Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manju Rani

Inspirational

4  

Manju Rani

Inspirational

उम्मीद

उम्मीद

1 min
380


अँधेरा और घिर आया,

ये सवेरे का आगाज

या भोर अभी दूर खड़ी

या बादल की छुपन-छुपाई

ये तो कान्हा ही जाने ।

बहुत लंबी हो गई

यह काली घनी रात

दम तोड़ रही सांस

जाने कहाँ गई आस

धीरे-धीरे खत्म हो रही

जीवन की प्यास ।

आँख के आँसू सूख गए

सपनों के पंख टूट गए ।

फिर भी नैन बिछाए बैठे

उम्मीद की सीढ़ी लगाए बैठे ।

कभी किसी गवाक्ष से

रोशनी की किरण इधर आ जाए,

शायद जुगनू ही नजर आ जाए ।

अँधेरों को चीरता उजाला ले आए ।

उम्मीद पर टिका ये जहान

जाने कब रोशन हो जाए ।

'डूबते को तिनके का सहारा '

जाने कब ये सच हो जाए ।

कब वो हाथ थाम

दुनिया का ताज पहना जाए ।

कब नसीब का द्वार खुल जाए

और कुबेर खजाने की चाबी दे जाए।

कब विष्णुवल्लभा- हंसवाहिनी जी

अपने-अपने वाहनों पर पधार जाए

और अपनी अनुकंपा बरसा जाए।

इसलिए अँधेरों में ध्यान रखना

कहीं उम्मीद का हाथ न छूट जाए।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational