zartabish bhura

Inspirational

3  

zartabish bhura

Inspirational

अंधविश्वास

अंधविश्वास

3 mins
287


        एक ज़माने में। एक साधु था । साधु का नाम शाम था। वह सड़क पर चल रहा था और अचानक एक बिल्ली उसके पास आई बिल्ली बहुत थकी हुई और भूखी लग रही थी । शाम को दया महसूस हो रही थी { बिल्ली के लिए दया भानवाना } और वह बिल्ली को अपने आश्रम ले जाता है । अपने आश्रम में उसने उसे भोजन और पानी दिया . बिल्ली की तरह नकली और वह बिल्ली को अपने पालतू जानवर के रूप में रखते हैं लेकिन जब शाम अपना ध्यान शुरू करते हैं तो बिल्ली ने उसे परेशान करना शुरू कर दिया । शाम बिल्ली से निराश था । वह सोच रहा था कि अब क्या करना है। उसे एक आइडिया था । उनका आश्रम के सामने एक वृक्ष था . वह बिल्ली को पेड़ पर ले जाता है और सिर्फ बिल्ली को पेड़ से बांधता है और ध्यान के बाद वह बिल्ली खोलता है। यह प्रक्रिया हर दिन चल रही थी। ध्यान शाम शुरू करने के लिए बिल्ली को पेड़ से बांधने के लिए और ध्यान के बाद वह इसे खोलने के लिए उपयोग करता है। अचानक शाम को दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई। शाम आश्रम का प्रमुख था और उसके बाद उसका छात्र प्रथम प्रमुख था । जब पार्थम ध्यान के लिए बैठा था तो वह यह जान रहा था कि जब उसका शिक्षक ध्यान के लिए बैठने के लिए उपयोग करता है तो वह बिल्ली को पेड़ से बांधने के लिए उपयोग करता है और जैसा कि उसके शिक्षक करते हैं, वह भी ऐसा ही करते हैं । पार्थम बिल्ली को पेड़ से भी बांधते हैं। हर बार पार्थम ऐसा ही करने के लिए उपयोग करते हैं । कुछ दिन जब और बिल्ली भी मर जाती हैं। अब हर कोई भटक रहा था कि अब क्या करना है??

आश्रम के एक सदस्य ने कहा कि एक नई बिल्ली लाओ। हर कोई सहमत था । वे एक नई बिल्ली लाते हैं । नई बिल्ली को भी पुरानी बिल्ली के समान माना जाता था वे ध्यान के बाद ध्यान और अवशेष शुरू करने से पहले बिल्ली को भी बांधते हैं । इसी तरह प्रक्रिया चल रही थी। इसे कस्टम {प्राथा} में बदल दिया गया। हर एक सोच रहा था कि यह एक भगवान उपहार में दिया कस्टम {pratha} है । लेकिन यह कोई रिवाज नहीं था {प्रैंथ } यह एक गलतफहमी थी जो चल रही थी और लोग अपनी आंख बंद करके इसका पालन कर रहे थे ।

नैतिक:-कुछ भी है जो किसी भी भावना नहीं है या जो आप सही करने के लिए बंद पर विश्वास नहीं है । किसी भी कस्टम पर विश्वास मत करो,जो दर्जन कोई मतलब है ।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational