nazeer ahamed

Classics


4.6  

nazeer ahamed

Classics


खूबसूरत कलाम का दौर था

खूबसूरत कलाम का दौर था

3 mins 26 3 mins 26


क्या अब्दुल कलाम ने एक महिला के साथ शादी रोक दी थी? जॉन क्या कह रहा है? " "हाँ। लड़की का नाम सरस्वती है।" “क्या ऐसा कभी हुआ है? अब्दुल कलाम ने शादी को क्या रोका? ” मैंने इसे एक दोस्त को समझाया। हाँ। यह वह समय था जब अब्दुल कलाम राष्ट्रपति थे।

यह तब था जब त्रिची, कालीयमूर्ति के उच्च पदस्थ अधिकारी, अब्दुल कलाम के आईपीएस को फोन किया। कालियामूर्ति ने प्रफुल्लित होकर कहा। कलाम ने कहा किसी भी तरह अगले दिन होने वाली महिला की शादी रोक दी जानी चाहिए। कारण यह है कि लड़की 16 साल की है। वह दो प्लस टू की पढ़ाई कर रही है। दूल्हे के लिए 47। दूसरी शादी। खुद का चाचा।

कलाम ने जारी रखा: "जबरन शादी। महिला के पास कोई विकल्प नहीं है। वैसे भी इसे रोकें।" लड़की ऊपर पढ़ने के लिए इच्छुक है। इसके लिए प्रावधान ... " "हम इसका अभ्यास कर रहे हैं, सर," कालियापुरम ने कहा। "क्या शहर है, साहब?

कलाम ने कस्बे का नाम बताया। यह थुरैयूर की तरफ का एक गाँव है। अगले मिनट में, कालियामूर्ति अपनी कार में थुरायुर के लिए रवाना हुआ। मुसीरी ने पहले ही पुलिस प्रमुखों को फोन कर दिया और उन्हें मौके पर आने के लिए कहा। कलाम के मुताबिक, शादी रुक गई थी। साथ ही दो सरस्वती एक रोते हुए चेहरे के साथ धन्यवाद कहा। "सही समय पर शादी रोकने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।" 

खैर, आप क्या कहना जारी रखते हैं। हम हर चीज की व्यवस्था करेंगे। ” कहा च। सावधानी से प्रख्यात कालीमूर्ति। "ठीक है चलो चलते हैं। इससे पहले यह संदेह था। ” "क्या महोदय?" “हमारे अध्यक्ष ने आपके लिए अभी तक बात की है। क्या किसी ने उसे यह जानकारी बताई है? ” "मैं हूँ, सर।" 

गैलियमूर्ति हैरान रह गई। "क्या हाल है?" कुछ साल पहले अन्नामलाई विश्वविद्यालय में एक सेमिनार। अब्दुल कलाम इसके लिए आए थे। वह उस समय राष्ट्रपति नहीं थे। महिला सरस्वती के पास गई थी। कलाम ने बातचीत छोड़ दी और कहा: “यदि आप में से किसी से कोई सवाल पूछना है तो कृपया पूछें। केवल चार छात्र ... " पूछताछ करने वाले चार लोगों में से एक लड़की थी। बैठक की विदाई पर, उनसे पूछताछ करने वाले चारों लोगों की सराहना की गई। "यह मेरा विजिटिंग कार्ड है। यदि आवश्यक हो, तो मुझसे संपर्क करें।" कार्ड में अब्दुल कलाम की मेल आईडी और फोन नंबर था। लड़की ने किसी तरह इसे सुरक्षित किया था। इसने खतरे के इस समय में उसकी मदद की। यह सुनकर कालियामूर्ति हैरान रह गए। उन्होंने लड़की के उत्थान के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की है। वह भूल गया है। समय कितनी तेजी से बहता है? कालियामूर्ति हाल ही में दो साल पहले एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका गए थे। बात खत्म करने के बाद, एक युवती मंच पर पहुंची और माइक पकड़ लिया।यह महिला कौन है? कहीं दिखती है! मंच पर खड़ी लड़की सांस लेते हैं। "अच्छा दिन। यह लड़की किसे धन्यवाद देने वाली है? कालीयमूर्ति बेकार बैठती है।गैलियमूर्ति सर। मैं यहां अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करता हूं। साढ़े तीन लाख रुपये। मेरे पति के लिए चार लाख। खुश थे। क्या तुम जानते हो मैं कौन हूं? " कालियामूर्ति ने कहा है, "अज्ञात।" लड़की अपनी आँखों में कहती है: “आप एक बार बाल विवाह से बच गए थे। पठनीय। मैं थुरैयूर सरस्वती हूं। ”यह कुछ अप्रत्याशित है। "आपको भी धन्यवाद। आपको प्रेरित करने और मेरे जीवन को रोशन करने के लिए धन्यवाद, अब्दुल कलाम। ” उसे जो कहना था उसे पूरा करने के बाद, लड़की मंच छोड़ रही है। गोली चलाने की आवाज़।एक समय हो गया है। तमिलनाडु में एक मामूली महिला राष्ट्रपति के साथ बोलने में सक्षम है। उसने जो सोचा था उसे पूरा किया है। हाँ। यह एक खूबसूरत कलाम का दौर था।



Rate this content
Log in

More hindi story from nazeer ahamed

Similar hindi story from Classics