Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Subhash Kumar Yadav

Abstract

3.8  

Subhash Kumar Yadav

Abstract

बच्चे

बच्चे

1 min
394


भारी बस्तों से लदे,

पसीने से लथपथ, बेमन,

स्कूल जाते नन्हे-नन्हे बच्चे।


बड़े-बड़े होटलों में

कोमल हाथों से

जूठे बर्तनों को उठाते बच्चे।


शहरों के सिग्नलों पर,

ट्रेनों में,

भीख माँगते बच्चे।

बड़े-बड़े डंफरों से

गिरती मिट्टी में छुपे

असंख्य कोयले के टुकड़ों को

चुनने के लिए दौडते बच्चे।


सुबह अखबार लेकर

भागते बच्चे,

भूख से रात-रात भर

जागते बच्चे।


डेन्ड्राइट सूँघते बच्चे,

गुटखा खाते बच्चे,

रोते- बिलखते बच्चे,

गोड्डा, राँची के बच्चे

झारखंड, भारत के बच्चे

न जाने कहाँ के हैं ये बच्चे ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract