Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Bherusingh Chouhan

Inspirational

4  

Bherusingh Chouhan

Inspirational

हिन्दी है हमारी माता

हिन्दी है हमारी माता

1 min
266


हिन्दी है हमारी माता

सम्मान इसका है करना ,

हम जग में बढ़ाएं गौरव 

अपमान कभी न सहना ।।


हिन्दी सरल - सहज है

है सरताज यह हमारी ,

हिन्दी की गोद में ही

हमने ज़िन्दगी ये गुजारी ।

सदियों से जिसमें बहती 

है संस्कारों की सरिता ,

सभी मिल के गुनगुनाओ

बने गीत, भजन, कविता ।

साहित्य के इस सफ़र में

निर्बाध सबको ही बढ़ना ,

हिन्दी है हमारी माता

सम्मान इसका है करना ।।


दूर मन का हो अंधेरा 

दीप हिन्दी का जलाएं ,

देवों की भाषा है हिन्दी 

हृदय तल में हम बसाएं ।

हमें अपनी मां की सेवा 

आज करना है सभी को ,

करना है दूर ये मिलकर 

दुनिया में इस कमी को ।

सच्चाई के इस पथ पर

सबको ही आज चलना ।

हिन्दी है हमारी माता

सम्मान इसका है करना ।।


" मां " शब्द सबसे पहले 

इस जिव्हा पर ये आया ,

गीता ,रामायण ,वेदों का

जिसमें ज्ञान कोष समाया ।

करें मिल के सारे वंदन

दुनिया में पहचान बनाएं ,

"विश्व भाषा " का परचम 

चहुं ओर जब ये लहराए ।

अनुपम मधुर है ये हिन्दी 

इस देश का है गहना ।

हिन्दी है हमारी माता

सम्मान इसका है करना ।।



Rate this content
Log in