Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Chinmaya Kumar Sahoo

Abstract Inspirational

4  

Chinmaya Kumar Sahoo

Abstract Inspirational

ऐसा क्यों होता है

ऐसा क्यों होता है

2 mins
248


सहारा लेने वाली चिड़िया घोसला तोडके उड़ जाता हैं

तो कभी बर्फ का पहाड़ भी पल भर में पिघल जाता हैं

ऐसा क्यों होता हैं ?


कभी भीड़ मे अंजान अपना लगने लगता है

तो कभी अपने पास हो कर भी बेगाने बन जाते हैं

ऐसा क्यों होता हैं ?


किनारे मे बने रेत का घर को समंदर डूबा देता है

पर नजाने कितने दूर से सीपियों के गर्भ से मोती लौटा देता है

ऐसा क्यों होता है ?


कभी भीड़ में तन्हाई छा जाता है

कभी अपने बड़े दूर हो कर भी याद आ जाते हैं

ऐसा क्यों होता है ?


नफरत करता हुआ इंसान को मन प्यार कर बैठता है

तो कभी प्यार करता हुआ इंसान को दिल से दूर कर देता है

ऐसा क्यों होता है ?


जिस यादें को भुलाना चाहे, वो रोज तकिये के नीचे से दस्तक देती है

टूट जाएगा यह जान कर भी रेत का घर क्यों बनाता है

ऐसा क्यों होता है ?


वादा किया हुआ साथी पल में मुह फेर के चला जाता है

पर एक अंजान यात्री रास्ते मे मिलके अंतिम तक साथ देता है

ऐसा क्यों होता है ?


बिना गुनाह किये गुनहगार बन ने के लिए हालात मज़बूर कर देता है

कभी सब कुछ समझ कर भी नासमझ बनना पड जाता है

ऐसा क्यों होता है ?


डूबती हुई सूरज के साथ दूर गगनसे पंछी अपने घर लौट आते हैं

गुस्सा या नफरत होते हुए भी अपना थोड़ी पराये बनते हैं!

ऐसा क्यों होता है ?


आंधी तूफान मैं भी एक कागज की कश्ती खिल खिलाके तैरती है

पर बिजली जैसा सख्त पानी का जहाज छोटी सी तूफान में डूब जाता है

ऐसा क्यों होता है ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract