Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dr. Chanchal Chauhan

Fantasy Inspirational

4.5  

Dr. Chanchal Chauhan

Fantasy Inspirational

हकीकत के लिए

हकीकत के लिए

1 min
324


इस जहां में हर कोई कल्पनाशील है

 कल्पनाओं को हकीकत में

बदलने के लिए प्रयत्नशील है

 मां अपने बच्चे की खुशियों

 व उसके कल्याण की कल्पना करती है


फिर उन खुशियों और कल्पनाओं को

साकार करने का प्रयत्न करती है

पिता बच्चों के सुनहरे भविष्य की

कल्पना करता है

फिर दिन रात उसे हकीकत

 में बदलने में लगा रहता है


एक भूखा रोटी की कल्पना करता है

भूख मिटाने को दर ब दर भटकता है

पथिक मंजिल की कल्पना करता है

और उसे पाने के लिए

बिना रुके अनवरत चलता रहता है


एक लेखक नई-नई रचनाओं की कल्पना करता है

और धरती के हर कोने से लेकर

आसमान तक कल्पना से उसका विचरण करता है

एक भक्त अपनी भक्ति के लिये

भगवान को कल्पना से प्रत्यक्ष के लिये


दिन रात अपलक भक्ति करता है

ये जो कल्पनाएँ है 

उसको साकार करने के लिये

हर प्राणी प्रयत्नशील है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Fantasy