Reena Devi

Drama

2.5  

Reena Devi

Drama

पुत्र इच्छा

पुत्र इच्छा

3 mins
413


मां को एक पुत्र की इच्छा शुरू से ही थी पर उनकी पहली संतान पुत्री हुई पुत्र मोह से मन नहीं हट पाया तो उन्होंने दूसरा चांस लिया और दूसरी संतान भी पुत्री ही हुई पापा एक शिक्षक थे तो उन्होंने कहा की दो बेटियाँ हैं दोनों को अच्छी शिक्षा देंगे और पढ़ा लिखा कर अपने पैरों पर खड़ा कर देंगे पर मां अनपढ़ थी तो उनकी भावनाएं और उनका मतलब शायद नहीं समझ पाई और उन्होंने पुत्र मोह में पड़कर ऑपरेशन करवाने से मना कर दिया तीसरी बार आस लगाई गई कि अबकी बार तो पुत्र ही पैदा होगा परंतु भाग्य की गति देखिए मां की भक्ति में शायद कहीं कमी रह गई थी और तीसरी बार भी घर में पुत्री का जन्म हुआ और इसे भाग्य कहिए या विडंबना की चौथी बार भी घर में एक पुत्री का ही जन्म हुआ परंतु इक मां जो सिर्फ पुत्र प्रेम में बंधी हुई थी कहां हार मानने वाली थी पापा जो सिर्फ दो ही बच्चों के पक्ष में थे चाहते हुए भी कुछ ना कर पाए और पांचवी संतान के रूप में एक पुत्र पैदा हुआ घर में हर तरफ खुशियां ही खुशियां बहने उसके छोटे-छोटे पैरों को देखकर बहुत ही खुश थी और मां की खुशी का तो ठिकाना ही नहीं था परिवार में सबसे सुंदर सबकी आंखों का तारा सभी बहनों का लाडला ।हर कोई कहता जितना देर से आया है उतना ही सुन्दर है ।गांव की औरतों ने मां को कहा की चार चार बेटियां हैं एक चांस और लो भोली भाली उनकी बातों में आ जाती है और एक चांस और ले लेते हैं। फिर घर में एक और पुत्र का जन्म होता है। एक कमाने वाला एक शिक्षक की तनख्वाह कितनी होती है ।उस पर एक कमाने वाला और छह छह संतान ।जॉब के सिलसिले में दूसरे जिले में रहना और इधर महीनों महीनों मां को घर पर छोड़ कर सभी बच्चों की देखभाल करना ,पढ़ाना लिखाना सब मां ही करती थी । बड़ा बेटा सबसे इंटेलिजेंट एक बार देखते ही हर चीज याद कर लेने वाला पर दुर्भाग्य की जब16 साल का हुआ तो एक एक बाबा जी मंत्र से सम्मोहित कर उसे बहला-फुसलाकर अपने साथ ले जाते हैं। वह कहीं भी ढूंढने पर भी उसका पता नहीं चलता। घर में मातम छा जाता है। कोई खुशी नहीं मनाई जाती और हर पल हर समय सिर्फ उसी को याद किया जाता है। सबसे इंटेलिजेंट बहनों को बहुत चाहने वाला उनकी रक्षा के लिए क्या नहीं कर गुजरने वाला था ।उनकी दुआओं का असर कहिए या मां कर प्रेम का बंधन छह-सात महीने के बाद उसे घर की याद आती है और वह घर पर फोन करके अपना पता बताता है। फिर क्या था पापा जी चाचा जी मिलकर उसको लेने चले जाते हैं। साथ ले आते हैं परंतु आने के बाद भी बाबा जी फोन करके बुलाना चाहते हैं बहुत बार मना करने के बाद भी आप घर पर फोन मत किया कीजिए ।उसका पीछा ही नहीं छोड़ते परिवार वाले सोचते हैं कि कहीं दोबारा से न चला जाए उसकी शादी कर देते हैं। 17 वर्ष की आयु में उसकी शादी हो जाती है। शादी के 4 महीने बाद ही भाई और भाभी आत्महत्या कर लेते हैं । दुःख का पहाड़ टूट पड़ता है परिवार पर ।मां जिसका सिर्फ और सिर्फ एक ही सपना था पुत्र रह बिल्कुल अधूरी हो जाती है और बार-बार पुत्र के वियोग में बेसुध रहती है। ये यह कैसा पुत्र प्रेम है।जिस पुत्र को माने इतनी मिन्नतें के बाद प्राप्त किया वहीं उसे छोड़कर चला गया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama