Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Aditya Prakash

Inspirational

4  

Aditya Prakash

Inspirational

बारहमासी समस्या

बारहमासी समस्या

1 min
279


ऐ राही

रास्ते हैं कठिन

कैसे चल पाओगे इस रास्ते?

गर्मियों में, ऐ राही

होती हर तरफ कंटीली-कंटीली झाड़ियाँ,

ठोस औ तपी होती है भू,

नाजुक पग रखने से ही पीड़ा हो उठेगी,

ऐ राही,

कैसे चल पाओगे इस गर्म-कंटीली राह पर ?


वर्षा ऋतु में, ऐ राही

होता हर तरफ जमा हुआ गंदा पानी,

और होते विषैले-विषैले कीट-पतंग,

बन जाती जल औ कीचड़ से संयोजित दलदल,

कैसे पार करोगे दलदल तुम?

कैसे बचोगे सर्प, कीट-पतंग से तुम,

ऐ राही,

तुम ना चल पाओगे इस रास्ते,

जिद्द चलने की निकाल दो तुम मन से।


शीत ऋतु में, ऐ राही

है होती ठंडी-ठंडी हवा के झोंके,

होता पृथ्वी कुहासों से ढका,

ना राह दिखेगी और न कोई राही,

ऐ राही!

कैसे चल पाओगे अदृश्य राह पर ?


मैं राही हिम्मतवाला,

बस एक कोस दूर अपने मंजिल से

अब वापस ना मैं जाने वाला,

ऐ बाधा!

अगर करता रहा तेरे जाने का इंतजार,

तो बीत जाएगा जीवन मेरा इंतजार में ही,

और मुझे कुछ ना हासिल हो पाएगा,

इसलिए ऐ बाधा!

तेरे रास्ते में मैं बाधा बन जाऊँगा,

तुझे हारा, मैं अपने मंजिल तक पहुँचूँगा।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational