Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shamim Shaikh

Inspirational

4  

Shamim Shaikh

Inspirational

सदी के महानायक -अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक -अमिताभ बच्चन

2 mins
709


आज है सदी के महानायक का जन्म दिन

हिन्दी फिल्म जगत के परिचायक का जन्म दिन

कहलाता है जो छोरा गंगा किनारे वाला

महान कवि हरिवंश राय का वंश चलाने वाला

जो चर्चित हुआ एंग्री यंग मॅन के नाम से

प्रभवित हो गये हम सारे जिनके काम से

है अनोखा अभिनय उन महान शख्शियत का

है ओर ना कोई छोर जिनकी क़ाबलियत का

अमिताभ बच्चन है नाम जिस शख्शियत का!


 
आगाज़ किया अपना सफ़र 'सात हिन्दुस्तानी से'

और आज छा गये हैं हर एक हिंदुस्तानी पे

कौन भूल सकता है वो दोस्त 'आनंदका

फिर ज़ंजीर में रोल एंग्री यंग मॅन का

जया जी के साथ फिलमाया 'अभिमानका किरदार

और भावुक कर देने वाली वो फिल्म थी 'दीवार'

मशहूर हुए जिस मूवी से वो फिल्म था 'नमक हराम'

और शोले के साथ ही पा लिया सूपर-स्टार का मुकाम!


 
छोरा जो खैके पान बनारस वाला

पीला दिया सबको मधु रस से भरा प्याला

थी ना 'मधुबालाना ही कोई 'मधुशाला'

पर अभिनय से मस्ती का मय सबको पीला डाला

फिल्मों के लंबे सफ़र का 'सिलसिला'

थमा नही अभी तक वो 'कालिया'

रहा है हर किसी से 'याराना'

'मजबूरहो या कोई हो 'शहंशा'

हर आम--ख़ास से रहा 'दोस्ताना'


 
है हम सबको अमिताभ जी का वास्ता

पहला और यही है 'आखरी रास्ता'

लाया है जो उन्होने अभिनय से सैलाब

उनके फिल्मों से आने-वाले सन्देशों को

फैलाओ हर ओरओर ला दो 'इंकलाब'

शोले के जय की क़ुर्बानी ना जाए ज़ाया

फिर ना हो जीवन सूना जैसे थी शोले की जया

हर गब्बर से लो टक्कर बीरु बनकर

और ठाकुर को विजय की राह पर करो अग्रसर

शीघ्र ख़तम हो अगर हो व्यथा कोई आपकी

पूरी हो हर ख्वाहिश छोटी बड़ी आपकी

दीर्घ आयु हो अमिताभ बच्चन जी आपकी !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational