Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sudhir Srivastava

Abstract

4  

Sudhir Srivastava

Abstract

तुम गैर कहां लगते हो

तुम गैर कहां लगते हो

1 min
287


तुम्हें ऐसा क्यों लगता है तुम गैर हो

तुम तो अपने से लगते भर नहीं

तुम तो अपने ही हो,

हमारे रिश्ते गैर हो सकते हैं

पर वास्तव में हैं नहीं

क्योंकि हमारे रिश्तों की डोर भावनाओं से जुड़े हैं

हमारे रिश्तों को मजबूत पहचान दे रहे हैं।

सबको पता है कि आज जब खून के रिश्ते

अपने और अपनों से दूर हो रहे हैं,

अपनों की आड़ में अपनों का

अपने ही आज खून कर रहे।

अब तो अपनों से भी डर लगने लगा है

गैर ही मजबूत सहारा बन रहा है

जब अपने ही रिश्तों का अपमान कर रहे हैं

तब गैर ही मुश्किल घड़ी में साथ दे रहे हैं

रिश्तों को नये आयाम दे रहे हैं,

अपने जब तब आंँसुओं में ढकेल रहे हैं

जो गैर हैं वे ही आगे आ आँसू पोंछ रहे हैं

अपने और गैरों की खाई को पाट रहे हैं

रिश्तों की कमी को दूर कर रहे हैं

ये और बात है कि

वो अपने लिए नहीं हमारे दुख खुद पर लेकर

ऊपर से मुस्कुरा रहे हैं

अंदर से टूटकर बिखरने से बच रहे हैं

फिर भी इसलिए हंस रहे हैं 

कि कहीं हम न रो दें।

फिर हम कैसे कह दें कि तुम मेरे अपने नहीं हो,

गैर कहकर तुम्हारी आँख में आंँसू कैसे भर दें

या कैसे कह दें कि तुम मेरे अपने नहीं हो।

दुनिया ये जान लो तुम मेरे अपने हो

तुम कोई गैर नहीं तुम तो सदा अपने ही लगते हो।



Rate this content
Log in