Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Phool Singh

Inspirational

4  

Phool Singh

Inspirational

कर्म की निश्चयता

कर्म की निश्चयता

1 min
308


पाप-पुण्य और अच्छा बुरा, मान्यता होती सारी 

कर्म हमारे सब निर्धारित करते 

होती कर्म की महिमा भारी।।


साक-मांस, शुद्ध-अशुद्ध सब, भूख पर हो आधारित

पेट की खातिर सब कर्म है करते 

ये प्रकृति की बात निराली।।


स्वर्ग-नर्क, पाताल यही पर, सुख-दुःख भी होते जानी

वाणी, काया-माया पहचान कराती 

ये जाने दुनियाँ सारी।।


निस्वार्थ न होता कोई रिश्ता, दुनियाँ कच्चे बंधनों में बंधी है सारी 

इच्छा-आवश्यकता ही हमें मिलाती

निर्धारित, वक्त-समय सब नियति करें हमारी।।


सुर-असुर एक भ्रम है प्यारा, कथाएं देव-दानव की काल्पनिक लगती सारी 

कर्म ही ईश्वर, कर्म ही पूजा

होती निश्छल-निष्पक्ष कर्मो की नियति सारी।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational