Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

monika rawat

Abstract

3  

monika rawat

Abstract

उत्तराखण्ड की एक झलक

उत्तराखण्ड की एक झलक

1 min
41



राज्य के उत्तर में *उत्तरकाशी*,

सज़ा सँवरा ऐसे जैसे खूबसूरत नक्कासी।


  फिर *देहरादून* का आता स्थान है,

  राज्य की राजधानी, यहाँ प्रमुख संस्थान हैं।


हरिद्वार कहलाता है गंगाद्वार,

कुम्भ महाकुम्भ यहाँ होते करते गंगा में स्नान हैं।


  *टिहरी* पर्वतों के बीच अनोखा सौन्दर्य,

  झील देख रोमांचित हो,करते सब गुणगान हैं।


*रुद्रप्रयाग* में स्थित केदारनाथ धाम है,

आते लाखों श्रद्धालु करते प्रभु को प्रणाम हैं।


  *पौड़ी* में घुड़दौड़ी, ताराकुण्ड, कंडोलिया,

  कण्वाश्रम शकुन्तला-पुत्र भरत का जन्मस्थान है।


*चमोली* सबसे बड़ा जिला,फूलों की घाटी,

बद्रीनाथ, सदा बर्फ से ढका यहाँ का धाम है।


  *बागेश्वर* सरयू ,गोमती के संगम पर स्थित,

   बागनाथ से जाना जाता , हिमालय का गहना है।


*अल्मोड़ा* हिमालय में बसा कुमाऊँ की शान है,

ऊनी वस्त्र यहाँ के प्रसिद्ध, विरासत महान है।


  *नैनीताल* राज्य का उच्च न्यायालय, तालों की यह नगरी,

  जहाँ रहती पर्यटकों की वर्ष भर भीड़ बड़ी।


*चम्पावत* प्रसिद्ध सैरगाह,सरहद में नेपाल है,

वन्यजीव हरे-भरे मैदान,ट्रेकिंग की सुविधा विद्यमान है।


  *पिथौरागढ़* में पठारी भूमि,हिलजात्रा महोत्सव है,

   कामाख्या मंदिर प्रमुख पूजा के स्थान हैं।


*उधमसिंहनगर* में पंतनगर विश्वविद्यालय,

हवाई अड्डा भी यहाँ,"मिनी इंडिया" की मिली इसे पहचान है।


   *।।उत्तराखंड देवभूमि महान है।।*


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract