Hurry up! before its gone. Grab the BESTSELLERS now.
Hurry up! before its gone. Grab the BESTSELLERS now.

Awantika Bhatt

Drama


4.5  

Awantika Bhatt

Drama


सच्चाई जो बताई नहीं गई

सच्चाई जो बताई नहीं गई

4 mins 212 4 mins 212

शायद यह तथ्य कि उसने खुद को मार डाला हमारे छोटे से गाँव में किसी के लिए इतना झटका नहीं था, आखिरकार, कौन कह सकता है कि एक विशाल हवेली में अकेली रहने वाली एक महिला ने तुरंत अपने बुर्ज और गार्गॉय से दर्शकों को धमकाया और बहकाया और घना लेकिन शानदार गुलाब का बगीचा, रहस्यों से भरा नहीं था।

वह निजाम के शाही परिवार की सदस्य थी, जैसा कि हमारे क्षेत्र में एकमात्र टेलीफोन बूथ के पास चाय की दुकान के मालिक ने बताया था। बूढ़ी होने के बावजूद, वह सुंदर दिखती थी और उसके चारों ओर कुछ शानदार हवा थी: ऊँची चीकबोन्स, गहरी चमकती त्वचा, और घने लंबे बाल जो भूरे हो गए थे लेकिन हमेशा उसकी पीठ के पीछे बड़े करीने से लगाए गए थे। लेकिन उसकी सबसे खास बात उसकी आंखें थीं, अगर आपने उन्हें एक बार देखा, तो स्मृति कितनी भी धुंधली क्यों न हो, आप उन्हें कभी नहीं भूलेंगे: सबसे साफ नीला आकाश उनकी चमक से मेल नहीं खाएगा, उनके आदर्श अंडाकार आकार का प्रभाव था एक भ्रम का जो उन्हें बच्चों जैसा और प्राचीन बना देगा, पूरी तरह से भीतर से चमकता हुआ प्रतीत होगा। इतना कि कोई कह सकता है कि वे हमारी जाति के लिए विदेशी थे। यह आँखों की खूबसूरत जोड़ी और उसकी अलग-थलग जीवन शैली थी जिसने कुछ ग्रामीणों को उसे डायन कहा। हालाँकि, उसकी मृत्यु के बाद ही मैं उसे बेहतर तरीके से जान पाया।

मैं हमेशा से उसके घर का पता लगाना चाहता था और उसके रहस्यों को जानने की कोशिश करता था। उसकी मौत के एक हफ्ते बाद, मैं सुबह हवेली की ओर निकल पड़ा। अजीब तरह से, इमारत के दरवाजे और दरवाजे बाहर से बंद थे, लेकिन चोरों को दूर रखने के लिए ग्रामीणों ने ऐसा किया होगा। मैंने बस एक खिड़की तोड़ दी और कुंडी खोल दी। जब मुझमें साहसी को संतुष्ट करने के लिए कुछ भी पेचीदा नहीं लग रहा था, तो मैंने जाने का फैसला किया, लेकिन उस कमरे की जाँच करने से पहले नहीं, जहाँ से वह बाहरी दुनिया को देखती थी। दरवाजा टूटा था, घटना की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा था कि उसने वहीं खुदकुशी कर ली है। एक सर्द मेरी रीढ़ की हड्डी से नीचे उतर गई, एक हफ्ते से अधिक नहीं, महिला इस समय खिड़की पर बैठी होगी और राहगीरों को देख रही होगी। दीवार पर एक पेंटिंग में शानदार नीली आंखों वाली एक लड़की दिखाई दे रही है, जो एक युवक के बगल में है, शायद उसका नौकर- जिस तरह से वे खड़े थे और उनके व्यक्तित्व में अंतर ने इस विचार का समर्थन किया।

मुझे तुरंत पता चल गया कि लड़की कौन है, उन आँखों से कभी गलती नहीं हो सकती थी लेकिन एक अजीब भी थाआदमी के बारे में परिचित। वह सुंदर था और लगभग कह सकता था कि वह महान दिखता था, उसकी आँखों ने लुक को धोखा नहीं दिया था, उन्होंने मुझे असहज महसूस कराया, जैसे वे सब कुछ देख रहे थे और गणना कर रहे थे, एक निश्चित अप्रिय भावना मेरे ऊपर से गुजर गई। मैंने अपना ध्यान नीचे शेल्फ पर रखी डायरियों की ओर लगाया। वे उसके थे, वह वर्षों से उनमें लिख रही थी। जैसा कि मैंने पढ़ा, मैंने रहस्यों को सीखा, मैं वहां आया था। काश मैंने नहीं किया होता। वह एक शाही थी, जैसा कि स्टाल-मालिक ने कहा था लेकिन उसे एक कैदी के रूप में रखा जा रहा था। उसने विश्वासघात देखा था; नौकर, वह सबसे ज्यादा भरोसा करती थी, उसे अलग-थलग करने के लिए मजबूर करती थी। ऐसा लग रहा था कि महत्वाकांक्षा और लालच की भूमिका थी। वह केवल हवेली के स्वामित्व के कागजात पर हस्ताक्षर करने के लिए उसे मजबूर करने के लिए उससे मिलने जाता था। वह उसे प्रताड़ित करता था। मैं अधिक समय तक नहीं रह सका और शीघ्र ही उस स्थान को छोड़ दिया था...

कुछ दिनों बाद गाँव में यह खबर चली कि चाय की दुकान के मालिक के पास कुछ कागज़ात हैं जिनके आधार पर उसने अब हवेली और बाकी की संपत्ति के मालिक होने का दावा किया है। क्या मैंने उल्लेख किया है कि उसकी आँखें भूरी हैं और मुझे बेचैन करती हैं ?


Rate this content
Log in

More hindi story from Awantika Bhatt

Similar hindi story from Drama