Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Akhtar Ali Shah

Drama

5.0  

Akhtar Ali Shah

Drama

न मरूगां न माचा छोडूंगा

न मरूगां न माचा छोडूंगा

2 mins
255


राजनीति शतरंज है

और

इसमें दो राजाओं का

दो सेनाओं का

होना जरूरी है

खेल की यही मजबूरी है

इसीलिए देश ने

संविधान बनाकर

बना दिए नियम

शतरंज के

जिनके आधार पर खेलती है

राजनीतिक पार्टियाँ

हार जीत का खेल

बनाती है राजा

और चलती है सत्ता की रेल  


पर

जब मैं राजा हूँ (इंसान नही)

तो मैं क्यों मानूं संविधान ?

क्यों मानूं नियम ?

सेना देश की नहीं

सेना मेरी है

जो मैं कहता हूँ वही संविधान है

नियम है, कानून है

देशभक्ति है 

जो मेरा विरोधी है

वो राष्ट्रद्रोही है

सी.बी.आई. मेरी है

आई .बी.मेरी है 

योजना आयोग मेरा है

रिजर्व बैंक का चीफ़ मेरा है

सुप्रीम कोर्ट मेरी है

और राष्ट्रपति, वह भी मेरा है 

मैंने बनाया है उसे

क्या ये लोग मेरी बात नहीं मानेंगे

क्या इनमें इतनी हिम्मत है

जो अपनी अपनी तानेंगे


लाखों अंध भक्त हैं मेरे

जो मुझपे जान देते है

जो मैं सोचता हूँ जान लेते हैं

और मेरे इशारे पर

दो चार की नहीं

हजारों की जान लेते हैं

मुझे प्रोपेगेंडा की कला आती है

मीडिया मेरा ही खाती है

मैंने लाखों को

अपने पीछे पागल बना रहा है

लोग मुझे जुमलेबाज,

फेंकू,

फर्जी जानकारी देने वाला

बताते हैं

पर मेरा कुछ बिगाड़ नहीं पाते हैं 

मैंने

पूंजीपति दोस्तों के दम पर

बड़े बड़ों को दास बना रखा है 

जो मुझे

मेरे ही नजरिये से तौलते हैं

और मेरी जयजयकार बोलते हैं 


मैं विपक्ष को

समूल नष्ट देखना चाहता हूँ

यही मेरी अभिलाषा है

और विपक्ष ही क्यो?

मैं तो पक्ष को भी

पंगू कर देना चाहता हूँ

मैंने तो अपना वजीर

हाथी घोड़े सब मरवा दिये हैं 

अपने मोहरे खुद पिटवा दिये है  

अकेला मैं ही

शतरंज के बोर्ड पर दिखूं

यही मेरा लक्ष्य है

और आप क्या कर लेंगे मेरा?

मैं तो फकीर हूँ

अपने झोली लेकर चला जाऊँगा

कुछ नहीं जोडूंगा

पर

जब तक रहूँगा

न मरूँगा न माचा(पलंग) छोडूंगा



Rate this content
Log in