ब्लैक ब्यूटी - 20

ब्लैक ब्यूटी - 20

4 mins
593



मिस्टर थॉरोगुड मेरे साथ बहुत दयालु थे, और उनके फार्म पर मैंने बहुत अच्छा वक्त गुजारा। ‘मुझे ऐसा लग रहा है, जैसे मैं जवान हो रहा हूँ,’ मैंने सोचा।मगर अब मैं जवान घोड़ा नहीं था।

मिस्टर थॉरोगुड ने साईस से कहा, “हमें जैक के लिए बढ़िया घर ढूँढना होगा – एक ऐसी जगह जहाँ उसके लिए काम तो हो, मगर न तो ज़्यादा मुश्किल हो और न बहुत ज़्यादा।”

“रोज़ हॉल की बूढ़ी महिलाएँ एक अच्छे घोड़े की तलाश में हैं जिससे वे अपनी छकड़ा गाड़ी में जा सकें। वे बहुत ताकतवर नहीं हैं और उन्हें जवान घोड़ा नहीं चाहिए जो बहुत तेज़ चलेगा या फिर भाग जाएगा।”

मिस्टर थॉरोगुड ने इस बारे में सोचा फिर वह बोले, “अगर जैक उन्हें पसन्द आ जाए, तो यह उनके लिए बहुत सही घोड़ा है। मगर जब वे उसकी टाँगों पर चोट के निशान देखेंगी तो घबरा जाएँगी। कल हम इसे रोज़ हॉल ले जाएँगे और कहेंगे कि वे इसे देख लें।”

तो अगली सुबह साईस ने मुझे सँवारा और मेरे काले बालों को ख़ूबसूरत बना दिया, और तब मिस्टर थॉरोगुड मुझे रोज़ हॉल लाए।

बूढ़ी महिलाएँ घर पर ही थीं, मगर गाड़ीवान बाहर गया था। उनमें से एक बूढ़ी औरत मिस एँलेन ने मुझे देखते ही पसन्द कर लिया।

“इसका चेहरा बहुत अच्छा और दयालु है,” उसने कहा। “मुझे मालूम है कि हम इससे प्यार करेंगे।”

“यह बहुत अच्छा है,” मिस्टर थॉरोगुड ने कहा, “मगर मुझे उसकी टाँगों के निशान आपको दिखाने होंगे। यह एक बार गिर चुका है।”

“ओह,” मिस एँलेन की बड़ी बहन ने कहा। “क्या तुम सोचते हो कि वह फिर से गिरेगा?

“मैं ऐसा नहीं सोचता,” मिस्टर थॉरोगुड ने जवाब दिया। “कई घोड़ों के जिस्म पर चोट के निशान बुरे सवार की वजह से होते हैं। मेरा ख़याल है, कि जैक के गिरने की यही वजह रही होगी। मेरे पास यह पिछले कुछ हफ़्तों से है और वह बहुत अच्छी तरह रहा है। क्या आप इसे परखना चाहेंगी, मिस ब्लूमफील्ड? कल अपने गाड़ीवान को भेज दीजिए और उसे जैक को कुछ दिनों तक परख लेने दीजिए।”

बूढ़ी महिला ख़ुश नज़र आई। “आपने हमें हमेशा अच्छे घोड़े बेच, मिस्टर थॉरोगुड,” उसने कहा। “थैन्क्यू, हम ऐसा ही करेंगे।”

अगली सुबह एक ख़ूबसूरत नौजवान मिस्टर थॉरोगुड के फार्म पर आया, उसने मुझे देखा और मेरी टाँगों पर चोट के निशानों को भी देखा। फिर उसने मिस्टर थॉरोगुड से पूछा :

“तुम मेरी मालकिनों को ऐसा घोड़ा क्यों बेच रहे हो, जो बुरी तरह गिर चुका हो?”

किसान ने जवाब दिया, “जब तक तुम और महिलाएँ इसे जाँच-परख नहीं लेते, मैं इसे नहीं बेच रहा हूँ। मेरा ख़याल है कि तुम्हें यह पसन्द आयेगा। मगर यदि पसन्द न आए तो वह यहाँ वापस आ सकता है।”

साईस मुझे रोज़ हॉल में लाया। उस शाम को वह मुझे सँवारने लगा। जब वह मेरा चेहरा मल रहा था, तो वह रुक गया और सफ़ेद सितारे की ओर देखने लगा। “यह तो बिल्कुल ब्लैक ब्यूटी वाले सितारे जैसा है,” उसने कहा। “इसका सिर भी ब्लैक ब्यूटी के सिर जैसा है। काश, मुझे मालूम होता कि ब्लैक ब्यूटी अब कहाँ है!”

जब वह मेरे पीछे आया तो फिर से रुक गया।

“यहाँ एक छोटा सा सफ़ेद निशान है, बिल्कुल ब्लैक ब्यूटी के निशान जैसा।”

साईस मेरे पीछे खड़ा होकर मुझे देखने लगा। “ब्लैक ब्यूटी का सितारा! ब्लैक ब्यूटी का एक सफ़ेद पैर! पीठ पर ब्लैक ब्यूटी का सफ़ेद निशान! यह ब्लैक ब्यूटी है! तुम ब्लैक ब्यूटी ही हो न, मेरे पुराने दोस्त? ब्यूटी! ब्यूटी! तुमने मुझे पहचाना? मैं छोटा जो ग्रीन हूँ, और मैने एक बार ग़लती से तुम्हें करीब-करीब मार ही डाला था।” और वह मुझे थपथपाने लगा, थपथपाता ही रहा।

मुझे तो एक छोटे बच्चे की याद थी, मगर यह एक बड़ा आदमी था। मगर मैंने देखा कि वह जो ग्रीन ही है,और मुझे बहुत ख़ुशी हुई। मैं अपनी नाक उसके पास ले गया और मैंने उसे यह दिखाने की कोशिश की कि हम दोस्त हैं। मैंने इससे पहले किसी आदमी को इतना ख़ुश नहीं देखा था।

“तुमने बहुत मुसीबतें उठाई हैं ,” उसने कहा, “मगर हम तुम्हें यहाँ ख़ुश रखने की कोशिश करेंगे। अगले दिन जो ने फिर से मुझे सँवारा और एक बहुत बढ़िया छकड़े में जोता। मिस एँलेन मुझे जाँचना चाहती थीं और जो ग्रीन उनके साथ गया। वह एक बढ़िया चालक थीं और मुझसे ख़ुश हो गईं। मैंने जो को उन्हें मेरे बारे में बताते हुए सुना और यह भी कहते हुए सुना कि मैं ज़मीन्दार गॉर्डन का पुराना ब्लैक ब्यूटी ही हूँ।जब हम रोज़ हॉल , तो मिस ब्लूमफील्ड दरवाज़े पर आईं। “यह एक ख़ूबसूरत घोड़ा है।” उसने कहा “क्या यह आज्ञाकारी भी है?”

"हाँ", मिस ऐलेन ने कहा, "यह बहुत अच्छा है! और क्या तुम जानती हो कि यह कौन है? इसका नाम है ब्लैक ब्यूटी और यह ज़मींदार गॉर्डन के पास बर्टविक पार्क में था! हमारी प्यारी दोस्त मिसेज़ गॉर्डन उसे बहुत चाहती थीं और जो कहता है, कि इस घोड़े ने मिसेज़ गॉर्डन की जान बचाई और उनके लिए अपने आप को करीब-करीब...



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama