Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Wasim Khan

Abstract

4.6  

Wasim Khan

Abstract

हाँ मैं मजदूर हूँ

हाँ मैं मजदूर हूँ

1 min
469


हाँ मैं मजदूर हूँ 

हाँ मैं मजबूर हूँ


चलने के लिए पैदल सड़क पर

मरने के लिए सड़क पर 

हाँ मैं मजबूर है 

हाँ मैं मजदूर


जो पहुंच ना सका अपने घर तक 

वो भटका हुआ मजदूर हूँ 

हाँ मैं मजबूर हूँ 

हाँ मैं मजदूर हूँ


जिन महलों मैं रहते हो तुम शान से 

ये बनाए हुए हमारे हाँथ से 

आज मैं बेघर मजदूर हूँ 

हाँ मैं मजबूर हूँ


जिस सड़क को तुम नाप ना सके गाड़ियों से 

उसको तो मैनें नापा है पांव की एडियो से 

और नापने को मैं मजबूर हूँ 

 हाँ मैं मजदूर हूँ 

 हाँ मैं मजबूर हूँ


किया इतनी सस्ती है जान हमारी

जिसे तुम सड़क पर कुचल देते हो 

सोए हुए सिरो को रेल से काट देते हो

वो कटता, मरता, पिसता हुआ मजदूर हूँ 

हाँ मैं मजबूर हूँ 

हाँ मैं मजदूर हूँ


अमीरों को जहाँज़ों से लाया गया 

हम्हे पैदल भी ना चलने दिया गया

जब चले तो पड़ी लटिया

वो लटियो से पीटता हुआ मजदूर हूँ 

हाँ मैं मजबूर हूँ

हाँ मैं मजदूर हूँ 

 

पियास से हलक सूख गया

भूख से पेट चिपक गया

खाने को मैं पत्ते मैं मजबूर हूँ 

हाँ मैं मजदूर हूँ

हाँ मैं मजबूर हूँ


ए हौसले गांव की दूरी को मत देख

सूरज की कड़कती हुई धूप को मत देख

भूख से चिपकती पेट की आंत को मत देख

छालों से भरा पड़ा पांव को मत देख

तू इस देश का मजदूर है

भलेई तू मजबूर है

चल और मजिल तक चल

जो पहुंचा अपने घर वो मजदूर हूँ 

हाँ मैं मजबूर हूँ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract