अनजान वाग्मी

अनजान वाग्मी

2 mins
270


दीपू, हमारे स्कूल के नेता ने दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय पात्रता प्रतियोगिता के लिए 3 मूल्य जीते। चूंकि यह स्कूल के लिए अर्जित पहली सबसे बड़ी कीमत थी, इसलिए उन्हें बहुत सम्मानित किया गया।


सभी ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच दीपू को प्रतियोगिता के लिए भाषण तैयार करने में मदद करने वाले सुधाकर को स्वीकार करने की जहमत नहीं उठाई। अगर किसी को क्लास असेंबली या प्रतियोगिताओं के लिए भाषण की जरूरत होती है तो वे अपना भाषण तैयार करने के लिए सुधाकर से संपर्क करेंगे। सुधाकर के बारे में दुखद बात यह थी कि वह गूंगा था।


एक बार जब स्कूल से खारिज कर दिया गया था, मैंने उसे एक दर्पण के सामने खड़े होकर बात करने के लिए तनावपूर्ण देखा। उसके चेहरे पर छोटे-छोटे आंसू देखे जा रहे थे। यह देखकर मैंने उससे कहा, "मुझे पता है कि आप बहुत निराश हैं, आप बोल नहीं सकते थे लेकिन एक बात यह है कि आप में बहुत सारे विचार हैं। दीपू और अन्य लोगों द्वारा प्राप्त की गई कीमत इसके लिए प्रशंसापत्र है। इसलिए मैं ऐसा नहीं कर सकता। आप प्रमुख अखबारों को लेख लिखना शुरू करते हैं और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। मेरे दोस्त, अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करें न कि अपनी विकलांगता पर"


इन शब्दों से सुधाकर में विश्वास पैदा हुआ। जल्द ही उन्होंने विभिन्न प्रमुख समाचार एजेंसियों को लेख भेजना शुरू किया और इसे संपादकीय में प्रकाशित किया गया। उन्हें एक प्रमुख साप्ताहिक के लिए छात्र संपादक बनाया गया था। यह सब इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित किया था न कि अपनी विकलांगता पर।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational