इसी तालाब के अंदर रहते हैं",इतने में तालाब के किनारे किनारे सीढियाँ बन जाती है सरदार कहता है आओ चले अंदर दोनों अंदर जाते है तो वहां पानी की एक बूँद नहीं होती जैक देखता है एक लम्बी सफ़ेद दाढ़ी, सफ़ेद बाल वाला एक बहौत ही बूढ़ा आदमी बैठा है । जादूगर दोनों से बैठने के लिए कहता है ।

जैक हमेशा की तरह भोचक्का दिखाई देता है और पूछता है की आप पानी के अंदर ये कैसे मुमकिन है । जादूगर हंसता है और कहता है कि "ये सब छलावा है बेटा । खेर छोडो ये सब मुझे यकीन है की तुम लोग किसी जरुरी काम से आये होंगे ।"

सरदार : "जी हाँ ये जैक है बाहर की दुनिया से आया है ।"

जादूगर : "हाँ मुझे पता है आगे बोलो ।"

सरदार :" जी ये चाहता है की हम रॉयल ब्लैक साम्राज्य से युद्ध करे तो हम आपके पास आये है ।"

जादूगर : "जैक सही बोल रहा है तुमको युद्ध करना चाहिए ।"

सरदार :" ठीक है अगर आप कहते हो तो हम युद्ध करेंगे ।"

अब दोनों कबीले के लिए निकलते है रास्ते में दो विशाल मानव जो करीब 50 -50 फ़ीट के थे झाड़ियों से निकलकर सामने आ जाते है जैक डरकर कहता है भागो सरदार , सरदार हंसने लगता है और कहता है ये हर्कुलस के आदमी है इनको दानव कहते हैं और ये भी उस ग्रीन दिवार की हिफाजत करते हैं ।

फिर दोनों कबीले के लिए चल देते है कबीले पहुंचते ही सरदार सबको बुलाता है और युद्ध के बारे में सारी बात बताता है कबीले वाले भी युद्ध के लिए तैयार हो जाते है । 

जैक : "हमारे पास कुल कितने लोग हैं?"

सरदार :" करीब 1 लाख 80 हजार , जिसमे 1 लाख योद्धा और 80 हजार औरते , बच्चे और बूढ़े ।"

जैक :" हमें सबको तैयार करना होगा जो लड़ सकता है । सबसे पहले हमको अच्छे हथियार बनाने है हमारे पास अनाज तैयार होने तक का वक्त है इस बार जब वो अनाज लेने आएंगे तो वापिस नहीं जायेंगे ।"

अब सब युद्ध की तैयारी में लग जाते है एक महीने के बाद सारी तैयारी हो जाती है।जैक,सरदार से कहता है अब मुझे करीब 20 मगरमच्छ चाहिए । सरदार पूछता है किस लिए ? 

जैक : "हम तादात में बहौत कम है तो हमको कुछ अलग सोचना पड़ेगा उन्हें हराने के लिए तुम बस इंतेज़ाम करो । और मुझे ये बताओ की कबीले तक आने का एकमात्र यही रास्ता है या और कोई भी है ।"

सरदार : "वैसे तो एक यही रास्ता है पीछे पहाड़ी है जो बहौत खतरनाक है और इस रास्ते से तीन गुना लम्बा भी है ।"

जैक : "बहोत अच्छे, मतलब एक यही रास्ता है ।"

करीब एक महीना और बीत जाता है और अनाज भी तैयार हो जाता है और कुछ दिनों बाद एक सैनिक की टुकड़ी अनाज लेने आती है ।कबीले में सब तैयार बैठे थे उनके आते ही तिरो से हमला कर देते है वो पीछे मुड़कर भागने की कोशिश करते है लेकिन पीछे से भी उनपर तिरो से हमला होने लगता है चार पांच को छोड़कर सारे मारे जाते है इतने में सरदार और जैक तलवार से उनपर हमला कर देते है बस एक को जिन्दा छोड़कर कहते हैं की जाओ कह देना अपने राजा हेनरी से की अब अनाज नहीं युद्ध होगा ।ये सब होने के बाद सरदार उस रात थोड़ा घबरा भी रहा था । 

जैक : सरदार क्या हुआ डर लग रहा है ।

सरदार ": हाँ जैक शायद यही हमारा अंत है अब हेनरी अपनी पूरी सेना लेकर आएगा ।"

जैक : "गलत । अगर मैं सही हूँ तो अभी वो पूरी सेना लेकर नहीं आएगा और अगर वो पूरी सेना नहीं लाया तो यकीन मानो हम जीतेंगे । हाँ तुम्हे चिंता करनी चाहिए क्योकि दूसरी बार हेनरी पूरी सेना लाएगा ।"

अब सुबह होती है और करीब 3 लाख की सेना उनकी तरफ आ रही होती है जैक सरदार से कहता है मैंने कहा था ना,अब तैयार हो जाओ ।जैसे ही हेनरी की सेना कबीले के रास्ते पर आती है जैक और सरदार के साथ पूरा कबीला आक्रमण की आवाज निकालता हुआ आगे भागता है 

हेनरी की सेना भी भागने लगती है भागते भागते हेनरी की सेना एक गहरे गड्ढे में गिरने लगती है जो जैक ने खुदवा कर हलकी झाड़ियों से ढकवा रखी थी । हेनरी के हजारो आदमी उसमे गिर जाते है जो 20 मगरमच्छो का खाना बन जाते हैं।बिना किसी को मारे हेनरी के हजारो सैनिक मारे जाते है और आगे रास्ता भी बंद हो जाता है ये देख कर हेनरी का सेनापति कहता है अभी तो हम जा रहे है मगर इसका अंजाम अब तुम्हे बहोत महंगा चुकाना पडेगा एक भी आदमी नहीं बचेगा।सेनापति जा कर ये हेनरी को बताता है हेनरी गुस्से से आग बबूला हो उठता है कहता है उनकी इतनी हिम्मत सेनापति सारी सेना तैयार करो और उन्हें भी निकालो बाहर ।

यहां सरदार जैक से कहता है "अब कल क्या होगा ?" जैक कहता है "कल महायुद्ध होगा और अगर भगवान् हमारे साथ है तो जीत हमारी होगी ।

और यदि ये आखरी घडी है तो इससे अच्छा शहीद होने का मौका और कोई नहीं ।"

अगली सुबह हेनरी अपनी पूरी सेना लेकर आ धमकता है और सबसे आगे खड़ा होकर सेनापति से कहता है आगे भेजो उन्हें , 2 दानव जो करीब 65 फ़ीट के होंगे आगे निकलकर आते है जैक सरदार से कहता है ये तो हर्कुलीस के साथ थे ? सरदार हैरान होकर कहता है ये दानव सैतान के आधीन है । ये बहौत बुरे होते हैं जहाँ जाते है तबाही मचा देते हैं मगर अब हम पीछे नहीं हटेंगे और आखरी सांस तक लड़ेंगे ।"

एक दानव उस गड्ढे के पास आकर उसपर लेट जाता है जिसके सहारे हेनरी के सैनिक उस पार जाने लगते है करीब 4 लाख सैनिक जब पार हो जाते है तो जैक चिल्लाता है अभी । जैक के अभी बोलते ही दानव बीचो-बीच में से कट जाता है उस दानव को जादूगर अपने जादू से काट देता है और करीब करीब हेनरी की आधी सेना इस पार आ जाती है जिसमे हेनरी का सेनापति भी होता है जैक फिर चिल्लाता है हमला और दोनों तरफ से हर्कुलीस की सेना हमला कर देती है जिसमे 17 दानव , दो मुँह वाले बड़े सांप , हजारो बन्दर , हाथी जितने शेर ,चीते ,बिल्ली ,कुत्ते , हिरन और भी बोहत से जानवर । अब जैक मुस्कुराकर सरदार से कहता है चलो अब दिखा देते है इनको । करीब 3 घंटे लड़ने के बाद हेनरी के सारे सैनिक और सेनापति मारे जाते है । जिसमे कुछ लोग जैक के भी मारे जाते हैं ।

अब आखरी लड़ाई हेनरी के साथ लड़नी थी जैक,सरदार और हर्कुलीस की सेना आगे बढ़ने लगती है जिसमे सबसे आगे वो बूढ़ा जादूगर होता है वो जादू से खुदे हुए गड्ढे को भरता हुआ आगे बढ़ता है पीछे सारी सेना होती है और सामने से हेनरी की सेना आगे बढ़ती है जिसमे सबसे आगे सिंघ वाले खुखार सैनिक और फिर दानव होते है जादूगर के हाथ किसी ज्वालामुखी की तरह जल रहे होते है , जैक के हाथ में तलवार और सरदार के हाथो में हथोड़ा और हर्कुलीस के दोनों हाथो में कुल्हाड़ी लिए हेनरी की सेना की तरफ भाग रहे होते है जादूगर विरोधियो को आसमान में उठा उठा के पटक रहा होता है वही जैक और सरदार अपनी तलवार और हथोड़े से सबको मार काट रहे होते है , हर्कुलीस भी घोड़े की छलांग मार मार कर दुश्मन के छक्के छुड़ा रहा होता है, शेर और चीते भी एक बार में 4 -5 आदमी को अपने जबड़े में दबा कर फाड़ रहे थे , हाथी अपने पैरो से सबको कुचल रहे थे , बन्दर अपना कमाल दिखा रहे थे और दानव विरोधी दानवो से लड़ रहे थे ।

लड़ते लड़ते एक दिन गुजर गया था और सुबह हो गयी थी इतने बड़े महायुद्ध के बाद हेनरी की सेना हार रही थी और हेनरी अब घबरा गया था था और भागने की कोशिश करता है पर जैक उसका पीछा करता है और दोनों में लड़ाई शुरू हो जाती है थोड़ी ही देर में जैक हेनरी को पराजित कर देता है और अपनी तलवार से उसकी गर्दन उड़ा देता है ।

सरदार , जैक के पास आकर उसके गले लगता है और सब खुशी से नाचने चिल्लाने लगते हैं । 

सरदार जैक से पूछता है "ये सब कैसे किया तुमने ।"

जैक : "मैंने कुछ नहीं किया सब हम लोगो ने मिलकर किया है मैंने तो बस जादूगर से कहा था की आप हमारा साथ दो तो वो मान गए इसी प्रकार मैं हर्कुलीस के पास गया और कहा की अगर तुम हमारा साथ नहीं दोगे तो हम जरूर हार जायेंगे और हमें हराने के बाद हेनरी तुम तक पहुंच जायेगा फिर दिवार की सुरक्षा का क्या फायदा होगा तो इस प्रकार हर्कुलीस ने भी हाँ कर दी ।"

हर्कुलीस :" जैक वाकई तुमने अपने आपको साबित कर दिया और भविष्यवाणी भी ।"

जैक :" भविष्यवाणी ?"

सरदार और हर्कुलस हंसने लगते हैं "हाँ भविस्यवाणी हम तो पहले ही हमला कर देते जब पहली बार वो हमसे हमारा अनाज लेने आये थे मगर जादूगर ने ही हमसे कहा की अभी समय नहीं आया है कोई आएगा बाहरी दुनिया का जिसके नेतृत्व में हम युद्ध लड़ेंगे और जीतेंगे ।"

इतना सुनकर जैक भी हंसने लगता है और कहता है "चलो मैं किसी काम तो आया ।"

सब उसको अलविदा कहते है और वो उस हरी दिवार से होता हुआ अपनी दुनिया में वापिस चला जाता है।


Rate this content
Log in

More hindi story from Abdul Talib khan

Similar hindi story from Fantasy