Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Rupesh Kumar

Inspirational

3.5  

Rupesh Kumar

Inspirational

शिक्षक

शिक्षक

1 min
100



जीवन के मंत्र हैं शिक्षक , 

जीवन के तंत्र हैं शिक्षक ,

शिक्षक हमारे माता-पिता हैं ,

शिक्षक हमारे गुरु ब्रह्मा हैं !


शिक्षक हमें राह दिख-लाते ,

शिक्षक हमें चलना सिख-लाते ,

शिक्षक हमें पढ़ना सिख-लाते ,

शिक्षक हमें लिखना सिख-लाते !


शिक्षक हमें दिशा दिख-लाते ,

शिक्षक हमें खेलना सिख-लाते ,

शिक्षक हमारी शान हैं ,

शिक्षक हमारी पहचान हैं !


शिक्षक हमें लिखना सिख-लाते ,

शिक्षक हमें पढ़ना दिख-लाते ,

शिक्षक हमारी शान हैं ,

हम शिक्षक की पहचान हैं !


शिक्षक हमारी भाषा हैं ,

हम उनकी अभिलाषा हैं ,

हम शिक्षक को आदर करते ,

शिक्षक हमारी आदर स्वीकारते !


निरक्षर को साक्षर बनाते शिक्षक ,

ज्ञान की ज्योति जलाते शिक्षक ,

अंधेरा से उजाले की ओर लाते शिक्षक ,

विश्व का ज्ञान देते हैं शिक्षक !


शिक्षक की शिक्षा से हम सब ,

कला , विज्ञान , प्रौद्योगिकी के बारे में समझते ,

ऐसे हैं मेरे शिक्षक ,

दुनिया को दिख-लाते हैं शिक्षक !


Rate this content
Log in

More hindi poem from Rupesh Kumar

Similar hindi poem from Inspirational