Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mahavir Uttranchali

Abstract

5.0  

Mahavir Uttranchali

Abstract

दृढ़ता कभी आश्रित नहीं

दृढ़ता कभी आश्रित नहीं

1 min
362


जीवन कभी मोहताज नहीं होता


मोहताज तो होता है

हीन विचार, निजी स्वार्थ और क्षीण आत्मविश्वास ।

क्योंकि यह मृगमरीचिका व्यक्ति को

उस वक्त तक सेहरा में भटकती है

जब तक कि

वह पूर्णरूपेण निष्प्राण नहीं हो जाता!


इसके विपरीत

जो दृढनिश्चयी, महत्वकांक्षी व स्वाभिमानी है

वह निरंतर

प्रगति की पायदान चढ़ता हुआ

कायम करता है वो बुलंद रुतबा कि —

यदि वो चाहे तो खुदा को भी छू ले ।


वह शख्स घोर निराशा

एवम दु: ख के क्षणों को ऐसे मिटा देता है


जैसे —

किरणों के स्फुटित होने पर

तम का सीना स्वयमेव चिर जाता है ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract